Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »ये है भारत के रोमांटिक रोड ट्रिप्स जहां हर कपल्स को जाना चाहिए

ये है भारत के रोमांटिक रोड ट्रिप्स जहां हर कपल्स को जाना चाहिए

कहा जाता है कि भारत की खूबसूरती के आगे पूरी दुनिया की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है तो सही ही कहा जाता है। यहां के सुंदर नजारे आपको लुभाने की पूरी कोशिश करते हैं, जिसका दृश्य काफी मंत्रमुग्ध करने वाला होता है। इस देश में हर तरीके के लोगों के लिए एक खास डेस्टिनेशन निश्चित है, जहां वे कभी भी अपने आप को बोर महसूस नहीं करेंगे। यहां शानदार स्थलों के साथ-साथ कुछ शानदार रोड ट्रिप्स भी है, जो आपका दिन बना देंगे।

चेन्नई से मुन्नार - 590KM

चेन्नई के गर्म मौसम से अगर परेशान हो गए हैं तो आप मुन्नार की ओर रूख कर सकते हैं। चेन्नई से मुन्नार तक का जो रास्ता है वो वाकई बेहद खूबसूरत है। कुछ-कुछ ऐसी जगहें हैं जो आपका मन मोह लेगी। इनके बीच की दूरी 590 किमी. है, जहां पहुंचने में करीब 12 घंटे का समय लगता है। इस रास्ते में सबसे खूबसूरत आपको चाय के बागान दिखेंगे। इस रास्ते से अपने पार्टनर के साथ गुजरना बेहद रोमांस भरा है, जो इस रास्ते को एक रोमांटिक रोड ट्रिप बनाती है।

munnar

बैंगलोर से ऊटी - 280KM

बैंगलोर से ऊटी तक का रास्ता काफी खूबसूरत और रोमांच भरा है। रास्ते में यहां के स्थानीय व्‍यंजन 'मदुर वड़े' का स्‍वाद लेना ना भूलें। बैंगलोर से ऊटी पहुंचने के लिए तीन रास्ते है और ये तीनों रास्ते काफी खूबसूरत भी है। इन दोनों शहरों के बीच की दूरी करीब 280 किमी. है। इन रास्ते पर बाइक से अपने पार्टनर के साथ जाना काफी सुकून भरा होता है।

रूट 1 : नाइस बेंगलुरु - मैसूर एक्सप्रेसवे - कुंबलगोडू - बिदादी - रामनगर - चन्नापाटना - मंड्या - मैसूर - नानजंगुड - बेगुर - ऊटी (278 किमी)
रूट 2 : नाइस बेंगलुरु - मैसूर एक्सप्रेसवे - मलावल्ली - मैसूर - नानजंगुड - मैसूर - थेप्‍पाकडू में ऊटी रोड़ - एनएच 181 - ऊटी (280 किमी)
रूट 3 : सीएनआर राव अंडरपास रोड़ / सीवी रमन आरडी - एनएच 75 - एनएच 150 ए - एनएच 766 - एनएच 181 - मैसूर - थेप्‍पाकडू में ऊटी रोड (316 किमी)

ooty

मुंबई से माउंट आबू - 760KM

मुंबई से माउंट आबू तक का रास्ता इतना सुंदर है कि इसका अंदाज आपके सफर को यादगार बना देगा। इस सफर के दौरान आपको खाने-पीने और घूमने के काफी ऑप्शन्स मिलेंगे। इसे रास्ते को करीब 15 घंटों में पूरा किया जा सकता है। जुलाई से अक्टूबर के बीच इस ट्रिप को प्लान किया जा सकता है। इस समय राज्यों का मौसम काफी खुशनुमा रहता है।

mount abu

जयपुर से जैसलमेर - 560KM

जयपुर से जैसलमेर जाने वाला रास्ता किसी हसीन सपने से कम नहीं है। जी हां, इस रास्ते में आने वाले मंदिर, किले और आलीशान महल के साथ-साथ रेत के पहाड़ और उन्हें अपने पैरों से नापते ऊंट बेहद खूबसूरत लगते हैं। इस ट्रिप को एंजॉय करने के लिए 3-4 दिन का समय लेकर आएं। 560 किमी. के इस रास्ते में आपको अजमेर, पुष्कर और जोधपुर से होकर गुजरना होगा, जो पर्यटन के लिहाज से काफी शानदार स्थान है। यहां जाने के लिए नवंबर से मार्च का महीना काफी अच्छा माना जाता है।

jaisalmer

मुंबई से गोवा - 600KM

मुंबई से गोवा के बीच का रास्ता करीब 600 किमी. लम्बा है, जो बेहद खूबसूरत और मनमोहक है। इस रास्ते के बीच में काफी खूबसूरत जगहें भी है, जिसका नजारा आप अपने रोड ट्रिप के दौरान ले सकते हैं। करीब 12-14 घंटे के इस रास्ते में आपको कई प्राकृतिक जगहों को देखने को मिलेगा। इस बीच काफी खूबसूरत हिल स्टेशन भी पड़ते हैं, जहां का नजारा भी आप ले सकते हैं। इसके लिए दो रास्ते हैं-

रूट 1 : एनएच 4 (पुणे - कोल्हापुर मार्ग)
रूट 2 : एनएच 66 (एनएच 17) - रत्नागिरी कोंकण मार्ग (भीड़ भरे और थोड़ा जोखिम भरा)

goa

मनाली से लद्दाख - 480KM

मनाली से लद्दाख के बीच की दूरी करीब 480 किमी. के आसपास है, जो बेहद प्राकृतिक खूबसूरती से परिपूर्ण है। धरती के स्वर्ग का अनुभव इन रास्तों पर चलने से आपको मिलेगा, जो एक सपने के जैसा होता है। चारों तरफ बर्फ के पहाड़, बीच में रास्ते और कटीलेदार वृक्ष आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगे। लेकिन आप कभी भी बारिश के मौसम में इन रास्तों पर ट्रिप प्लान ना करें। क्योंकि, ये काफी जोखिम भरा होता है।

ladakh

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X