• Follow NativePlanet
Share
» »पूर्वोत्तर भारत के खास स्ट्रीट फ़ूड, जो मुंह में पानी ला दें!

पूर्वोत्तर भारत के खास स्ट्रीट फ़ूड, जो मुंह में पानी ला दें!

Written By:

हम सभी का स्ट्रीट फ़ूड का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, स्ट्रीट फ़ूड कहीं का भी हो लजीज ही होता है, फिर चाहे वह दिल्ली का हो या पूर्वोत्तर भारत। जी हां, आज हम आपको अपने लेख से पूर्वोत्तर भारत के स्ट्रीट फ़ूड से रूबरू करायेंगे, ताकि अपनी अगली नार्थ इस्ट की ट्रिप पर इन खास व्यंजनों का स्वाद ले सकें।

पूर्वोत्तर भारत में स्ट्रीट फ़ूड खाद्य संस्कृति है जो अपनी विरासत के रूप में जीवंत है। पूवोत्तर भारत घूमते हुए आप किसी भी गली नुक्कड़ से आप सस्ते दामों में स्ट्रीट फ़ूड को चख सकते हैं, जोकि खाने में बेहद लजीज होता है।

नार्थ ईस्ट स्ट्रीट फ़ूड सिर्फ मोमों और नूडल्स तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आप यहां विविधतापूर्ण व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। पूर्वोत्तर भारत अपने स्ट्रीट फ़ूड के लिए खासा प्रसिद्ध है, लेकिन इन्हें चखने से पहले आपको इनके बारे पता होना चाहिए, कि कौन से क्षेत्र में कौन सा स्ट्रीट फ़ूड खाया जाता है। आइये इस क्रम में जानते हैं पूर्वोत्तर भारत के स्ट्रीट फ़ूड के बारे में

लक्सा, असम

लक्सा, असम

असम का प्रमुख स्ट्रीट फ़ूड लक्सा, मूल रूप से मलेशियन मसालेदार नूडल सूप है। जोकि नारियल के दूध, इमली, स्वादिष्ट मछली के पेस्ट और मसालों के मिश्रण से मिलाकर बनाया जाता है। जिसमे चावल से बनाई गयी सेंवई को भापदार कटोरे में डुबो दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लक्सा बनता है।Pc: brown_colour

सापेल- सिक्किम

सापेल- सिक्किम

सिक्किम का प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड सापेल, मोमो या समोसे की तरह तिब्बती मूल आकार एक मूल रूप से तला हुआ मांसा का लजीज टुकड़ा होता है। जोकि बाहरी तरफ से बेहद कुरकुरा होता है,जोकि अंदर से मांस ,प्याज और लजीज मसाले भरे जाते हैं।

सिक्किम, प्राकृतिक प्रेमियों का एक स्वर्ग

केलि चना- मणिपुर

केलि चना- मणिपुर

मणिपुर का प्रसिद्ध जड़ी बूटी मसालेदार चने का स्नैक, केल्ली चना को आम तौर पर कमल के पत्ते पर परोसा जाता है। इस स्ट्रीट फ़ूड का नाम इस चना को बेचने वाली महिला केली के नाम पर पड़ा है, जो इस लजीज चने को एक पेड़ के नीचे बैठकर बेचा करती थी, लेकिन आज यह मणिपुर का प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड बन चुका है।

 आलू-मुरी- मेघालय

आलू-मुरी- मेघालय

मेघालय का प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड आलू मुरी, आप मेघालय के किसी भी स्टाल से खरीदकर खा सकते हैं। यह लजीज स्ट्रीट फ़ूड उबले हुए आलू और फूले हुए चावल के साथ कच्चा पपीता ,भुने हुए मसालों से बनाया जाता है। मेघालय के सफर पर देख सकते हैं ये जगहें

 थेंथूक- अरुणाचल प्रदेश

थेंथूक- अरुणाचल प्रदेश

थेंथूक एक सूप है जोकि थुक्पा (तिब्बती नूडल सूप से मिलता जुलता है) लेकिन थेंथूक को मांस , ताज़ी सब्जियां , और नूडल्स मिलाकर बनाया जाता है। इस डिश को परंपरागत रूप से अरुणाचल प्रदेश की सर्दियों के दौरान गर्म रहने के लिए खाया जाता है, यह स्वादिष्ट आरामदायक पकवान आपकी आत्मा को भी राहत पहुंचाता करता है!

तवांग के कुछ खूबसूत पर्यटक स्थल

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स