» »भारत के 3 प्रमुख रोज़ गार्डन!

भारत के 3 प्रमुख रोज़ गार्डन!

Written By:

बाग़ बगीचे, फूल-पत्तियां हमेशा से ही हमें सुखद अनुभव का एहसास कराते हैं। चाहे हमारा मूड कितना भी खराब हो, जब भी हम इन ताज़े हवाओं वाले बाग़ों, हालियारी,रंग-बिरंगे ताज़े खिले फूलों,उनकी मनमोहक खुशबु के बीच जाते हैं,तुरंत ही हमारा मूड बिलकुल से बदल जाता है और अच्छा हो जाता है और शांति का एक सुकून भरा एहसास दिलाता है।

[इस वेकेशन सैर करें भारत के खूबसूरत आलीशान बाग़ बगीचों के!]

भारत में कई ऐसे ही बाग़ स्थित हैं, जिनमें से गुलाबों के बाग़ हर बार लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। देश में कई ऐसे गुलाबों के बाग़ हैं जो आपको अपनी खूबसूरती,आकर्षकता और खुशबु के साथ किसी दूसरी दुनिया में ले जायेंगे। चलिए आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही फूलों की आश्चर्य भरी दुनिया में ले जाते हैं जहाँ की मनमोहक खूबसूरती के आप कायल हो जायेंगे।

Zakir Hussain Rose Garden

रोज़ गार्डन, चंडीगढ़
Image Courtesy: 
Dipak123 

ज़ाकिर हुसैन रोज़ गार्डन, चंडीगढ़

चंडीगढ़ का ज़ाकिर हुसैन रोज़ गार्डन सिर्फ भारत का ही नहीं, पूरे एशिया का सबसे बड़ा रोज गार्डन है। लगभग 30 एकड़ की ज़मीन पर फैले इस बगीचे में 50,000 से ज़्यादा गुलाबों के पौधे लगे हुए हैं जिनमें 1,600 किस्म के गुलाब शामिल हैं। इस बाग़ की खास बात यह है कि यहाँ सिर्फ गुलाब के ही फूल नहीं लगे, यहाँ ऐसे भी पौधे लगे हुए हैं जो अपने औषधीय गुणों के लिए लोगों के बीच प्रसिद्द हैं।

Zakir Hussain Rose Garden

रोज़ गार्डन, चंडीगढ़
Image Courtesy: 
Kashif Raja Khan

चंडीगढ़ में हर साल सांस्कृतिक कार्यक्रम के तौर पर रोज़ फेस्टिवल(महोत्सव) का आयोजन भी किया जाता है। हर साल यह महोत्सव फ़रवरी से मार्च के महीने में मनाया जाता है, और इसे गुलाबों की भव्यता और सुंदरता को बढ़ाने, उनके सम्मान के लिए मनाया जाता है। इस रोज़ फेस्टिवल में कई झूले, खाने-पीने के इंतज़ाम, निवासियों के लिए कई प्रतियोगिताएं और संस्थानों की भी प्रदर्शनी लगती है।

National Rose Garden

रोज़ गार्डन, दिल्ली
Image Courtesy: Malcolm Manners

नेशनल रोज़ गार्डन(राष्ट्रीय गुलाब बाग़), दिल्ली

दिल्ली का नेशनल रोज़ गार्डन अभी हाल ही में खुला नया रोज़ गार्डन है जिसे भारत अफ्रीका फ्रेंडशिप रोज़ गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। इस गार्डन में कुछ खास प्रकार के गुलाबों की प्रजातियां लगी हुई हैं जिन्हें दुनिया की अलग-अलग जगहों से खासतौर पर मंगवाया गया है।

[श्रीनगर, ट्यूलिप फेस्टिवल के खूबसूरत नज़ारे बस ट्यूलिप गार्डन्स में!]

इस गार्डन की देखभाल दिल्ली सरकार द्वारा ही की जाती है। यह बच्चों के लिए एक बेहतरीन जगह है, जहाँ उन्हें गुलाबों और अन्य फूलों और उनके पौधों के बारे में जानकारियां मिलती हैं। इस बाग़ की सैर के लिए दिसम्बर से जनवरी के महीनों का समय सबसे सही समय है, जब बागों के फूल अपनी सुंदरता और आकर्षकता की चरम सीमा पर होते हैं।

Government Rose Garden, Ooty

रोज़ गार्डन, ऊटी
Image Courtesy:
 Gauri Wur Sem

गवर्नमेंट रोज़ गार्डन, ऊटी

ऊटी का रोज़ गार्डन भारत के सबसे खूबसूरत और मनमोहक गुलाब के बाग़ों में से एक है। यह गार्डन जिसे पहले जयललिता रोज़ गार्डन, सेंटेररी रोज़ पार्क और नूतारंडु रोजा पूंगा के नाम से भी जाना जाता है, ऊटी के विजयनगरम क्षेत्र में स्थित है।

Government Rose Garden, Ooty

रोज़ गार्डन, ऊटी
Image Courtesy: 
Rojypala

तमिलनाडु बागवानी विभाग की देखभाल में यह जगह ऐसे क्षेत्र में आता है जहाँ का वातावरण उष्णकटिबंधीय पहाड़ जलवायु वाला है और यह गुलाब के फूलों के खिलने का सबसे आदर्श स्थल है। इस बाग़ में लगभग 20,000 से ज़्यादा गुलाबों की प्रजातियाँ खिलती हैं और यह भारत में गुलाबों का सबसे बड़ा समूह है।

[चंडीगढ़ में पुनर्चक्रण का सबसे बड़ा उदाहण, रॉक गार्डन!]

यहाँ के गुलाबों की प्रजातियों में लघु गुलाब, रैम्बलर्स,हाइब्रिड टिया रोज़,याकिमौर,फ्लोरिबुंडा और कई असामान्य रंग के गुलाब जैसे हरे और काले रंग के गुलाब शामिल हैं। बाग़ की शोभा को और बढ़ाने के लिए एक परी की मूर्ति भी इस बाग़ में स्थापित है।

Government Rose Garden, Ooty

रोज़ गार्डन, ऊटी
Image Courtesy: 
Surajt88

तो अपनी अगली यात्राओं में इन गुलाब के बागों की यात्रा भी ज़रूर शामिल करियेगा, जहाँ आप सुंदरता और खुशबु की दुनिया में खो जायेंगे।

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें!

Click here to follow us on facebook.

Please Wait while comments are loading...