• Follow NativePlanet
Share
» »सुंदरवन की सैर के दौरान इन लग्जरी रिजॉर्ट्स का लें आनंद

सुंदरवन की सैर के दौरान इन लग्जरी रिजॉर्ट्स का लें आनंद

सुंदरवन लंबे समय से अपने प्राकृतिक रहस्यों के लिए जाना जाता रहा है, इसलिए एडवेंचर के शौकीन यहां आना ज्यादा पसंद करते हैं। दरअसल सुंदरवन भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित एक डेल्टा क्षेत्र हैं जो वन्यजीवों में खासकर रॉयल बंगाल टाइगर के लिए पूरी दूनिया में जाना जाता है। यहां रहने वाले जीव-प्रजातियों की सुरक्षा के लिए सरकार ने इस क्षेत्र को राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया है, ताकि बाघों की दुर्लभ प्रजातियों के साथ अन्य वन्य प्राणियों को सुरक्षा प्रदान की जा सके। 

यहां आपको वन्य जीवों के अलावा वनस्पतियों की कई अनोखी और दुलर्भ प्रजातियां दिख जाएंगी। यहां सुंदरी नाम के पेड़ भारी संख्या में पाए जाते हैं, जिसके नाम पर इस डेल्टाई क्षेत्र का नाम ;सुंदरवन; पड़ा। आइए जानते हैं उन खास रिजॉर्ट्स के बारे में जो आपकी सुंदरवन यात्रा को और भी रोमांचक और दिलचस्प बना देंगे। 

बनानी रिजॉर्ट

बनानी रिजॉर्ट

बनानी रिज़ॉर्ट, सुंदरवन के सबसे शानदार रिजॉर्ट्स में गिना जाता है, जो यहां के पखिराला द्वीप पर स्थित है। गोसाबा से यहां तक की दूरी मात्र 8 किमी की रह जाती है। गोसाबा सुंदरवन का वो अंतिम क्षेत्र हैं जिसके बाद सुंदरवन का घना जंगल शुरू होता है। यह रिजॉर्ट आधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस है, जहां आपको खूबसूरत कमरों के साथ-साथ अटैच बाथरूम, शानदार फर्नीचर, दैनिक उपयोग की सारी चीजें और एक खूबसूरत लॉन भी मिलेगा।

यहां आपको 24 हाउसकीपिंग विभाग आपकी सेवा में उपस्थित रहेंगे। यहां ठहरकर आप सुंदरवन की सैर आसानी से कर सकते हैं। यहां आपको कमरे काफी किफायती दर में मिल जाएंगे।

हस्य : दरगाह का यह रहस्यमयी पत्थर विज्ञान को दे चुका है चुनौती

 सुंदरवन टाइगर व्यू प्वाइंट

सुंदरवन टाइगर व्यू प्वाइंट

सुंदरवन टाइगर व्यू प्वाइंट सुंदरवन के सबसे खास रिजॉर्ट्स में गिना जाता है, जो गुमर नदी के किनारे दयापुर द्वीप पर स्थित है। यह रिजॉर्ट लगभग 10 एकड़ की जमीन पर फैला है। इस रिसॉर्ट में 4 शानदार कॉटेज के साथ 8 डबल बेड वाले कमरों की सुविधा है जिनकी क्षमता 20 बेड की है। रिज़ॉर्ट के प्रत्येक कमरों में बालकनी की सुविधा है, जहां से आप गुमर नदी को निहार सकते हैं जो सुंदरबन के कई द्वीपों से होकर गुरजरी है।

इस रिजॉर्ट का एक खूबसूरत डाइनिंग हॉल है साथ ही यहां मनोरंजन के लिए भी अलग रूम बनाया गया है। जहां सैलानी मनोरंजक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यह रिजॉर्ट अपने ग्राहकों को लजीज व्यंजन की सुविधा भी देता है।

इन गर्मियों करें चेन्नई की इन खास जगहों की सैर

चीतल टूरिस्ट लॉज

चीतल टूरिस्ट लॉज

चीतल टूरिस्ट लॉज की भी गिनती सुंदरवन के शानदार रिजॉर्ट में होती है, जो सज्जनखली के पास मैंग्रोव के जंगलों के नजदीक बसा है। यह एक सरकारी लॉज है जो आने वाले पर्यटकों को ठहरने के लिए अच्छी सुविधा प्रदान करता है। खूबसूरत और रोमांचक वन्य जीवन के साथ घने जंगलों के बीच स्थित चीतल टूरिस्ट लॉज ठहरने के लिए एक शानदार जगह है।

इस सरकारी लॉज के कमरे आपको काफी किफायती दर में उपलब्ध हो जाएंगे । जहां आप दो-तीन दिन या उससे अधिक समय बिताकर जंगल सफारी आनंद ले सकते हैं।

होटल कृष्णाकुंज

होटल कृष्णाकुंज

होटल कृष्णाकुंज सुंदरवन के सबसे किफायती रिजॉर्ट्स में गिना जाता है, जहां आपको बेहतर आरामदायक कमरों के साथ अन्य सुविधाएं काफी किफायती दर में उपलब्ध हो जाएंगी। साथ ही यह रिजॉर्ट आपको सुंदरवन की शानदार आबोहवा का लुफ्त उठाने का मौका भी देता है। साथ ही यहां से टाइगर रिजर्व भी ज्यादा दूर नहीं है।

यह रिजॉर्ट अपनी बुनियादी सुविधाओं के लिए जाना जाता है। यहां आपको भले ही बाकी लग्जरी रिजॉर्ट्स की तरह सुविधाएं न मिल लेकिन आर्थिक मामले में यह रिजॉर्ट मेहमानों को 24 घंटे बेहतर सुविधाएं मुहैया कराता है। कम बजट की यात्रा के लिए आप इस रिजॉर्ट का चुनाव कर सकते हैं।

अहमदाबाद की प्रेतवाधित गलियां, दिन में भी नहीं भकटता कोई

जंगल कैंप

जंगल कैंप

उपरोक्त रिजॉर्ट्स के अलावा आप चाहें तो बाली द्वीप पर बने जंगल कैंप रिजॉर्ट में रूक सकते हैं। जंगल कैंप रिजॉर्ट सुंदरवन मुख्य जंगल और टाइगर रिजर्व से काफी नजदीक है। यात्रा के दौरान आप यहां रूककर जंगल की सैर का रोमांचक आनंद ले सकते हैं।

जंगल कैप रिजॉर्ट वन्यजीव और सामाजिक परियोजना के रूप में चलाया जाता है जिसे इको-फ्रेंडली रूप से डिजाइन किया गया है। बेहतर प्राकृतिक आनंद के लिए आप यहां ठहर सकते हैं।

मानसिक-शारीरिक थकान उतारनी है तो पहुंचे इन स्थानों पर

कैसे केरं प्रेवश

कैसे केरं प्रेवश

PC- Nirvik12

आप सुंदरवन तीनों मार्गों से पहुंच सकते हैं, कोलकाता स्थित दमदम एयरपोर्ट यहां का नजदीकी हवाईअड्डा है, रेल मार्ग के लिए आप सियालदह रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं। आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं। सुंदरवन बेहतर सड़क मार्गों के द्वारा कोलकाता से जुड़ा हुआ है। आपको सोनाखाली, नामखाना, कैनिंग, राय दिघी और निजात से पब्लिक ट्रांसपोर्ट आसानी से मिल जाएंगे।

बजट फ्रेंडली कॉलेज ट्रिप के लिए इन जगहों का बनाएं प्लान

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स