• Follow NativePlanet
Share
» » इन गर्मियों ऋषिकेश जाकर इन चीजों का आनंद जरूर उठाएं

इन गर्मियों ऋषिकेश जाकर इन चीजों का आनंद जरूर उठाएं

देवों की भूमि उत्तराखंड प्राकृतिक और आध्यात्मिक रूप से एक महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है। इसके अलावा यौगिक और धार्मिक दृष्टि से यह पहाड़ी राज्य विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करता है। घूमने-फिरने और आत्मिक-मानसिक शांति के लिए यहां देश-विदेश से रोजाना हजारों सैलानी आते हैं।

उत्तराखंड राज्य के अंतर्गत ऋषिकेश ज्यादा पर्यटन को आकर्षित करने वाला गंतव्य है। ऋषिकेश कम ऊचाई पर बसा स्थल है, जहां पर्यटकों की सुख-सुविधाओं की सारी व्यवस्था है,साथ ही यहां से अन्य पहाड़ी गंतव्यों के लिए आसानी से जाया जा सकता है।

देखा जाए तो ऋषिकेश पर्यटकों की बहुआयामी इच्छाओं की पूर्ति करता है। अगर आप इन गर्मियों ऋषिकेश का प्लान बना रहे हैं तो बताई जा रही चीजों का आनंद जरूर उठाएं।  

एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद

एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद

उत्तराखंड स्थित ऋषिकेश अध्यात्म के साथ-साथ एडवेंचर के लिए भी दुनिया भर में जाना जाता है। आप यहां फॉरेस्ट एडवेंचर के अलावा वाटर स्पोर्टस् का आनंद भी जी भरकर उठा सकते हैं। ऋषिकेश खासकर रिवर राफ्टिंग, वैली क्रॉसिंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, बंजी जंपिंगआदि एडवेंचर के लिए जाना जाता है।

पहाड़ों से आती गंगा ऋषिकेश का ह्रदय मानी जाती है। आफ इन गर्मियों ऋषिकेश आकर इन रोमांचक स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं।

पूर्वी घाट के छुपे हुए प्राकृतिक स्थल, जानिए क्यों हैं इतने खास

गंगा के छोटे-छोटे नदी तट

गंगा के छोटे-छोटे नदी तट

PC- Ajay Tallam

ऋषिकेश का मुख्य आकर्षण यहां बहने वाली गंगा नदी है, जो पहाड़ों से होती हुई ऋषिकेश पहुंचती हैं। गंगा पहाड़ी घुमावदार रास्तों से होती हुई ऋषिकेश से आगे के लिए प्रस्थान करती है। जिस वजह से यहां छोटे-छोटे नदी तट बन गए हैं।

अगर आप शांत वातावरण की तलाश में हैं तो यहां के गंगा तटों पर जाकर एक शांत समय व्यतीत कर सकते हैं। पेड़ों की छांव के बीच गंगा तटों पर बैठना अपने आप में एक शानदार अनुभव है।

गर्मियों में पैराग्लाइडिंग का मजा लेना है तो पहुंचे येलागिरी

आध्यात्मिक अनुभव

आध्यात्मिक अनुभव

उत्तराखंड के हरिद्वार से सटा हुआ ऋषिकेश (20 किमी का फासला) एक बड़ा आध्यात्मिक केंद्र माना जाता है। यहां छोटे बड़े कई आश्रम मौजूद हैं जो अपनी धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। इसके अलवा ऋषिकेश योग के लिए भी जाना जाता है। यहां देश-विदेश से सैलानी बेहतर यौगिक अनुभव के लिए आते हैं। अब यहां आधुनिक योगशालाएं भी खुल चुके हैं, जो एक निश्चित अवधी के लिए योग अभ्यास कराते हैं। इसके अलावा यहां नेचुरोपैथी और अन्य आर्युवैदिक उपचार भी किए जाते हैं।

स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ

स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ

अगर आप नॉन वेज खाकर थक चुके हैं तो आप ऋषिकेश आकर बेहतर शाकाहारी व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आपको कई शानदार रेस्तरां, होटल-ढाबे मिल जाएंगे जो काफी कम दामों पर लजीज वेज थाली परोसते हैं। इसके अलावा आप यहां कम दामों पर विदेशी व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

आप यहां ब्रेड पिज्जा, क्रीमी चीजी लजानिया, केसादीया आदि विदेशी व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आपको देशी पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक ज्यादा देखने को मिलेंगे इसलिए यहां के कई रेस्तरां शानदार विदेशी भोजनों को परोसने का काम करते हैं।

रहस्य : अतबक क्यों सबसे छुपी रहीं पीतलखोरा की गुफाएं

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- Fred Hsu

ऋषिकेश, उत्तराखंड की तलहटी में बसा एक खूबसूरत पर्यटन गंतव्य है, जहां आप तीनों मार्गों द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून स्थित जॉली ग्रांट है। रेल सफर के लिए आपको ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का सहारा लेना पड़ेगा।

आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं। बेहतर सड़क मार्गों द्वारा ऋषिकेश उत्तर भारत के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

अजमेर : यहां मौजूद है ठेठ राजपूती किला, नहीं पड़ा मुगलिया प्रभाव

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स