» »हनीमून को बनाते हैं हॉट और यादगार, भारत के ये 8 डेस्टिनेशन

हनीमून को बनाते हैं हॉट और यादगार, भारत के ये 8 डेस्टिनेशन

Posted By: Staff

शादी इंसान की ज़िन्दगी का सबसे ख़ास पल होता है। हर व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में आने वाले इस खूबसूरत पल के लिए उत्साहित रहता है। व्यक्ति जितना उत्साहित अपनी शादी के लिए रहता है उससे भी कहीं ज्यादा उत्साह उसके अंदर अपने हनीमून के लिए रहता है। आगे बढ़ने से पहले चंद सवाल। क्या आप कि अभी नयी नयी शादी हुई है ? क्या जल्द ही आपके हाथ पीले होने वाले हैं ? अगर आपका जवाब हां में है तो जाहिर सी बात है आपको ये भी टेंशन होगी कि आखिर शादी के बाद हनीमून पर जाएं तो जाएं कहां? शादी के बाद हनीमून का सवाल है ही ऐसा कि टेंशन होना लाज़मी हैं।

ज़िंदगी से हो गया है रोमांस गायब, अब तैयार हो जाइये दोबारा हनीमून के लिए

बात जब भारत की हो तो यहां इतना कुछ है देखने के लिए कि कभी कभी आदमी कन्फ्यूज हो ही जाता है कि क्या क्या देखें। अब आपको घबराने की कोई ज़रुरत नहीं है। आपकी मुश्किल को हम आसान कर देते हैं। आज हम आपको अवगत कराएंगे भारत के कुछ चुनिंदा हनीमून डेस्टिनेशन से।

गौरतलब है कि हर कपल के लिए उनका हनीमून का समय काफी स्पेशल होता है, ये पल प्राइवेसी के होते हैं इसलिए हनीमून की जगह ऐसी होनी चाहिए जहां कपल परिवार और दोस्तों से दूर कुछ खूबसूरत पलों को एक साथ बिता सकें और एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझ सके।

भारत के वो टॉप 5 गुमनाम हनीमून डेस्टिनेशंस जिनसे अब तक अंजान थे आप

हनीमून पर जाने से पहले और असुविधा से बचने के लिए यही बेहतर होगा कि आप अपनी लोकेशन को डिसाइड कर लें और वहां जाने के लिए पहले से ही होटल वगैरह की बुकिंग करा लें। आइये जाने भारत में मौजूद कुछ बेहद खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशनों के बारे में।

ताज महल, आगरा

ताज महल, आगरा

देश की राजधानी दिल्ली से 200 किमी दूर उत्तरप्रदेश का शहर आगरा ताजमहल के लिए जाना जाता है।ताज महल की गितनी विश्व के सात अजूबों में होती है। इसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। यहीं मुमताज महल का मकबरा भी है। ताजमहल भारतीय, पर्सियन और इस्लामिक वास्तुशिल्पीय शैली के मिश्रण का उत्कृष्ट उदाहरण है। इसका निर्माण कार्य 1632 में शुरु हुआ था। 21 साल तक इसमें हजारों शिल्पकार, कारीगर और संगतराश ने काम किया और 1653 में ताजमहल बनकर तैयार हुआ।

द ओबेराय, अमरविलास

द ओबेराय, अमरविलास

अगर हमें द ओबेराय, अमरविलास को परिभाषित करना हो तो हम बस यही कहेंगे की ये स्थान भोग और विलासिता के लिए है। आप यहां चाहे तो अपने जीवन साथी को बाहों में भर ताजमहल के दीदार कर सकते हैं या फिर गुनगुनी सर्दी में एक साथ गर्मा गर्म चाय पी सकते हैं। अगर आप चाहें तो कुछ न करते हुए यहीं होटल में रह सकते हैं। इस होटल का शुमार भारत के चुनिंदा होटल में किया जाता है। हमारी सलाह है आप इस होटल को अपने हनीमून के लिए ट्राई करिये और अपने साथी संग जीवन का ये अध्याय ख़ास बनाइये।

खजुराहो, बोल्ड एंड ब्यूटीफुल

खजुराहो, बोल्ड एंड ब्यूटीफुल

खजुराहो, मध्‍यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित एक सुरम्‍य स्‍थल है जो विंध्‍य पर्वत श्रृंखला की पृष्‍ठभूमि में स्थित है। खुजराहो का नाम दुनिया के नक्‍शे पर विश्‍व धरोहर के रूप में जाना जाता है, यहां का प्रसिद्ध खजुराहो मंदिर ही इस गांव की शान है। खजुराहो की कला और मूर्तियां, जीवन का उत्‍सव है। इस मंदिर की मूर्तियों की नक्‍काशी में जीवन की भव्‍यता, मनुष्‍य की रचनात्‍मकता और खुशियों को दर्शाया गया है, वास्‍तुकला का अद्भुत नमूना यहां देखने को मिलता है। खजुराहो मंदिर में कामुक मूर्तियां लगी हुई है जो हिंदूओं के कामदेव देवता को समर्पित है। इस मंदिर को भारत के सात आश्‍चर्यो में से भी गिना जाता है।

एक बेहद नयी शुरुआत

एक बेहद नयी शुरुआत

मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग ने अपने यहां आने वाले पर्यटकों के लिए कई बेहतरीन और सुविधाजनक होटलों की व्यवस्था की है। जब आप यहां हों तो इस बात का पूरा ख्याल रखें कि आपने "पोएट्री ऑन स्टोन" को ज़रूर देखा। हमारा दावा है कि खजुराहो के इन मंदिरों की वास्तुकला आपका मन मोह लेगी ।

