» »अगर बार्गेनिंग है कला, तो इस कला का प्रदर्शन करें अहमदाबाद के इन बाजारों में

अगर बार्गेनिंग है कला, तो इस कला का प्रदर्शन करें अहमदाबाद के इन बाजारों में

Written By: Goldi

आप भारत में कहीं भी घूमने जायें, लेकिन कोई भी यात्रा बिना शॉपिंग के पूरी नहीं होती। हमने आपको अपने आर्टिकल्स के जरिये भारत के प्रमुख शहरों के शॉपिंग डेस्टिनेशन से रूबरू कराया है। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, गुजरात के हृदय अहमदाबाद के शॉपिंग डेस्टिनेशन के बारे में।

चाहे शोरूम या रोड साइड, शॉपिंग के शौकीनों का काशी और मक्का है दिलवालों की दिल्ली

आज का जमाना मॉल्स और मल्टीप्लेक्सस का है, लेकिन जब बात शॉपिंग की आती है, तो दिमाग में आते हैं स्ट्रीट मार्केट..और फिर अहमदाबाद के स्ट्रीट मार्केट के तो कहने ही क्या।

अहमदाबाद में डेनिम की फैक्ट्री से बंधनी की कई वैरायटी आपको मिल जाएगी, साथ ही पारंपरिक ज्वैलरी, कढ़ाई वाले फुटवियर, आर्ट गैलरी, दीवार के पर्दे, पटौला रेशम साड़ियां , घागरा चोली आदि। अहमदाबाद के मार्केट आपको आपको खाली हाथ वापस लौटने ही नहीं देंगे..तो आइये एक नजर डालते हैं अहमदाबाद के कुछ खास स्ट्रीट मार्केट्स पर

लाल दरवाजा

लाल दरवाजा

लाल दरवाजा अहमदाबाद का प्रमुख शॉपिंग एरिया है..जहां से आप सस्ते दामों पर सामान खरीद सकते हैं। इस मार्केट में आप कपड़ों से लेकर किताबें, इलेक्ट्रॉनिक का सामान अन्य चीजों की खरीददारी आसानी से कर सकते हैं।और अगर आप बार्गेन में माहिर हैं, तो आप अपनी इस कला का इस्तेमाल करना इस मार्केट में करना कतई ना भूले। इस मार्केट में आप लजीज व्यंजनों का स्वाद भी चख सकते हैं।

टिप्स- इस मार्केट में जाते समय जेबकतरों से सावधान रहें, और कोई भी महंगा सामान मार्केट में साथ ना लेकर जायें।

PC:Abhishek Joshi

ढाल गारवाड़

ढाल गारवाड़

ढाल गारवाड़ अहमदाबाद का सबसे सस्ता मार्केट है, जहां आप बेहद कम कीमत पर अच्छा सामान खरीद सकते हैं। यह मार्केट पारम्परिक गहनों के लिए जाना जाता है, साथ ही आप यहां से बंधेज, सिल्क पटोला साड़ी चनिया चोली जयपुरी प्रिंट के कपड़े,कलमकारी आदि खरीद सकते हैं। ये कहना गल ना होगा कि, आप इस मार्केट में कम पैसों में काफी अच्छी खरीददारी का लुत्फ उठा सकते हैं।

रानी-नो-हजीरो

रानी-नो-हजीरो

अगर आप कुछ खास गुजराती स्टाइल में शॉपिंग करना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए ही है..रानी-नो-हजीरो का अर्थ, रानी नो यानि बेगम, हाजिरो यानि गुंबद। रानी नो हाजिरो एक बेहद ही व्यस्त मार्केट हैं, इस मार्केट से आप गरबा की जूलरी,चनिया चोली पर शीशे का काम आदि करवा सकते हैं। साथ ही आप यहां से गरबा के कपड़ो की खरीददारी भी कर सकते हैं।

लॉ गार्डन नाईट मार्केट

लॉ गार्डन नाईट मार्केट

लॉ गार्डन नाईट मार्केट हमदाबाद के व्यस्तम मार्केट्स में से एक है, जोकि हैंडीक्राफ्ट्स के लिए जाना जाता है । इस मार्केट से आप खूबसूरत वाल हैंगिंग, बंधेज साड़ी,चनिया चोली,और जूलरी आदि खरीद सकते हैं। इस मार्केट में रात में शॉपिंग करने का एक अलग ही मजा है।अपनी बार्गेनिंग की कला का इस्तेमाल करते हुए इस मार्केट से आप सस्ते दामों पर काफी कुछ खरीद सकते हैं।

माणेक चौक

माणेक चौक

माणेक चौक अहमदबाद का एक ऐसा मार्केट हैं, जो एक दिन में तीन रोल अदा करता है..आप सोच रहें होंगे कैसे, तो सुबह के समय इस मार्केट में आप सब्जी का मार्केट देख सकते हैं, दोपहर के वक्त जूलरी का मार्केट और शाम के व्स्क्त यह बाजार प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड हब में तब्दील हो जाता है।

मानेक चौक पुराने अहमदाबाद में एक शहर का वर्ग है और भारत का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है जो हर साल 3 लाख टन का कारोबार करता है। शहर के केंद्र में होने के नाते, इस स्थान पर आप परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं। यह चौक अपने स्ट्रीट फूड स्टॉल के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है जो लगभग रात 9: 00 से 9 .30 बजे तक शुरू हो जाती हैं और आधी रात के बाद यहां खाने की दुकाने खुली रहती हैं।

रायपुर गेट

रायपुर गेट

गुजराती खास तौर से अपने पारम्परिक भोजन फारसन, फ्राइड और उबले हुए स्नैक्स के लिए जाने जाते हैं। रायपुर गेट की गलियां गुजराती फारसन खाने के लिए जानी जाती है। यहां आप गुजरती स्नैक्स मुठिया ,ढोकला,खांडवी,फाफड़ा ,पात्रा ,जलेबी और खाखरे का स्वाद ले सकते हैं।

रत्नपोल

रत्नपोल

रतनपोल अहमदाबाद का मेन मार्केट है जोकि तीन दरवाजा के पास स्थित है। इस मार्केट से आप पूरे परिवार के लिए कपड़ो की शॉपिंग कर सकते हैं, जैसे महिलायें यहां से पटोला साड़ी,बंधनी आदि खरीद सकती हैं, तो वहीं पुरुष यहां से शेरवानी,कुरता और पारंपरिक जैकेट आदि ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां ज़री की साड़ी भी ले सकते हैं..इस मार्केट में एक आभूषणों की भी लें है, जहां से अप पारंपरिक जूलरी आदि खरीद सकते हैं।

सिन्धी मार्केट

सिन्धी मार्केट

आप अहमदाबाद में कहीं भी हो, लेकिन आपको अपनी यात्रा के दौरान सिन्धी मार्केट में शॉपिंग करने जरुर जाना चाहिए। सिंधी बाजार सस्ता होने के साथ आपको हर चीज उपलब्ध कराता है। यहां आप अपने घर की हर जरूरत का सामान कम कीमत पर खरीद सकते हैं। साथ ही आप यहां त्यौहार के वक्त दोस्तों के उपहार देने के लिए भी गिफ्ट्स की शॉपिंग कर सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...