• Follow NativePlanet
Share
» » दिल्ली से बनाएं उत्तराखंड के इस खास गंतव्य का प्लान

दिल्ली से बनाएं उत्तराखंड के इस खास गंतव्य का प्लान

भारत ने अपने गर्भ में कई खूबसूरत स्थानों, शहरों, पहाड़, नदी-घाटी, समुद्री तटों को जगह दे रखी है। प्राकृतिक खूबसूरती से सजा भारत विश्व के सबसे खास देशों में गिना जाता है। इसलिए आपको सालभर अलग-अलग देशों के सैलानी यहां मौज-मस्ती करते दिख जाएंगे। भारत को प्राकृतिक खजानों का रहस्य भी कहा जा सकता हैं, क्योकि आज भी कई ऐसी खूबसूरत जगहें यहां छुपी हुईं हैं जिनकी खोज करना अभी बाकी है।

इतिहास गवाह है कि भारत के कई खूबसूरत स्थानों की खोज अचानक हुई है, चाहे बात उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित फूलों की घाटी की करें या मध्यप्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी की ।

आज के इस विशेष खंड में हम ऐसे ही एक खूबसूरत गंतव्य की बात करेंगे जिसकी खूबसूरती का अंदाजा पहले किसी को न था पर आज हर जानकार यहां आने की तमन्ना रखता है। आज हम बात करेंगे उत्तराखंड के खूबसूरत अल्मोड़ा की, जहां घूमने का प्लान आप दिल्ली से आसानी से बना सकते हैं।

अल्मोड़ा उत्तराखंड राज्य में स्थित एक छोटे सा गांव है, लेकिन यहां की पहाड़ियों की सुंदरता, खूबसूरत गहरी घाटियों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह छोटा जिला बहुत ही खूबसूरत और शांत है कि आप निश्चित रूप से यहां लंबा समय बिताने की जरूर सोचेंगे। आइए जानते हैं पर्यटन के लिहाज से अल्मोड़ा आपके लिए कितना खास है। 

 जीरो प्वाइंट, अल्मोड़ा

जीरो प्वाइंट, अल्मोड़ा

PC- Tkx

अल्मोड़ा के वन्य जीव अभयारण्य के अंतर्गत जीरो प्वाइंट शानदार प्राकृतिक दृश्यों को देखने का अवसर प्रदान करता है। जहां से आप केदारनाथ, शिवलिंग, त्रिशूल और नंददेवी जैसी हिमालयी की चोटियों का आसानी से दीदार कर सकते हैं। यहां के आप लगभग 300 किमी के पहाड़ी नजारों का आनंद ले सकते हैं।

यहां पहुंचने के लिए आपको अभयारण्य के अंदर एक किमी तक पैदल चलना होगा। यहां तक की वन्यजीवन को देखने के लिए भी जीरो प्वाइंट एक आदर्श विकल्प है। हरी-भरी घाटियों का दृश्य यहां से काफी रोमांचक एहसास कराता है।

जम्मू-कश्मीर जाएं तो इन खास एडवेंचर का आनंद जरूर उठाएं

कटारमल सूर्य मंदिर

कटारमल सूर्य मंदिर

PC- Aeroshanks2016


भारत के चुनिंदा सबसे खास सूर्य मंदिरों में अल्मोडा के कटारमल सूर्य मंदिर की गिनती होती है। यह अद्भुत मंदिर 800 साल पुराना बताया जाता है। इस मंदिर परिसर में एक मुख्य मंदिर है और 45 छोटे मंदिरों की श्रृंखला है। यह मंदिर सूर्य देव को समर्पित है जिनकी पूजा यहां कटारमल देवता के रूप में होती है। यह मंदिर बुरादिता या वरद्धातिया के नामों से भी प्रसिद्ध है ।

यह मंदिर अल्मोडा से करीब 17 किमी के फासले पर स्थित है। यह मंदिर स्थानीय लोगों की आस्था का एक मुख्य केंद्र हैं। पर्यटन के लिहाज से यह मंदिर ज्यादा मायने रखता है। अल्मोड़ा घूमने आए पर्यटक यहां आना जरूर पसंद करते हैं।

अप्रैल की गर्मी से राहत दिलाएंगे ये शानदार समुद्री तट

कसार देवी मंदिर

कसार देवी मंदिर

PC- Rajeshchaunsali

कटारमल सूर्य मंदिर के अलावा आप अल्मोड़ा के कसार देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। देवी का यह मंदिर अल्मोड़ा के पास एक गांव में स्थित है। इस स्थान को प्रसिद्धि 1960 और 1970 के "हिप्पी मूवमेंट" के बाद ज्यादा मिली। यह स्थान अपने शांत वातावरण के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध रहा है, जहां आपको सैलानी सुकून भरा समय बिताते जरूर दिख जाएंगे। कसार देवी का मंदिर अल्मोड़ा से लगभग 5 किमी की दूरी पर स्थित है।

यहां से आप पहाड़ी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद जी भरकर उठा सकते हैं। परिवार व दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। इन गर्मियों आप दिल्ली से निकल अल्मोड़ा आकर एक क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

अद्भुत : बलशाली भीम नहीं उठा पाए थे देवी की इस मूर्ति को

बिनसर

बिनसर

PC- Rajborah123

उत्तराखंड के अल्मोड़ा से बिनसर लगभग 34 किमी की दूरी पर स्थित है। जहां किसी जमाने में चन्द राजाओं का शासन चलता था। अब इस जंगल-पहाड़ी क्षेत्र को एक वन्य जीव अभयारण्य का रूप दे दिया गया है। समुद्र तल से बिनसर लगभग 2412 मीटर की ऊंचाई पर बसा है। यहां की पहाड़ियों को झांदी धार कहा जाता है।

बिनसर से आप खूबसूरत हिमालय दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। । बिनसर से आप केदारनाथ, नंदा देवी, नंदाकोट, चौखंबा, त्रिशूल और पंचोली चोटियों को आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां के वन्य जीव अभयारण्य के रोमांचक दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। आप यहां तेंदुआ, हिरण, चीलत जैसे जीवों के साथ विभिन्न पक्षी प्रजातियों को भी देख सकते हैं।

डियर पार्क

डियर पार्क

उत्तराखंड अल्मोड़ा से लगभग 3 किमी दूर स्थित पर स्थित डीयर पार्क प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक आदर्श विकल्प माना जाता है। इस पार्क में आप हरी-भरी हिमालय वनस्पतियों के अलावा हिरण, तेंदुआ औऱ काला भालू जैसे जानवरों को देख सकते हैं। दिल्ली से अल्मोड़ा भ्रमण के दौरान आप इस खास पहाड़ी डियर पार्क की सैर का आनंद उठा सकते हैं।

हिरण एक काफी चुलबुला जीव है जिसे करीब से देखना काफी सुखद अनुभव प्रदान करता है। पर जरा सी हलचल से खुद को काफी असुरक्षित महसूस करता है, इसलिए आप इसे दूर से ही देखें। अलमोड़ा एक शानदार पर्वतीय गंतव्य है। दिल्ली से आप यहां का प्लान जरूर बनाएं।इन गर्मियों पार्टनर के साथ बिताएं नॉर्थ ईस्ट में कुछ खास पल



यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स