» »मेघालय के सफर पर देख सकते हैं ये जगहें

मेघालय के सफर पर देख सकते हैं ये जगहें

By: Namrata Shatsri

कुछ समय पूर्व मेघालय, असम की राजधानी हुआ करता था। मेघालय का अर्थ है बादलों की जगह और मेघालय को पृथ्‍वी पर सबसे गीले प्रदेश की ख्‍याति प्राप्‍त है। मॉनसून के दौरान पर्यटक सबसे ज्‍यादा मेघालय आना पसंद करते हैं।

डॉकी: हर बार अपनी सुंदरता से अचंभित कर देने वाला नगर!

बारिश के अलावा इस शहर में और भी कई चीज़ें हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं और इस जगह को खास बनाती हैं। इस जगह पर ज्‍यादातर जनजाति के लोग रहते हैं जिसमें सबसे ज्‍याद खासीस जनजाति के लोग रहते हैं।

इनके अलावा यहां गारोस और प्‍नार्स जनजाति भी रहती हैं जिनका मुख्‍य कार्य कृषि है। तो चलिए एक नज़र डालते हैं इस खूबसूरत शहर के आकर्षित स्‍थलों पर।

शिलॉन्‍ग ईवदुह बारा बाज़ार

शिलॉन्‍ग ईवदुह बारा बाज़ार

ईवइुह बारा बाज़ार पूर्वोत्तर प्रांत में सबसे बड़ी पारंपरिक मार्केट है। ये सबसे व्‍यस्‍ततम मार्केट में से एक है और यहां पर बहुत भीड़ भी रहती है। इस मार्केट में खासी जनजाति की महिलाएं अपने ताजा उत्‍पाद और पशुधन बेचने आती हैं।

इसके अलावा यहां पर आप स्‍थानीय व्‍यंजन का भी मज़ा ले सकजे हैं और ये स्‍ट्रीट फोटोग्राफी के शौकीन लोगों के लिए बेहद खास जगह है।

गारो पर्वत

गारो पर्वत

प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह बहुत शानदार है। गारो पर्वत के आसपास घना जंगल और यहां पर आप ट्रैकिंग का मज़ा भी ले सकते हैं। इस पर्वत का अधिकतर क्षेत्र नोक्रे बायोस्‍फेयर रिजर्व, सीजू वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य और बालफकाराम नेशनल पार्क से घिरा है।PC: Sai Avinash

मावफ्लांग सैक्रेड जंगल

मावफ्लांग सैक्रेड जंगल

शिलॉन्‍ग से 45 किमी दूर पूर्व खासी पर्वत में स्थित मावफ्लांग खासी जनजाति के लोगों का आश्रय स्‍थल है। यहां पर वृक्ष वाटिका है जिसमें कई औषधीय पौधे लगे हैं। खासी जनजाति के लोग अपने मृत परिजनों के शव को इसके अंदर जला देते हैं। ये जंगल खासी हेरिटेज विलेज भी है जिसमें कई जनजातीय घर हैं।

रूट ब्रिज

रूट ब्रिज

मेघालय के प्रमुख आकर्षणों में से एक है उष्णकटिबंधीय घने जंगल जहां सालभर भारी वर्षा हाती है। यहां पर मानव निर्मित रूट ब्रिज देख जा सकते हैं। खासी जनजाति के लोगों को रबड़ के पेड़ों की जड़ों से ऐसे ब्रिज बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। यहां पर चेरापूंजी के पास और मावलीनोंग में ऐसे ब्रिज देखे जा सकते हैं।PC: Anselmrogers

गुफाएं

गुफाएं

इस राज्‍य में हज़ार से भी ज्‍यादा गुफाएं हैं। सबसे ज्‍यादा मावस्‍माई में गुफाएं हैं। चेरापूंजी के पास स्थित गुफाएं व्‍यवस्थित हैं और आप बड़े आराम से यहां घूम सकते हैं जबकि यहां की अन्‍य गुफाओं में घूमना थोड़ा चुनौतीपूर्ण है।

Please Wait while comments are loading...