• Follow NativePlanet
Share
» »गोड्स ऑन कंट्री के कोल्लम में छुपे हुए खूबसूरत हिलस्टेशन

गोड्स ऑन कंट्री के कोल्लम में छुपे हुए खूबसूरत हिलस्टेशन

Written By:

गोड्स ऑन कंट्री में स्थित कोल्लम केरल का प्रसिद्ध जिला है, जो अपनी अद्वित्य खूबसूरती के चलते पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है। केरल के कोल्लम जिले में कई खूबसूरत जगहें मौजूद है, जो आज भी पर्यटकों की बाह जोट रही हैं। यह राज्य की अन्य जगहों की तरह, चमत्कारिक प्रकृति की सुंदरता का अनूठा नमूना है।

अगर आप इन गर्मियों की छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप केरल के कोल्लम जिले में स्थित इन खूबसूरत जगहों दीदार कर सकते हैं। कोल्लम जिले के खास खूबसूरत हिलस्टेशन स्थानीय लोगों के बीच मनमोहक वातावरण और ,शांत वातावरण के लिए जाने जाते हैं।

अंबानाद हिल्स

अंबानाद हिल्स

Pc:Radhakrishnancdlm

कोल्लम शहर से करीबन 80 किमी की दूरी पर स्थित अंबानाद हिल्स अपने खूबसूरत चाय के बगानों के लिए जाना जाता है। अंबानाद हिल्स घूमने आने वाले पर्यटक यहां यहां चाय के बगानों के साथ साथ, सुंदर पहाड़ियां, जलाशय, और तारों की छांव में कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं।

पहाड़ी इलाका होने के कारण इस क्षेत्र में ट्रैकिंग और हाईकिंग भी की जा सकती है। यदि आप प्रकृति की गोद में रहकर शांति पाना चाहते हैं, तो ये जगह एकदम उत्तम है, पहाड़ियों के शीर्ष से, आप परिवेश की मनोरम सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

आर्यंकवु

आर्यंकवु

Pc: Jaseem Hamza

आर्यंकवु कोल्लम जिले से 75 किमी की दूरी पर स्थित, पश्चिमी घाटों की शानदार ढलानों के बीच विशाल पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हिलस्टेशन है। कोल्लम जिले के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक आर्यंकवु, जोकि पश्चिमी घाटों की शानदार ढलानों के बीच स्थित है। इसके आसपास पर्यटक रबड़ का बगान, खूबसूरत मंदिर,चंदन के जंगल आदि देख सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहां पलरुवी वाटरफॉल, कदमानपारा सैंडल वन, आर्यनावु शास्थ मंदिर और नेदंपारा आदि भी घूम सकते हैं।

तेंमला

तेंमला

Pc:Akhilan
अगर आप कोल्लम की यात्रा पर हैं तेंमला को घूमने बिना आपकी यात्रा पूरी नहीं हो सकती है। कोल्लम से करीबन 65 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा सा हिलस्टेशन है, जोकि भारत का पहला नियोजित पारिस्थितिक पर्यटन स्थल है। पर्यटक इस खूबसूरत जगह परप्पर बांध, अंकल, पुनालुर और कामुकुमेरी आदि देख सकते हैं इको टूरिज्म डेस्टिनेशन यह स्थानीय पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है, गर्मियों के दौरान परिवार के साथ यह जगह घूमने के लिए एकदम परफेक्ट है।

कुलथुपुझा

कुलथुपुझा


कोल्लम के मुख्य शहर से लगभग 60 किमी की दूरी पर स्थित, कुलथुपुझा अपने प्राचीन कलाथुपुषास्थ मंदिर के लिए पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है, जहां हर साल हजारों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं। आकाश की नीली चादर के नीचे खूबसूरत हरी-भरी पहाड़ियों से घिरे मंदिर के शानदार दृश्य बेहद मनोरम लगते हैं। कुलथुपुझा कृति और आध्यात्मिकता का एकदम सही समामेलन है, अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश में थे कुलथुपुझा की सैर अवश्य करनी चाहिए।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स