• Follow NativePlanet
Share
» »दिल्ली वालों के लिए परफेक्ट वीकेंड गेटवे हैं, ये खास वाइल्ड लाइफ पार्क्स

दिल्ली वालों के लिए परफेक्ट वीकेंड गेटवे हैं, ये खास वाइल्ड लाइफ पार्क्स

Written By:

यूं तो दिल्ली के आसपास घूमने के लिए कई ऐतिहासिक, इमारते, हिल स्टेशन और झीलें आदि मौजूद हैं, पर क्या कभी आपने दिल्ली के आसपास स्थित वाइल्ड लाइफ पार्क की सैर करने का प्लान बनाया।

जी हां, दिल्ली के पास कई खूबसूरत वाइल्ड लाइफ सेंचुरी स्थापित है, जहां आप अपने बच्चो या फिर पार्टनर के साथ एडवेंचर और रोमांचक छुट्टियां बिताने जा सकते हैं। इन वन्य जीव अभ्‍यारण्‍य में कई पशु और पक्षी अपने प्राकृतिक निवास में रहते हैं। इन्‍हें देखना वाकई में अद्भुत अनुभव होता है। उद्यानों में पशुओं को विचरण करते देखना और किसी एक प्रजाति के वन्‍यजीवों को प्राकृतिक जगहों में देखना बेहद खूबसूरत लगता है। इनमें से कुछ उद्यानों में स्‍पॉट टाइगर, शेर, हाथी, पक्षी, मगरमच्‍छ आदि कई जानवर पाए जाते हैं।

आइये जानते हैं दिल्ली के पास स्थित खूबसूरत वन्य जीव पार्कों के बारे में

सरिस्का नेशनल पार्क

सरिस्का नेशनल पार्क

राजस्थान के अलवर में स्थित सरिस्का नेशनल पार्क को 1955 में वन्यजीव रिजर्व घोषित किया गया था और 1 978 में बाघ अभयारण्य के रूप में घोषित किया गया था। इस राष्ट्रीय उद्यान को दुनिया का पहला राष्ट्रीय पार्क होने का गौरव प्राप्त है। सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान विविध प्रजातियों के जंगली जानवरों-तेंदुए, चीतल, सांभर, नीलगाय, चार सींग वाला हिरण, जंगली सुअर, रीसस मकाक, लंगूर, लकड़बग्घा और जंगली बिल्लियों का शरणस्थल है।

दिल्ली से दूरी- 213 किमी (5 किमी) Pc:Sanjay Ojha

राजाजी नेशनल पार्क

राजाजी नेशनल पार्क

हिमालय की तलहटी में स्थित राजाजी नेशनल पार्क मोतीचूर अभ्यारण, चिल्ला अभ्यारण्य और राजाजी अभ्यारण्य नामक अभ्यारण्यों से मिलकर बना है। इस पार्क का नाम प्रसिद्ध स्वतन्त्रता सेनानी और राजनेता श्री राजगोपालाचारी के नाम पर रखा गया है। यह पार्क हाथी की आबादी के लिए जाना जाता है।अगर आपको हाथी पसंद हैं, तो यहां की यात्रा अवश्य करें। यहां आप एक खुली जीप को किराए पर ले सकते हैं, जिसमे घूमते हुए आप नेशनल पार्क को घूम सकते हैं। इस पार्क में स्तनधारियों की 23 और पक्षियो की 315 प्रजातियां पाई जाती हैं। पर्यटकों के लिये पार्क प्रतिवर्ष 15 नवम्बर से 15 जून के बीच खुला रहता है। पर्यटक अपने 34 किमी लम्बे जंगल सफारी के दौरान पहाड़ियों की सुन्दरता, घाटियों और नदियों के मनोरम दृश्य का आनन्द ले सकते हैं।
दिल्ली से दूरी- 243 किमी (6 घंटे)Pc:Sneha1327

कॉर्बेट नेशनल पार्क

कॉर्बेट नेशनल पार्क

उत्तराखंड की कॉर्बेट नेशनल पार्क कॉर्बेट नेशनल पार्क वन्यजीव प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ का शांत वातावरण पर्यटकों को बेहद पसंद आता है। 1957 में कॉर्बेट नेशनल पार्क को रामगंगा नेशनल पार्क के रूप में जाना जाता था। यह नेशनल पार्क हरे-भरे पेड़ पौधों से घिरा हुआ है जो कि हिमालय की तलहटी में बसा हुआ है। इस पार्क में आप अनेक जीवों को देख सकते हैं जैसे बाघ, चीता, हाथी, हिरण, साम्बर, पाढ़ा, बार्किंग हिरन, स्लोथ भालू, घूरल, लंगूर और रेसस बंदर आदि। जीवों के साथ साथ आप यहाँ बेहद खूबसूरत रंगबिरंगे पक्षियों को भी देख सकते हैं जो अपना आशियाना इसी पार्क में बनाये हुए हैं।

दिल्ली से दूरी- 244 किमी (6 घंटे)Pc:Rishisharmacse

रणथम्भौर राष्ट्रीय अभ्यारण्य

रणथम्भौर राष्ट्रीय अभ्यारण्य

रणथम्भौर राष्ट्रीय अभ्यारण्य सवाई माधोपुर राजस्थान का बेहद साहसिक और आकर्षक पर्यटन स्थल है जहाँ हर साल हज़ारों की तादाद में सैलानी आते जाते रहते हैं। यह अभ्यारण अपनी खूबसूरती और बाघों की वजह से बेहद लोकप्रिय है। यह अभ्यारण उत्तर भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय अभ्यारण्यों में से एक है। यहाँ आप अनेकों पशुओं को देख सकते हैं जैसे बाघ, सियार, चीते, हाइना, मार्श मगरमच्छ, हिरन आदि। यह पार्क बाघों के लिए हमेशा से ही सैलानियों को लुभाती रही है। इस वेकेशन आप यहाँ की सैर कर सकते हैं।

दिल्ली से दूरी- 385 किमी (8 किमी)Pc:RahulDogra264

जानिये कैसे अपने आप में अनोखे हैं, भारत के ये टॉप 20 नेशनल पार्क

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स