श्रीनगर, बेहद रोमांटिक

श्रीनगर, बेहद रोमांटिक

श्रीनगर, कश्‍मीर राज्‍य की ग्रीष्‍मकालीन राजधानी है जिसे समस्‍त भारतवासी धरती का स्‍वर्ग और पूरब का वेनिस कहते हैं। झेलम नदी के तट पर स्थित खूबसूरत झीलों, महान ऐतिहासिक, धार्मिक और पुरातात्विक महत्‍व रखने वाला शहर, श्रीनगर हर प्रकार के पर्यटन की धुरी पर खरा उतरता है और पर्यटकों का मन-पसंदीदा गंतव्‍य हैं। श्रीनगर मुख्‍य रूप से दो शब्‍दों से मिलकर बना है श्री और नगर। श्री का अर्थ होता है धन और नगर यानि शहर। धन का शहर से तात्‍पर्य है कि हर प्रकार से सम्‍पन्‍न, किसी भी प्रकार की कोई कमी न हों। ये शहर हनीमून के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

फ़िल्मी अनुभव

फ़िल्मी अनुभव

यहां के निशात बाग, शालीमार बाग, अच्‍छाबल बाग, चश्‍मा शाही और परी महल काफी प्रसिद्ध हैं जिन्‍हें देखने और यहां भ्रमण करने बड़ी संख्‍या में पर्यटक देश - विदेश से आते हैं। यह सभी बाग शहर के प्राकृतिक सौंदर्य में चार चांद लगा देते हैं। श्रीनगर के पर्यटन स्‍थलों में से डल झील, नागिन झील, अंचार झील और मानसबाल झील व अन्‍य झीलें काफी प्रसिद्ध हैं जो क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं। बेजोड़ प्राकृतिक सौंदर्य और सौम्‍य परिवेश वाली यह झीलें श्रीनगर में पर्यटकों के लिए आर्दश पर्यटन स्‍थल हैं। डल झील, कश्मीर की घाटी में दूसरी सबसे बड़ी झील है जिसे कश्‍मीर का मुकुट गहना कहा जाता है। यह झील, सुंदर हिमालय की पृष्‍ठभूमि में स्थित है। श्रीनगर, यहां की हाउसबोट और शिकारा या लकड़ी की नाव की सवारी के कारण काफी विख्‍यात है जो झील के किनारों पर किराए पर मिलती हैं। पर्यटक शिकारा पर राइड करते हुए यहां के सुंदर वातावरण का आनंद उठा सकते हैं।

उदयपुर एक रॉयल टच

उदयपुर एक रॉयल टच

उदयपुर का शुमार भारत के सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशनों में है। खूबसूरत झीलों और बेहतरीन वास्तुकला को दर्शाते महलों वाले उदयपुर में हनीमून का अपना एक अलग ही सुख है जिसकी कल्पना शब्दों में नहीं की जा सकती। अगर आपको अपने आप में रॉयल्टी की झलक लेनी है तो उदयपुर आइये।

लवली रोमांस

लवली रोमांस

राजस्थान में कई सारे रोमांटिक होटल हैं। ये इतने अच्छे हैं कि आप चाहेंगे कि सबमें रहें। उदयपुर स्थित लीला पैलेस का शुमार यहां के सबसे बेहतरीन होटलों में होता है। ये होटल आपको हर वो चीज मुहैय्या कराता है जिसकी ;आपको तलाश है। यहां आपको कई पॅकेज ऐसे मिल जाएंगे जो सिर्फ कपल्स के लिए बने हैं और इनको इस्तेमाल करने के बाद आप अपने को राजा और रानी से कम न आकेंगे।

गोवा, शांत बीच पर रोमांस

गोवा, शांत बीच पर रोमांस

रोमांस के लिए शांति की आवश्यकता होती है। बात जब रोमांस और शांति दोनों की हो और ऐसे में हम गोवा की बात न करें तो मज़ा नहीं आयगा। आज गोवा अपने बीचों के अलावा नाईट लाइफ के लिए जाना जाता है। यहां दो प्यार करने वालों के लिए हर वो चीज है जिसकी उसे तलाश है। तो अब देर किस बात की, अब हनीमून के लिए गोवा आइये और यहां की इंडो पुर्त्तगाली संस्कृति में खो जाइये।

गोवा जाइये और प्यार के नशे में गम हो जाइये

गोवा जाइये और प्यार के नशे में गम हो जाइये

ताज विवांता का शुमार गोवा के सबसे आलिशान होटलों में होता है। ये जगह आपको प्राइवेसी का एहसास दिलाती है और देती है आपको एक बेहद खूबसूरत एहसास।

रणथंभौर, दुर्लभ और जंगल का संगम

रणथंभौर, दुर्लभ और जंगल का संगम

क्या आप एडवेंचर के शौकीन हैं और प्यार मुहब्बत आपके लिए किसी फेरीटेल की तरह है तो आप रणथंभौर आइये और यहां के वन्य जीवन का आनंद लीजिये। रणथंभौर, सवाई माधोपुर शहर से 12 किमी की दूरी पर स्थित है। इस जगह का नाम दो पहाड़ियों के नाम रन और थम्बोर के नाम से पड़ा है। ये जगह अपने 'टाइगर रिजर्व' के लिए प्रसिद्ध है और रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, एक बहुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल के लिए दुनिया भर जाना जाता है।

जंगल का अनोखा अनुभव

जंगल का अनोखा अनुभव

रणथंभौर के जंगल बड़े अनोखे हैं ये आप को एक दूसरे से मिलाएंगे। यहां आकर आप अपने साथी को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। यहां आकर चाहें तो आप खेम विला या फिर अमन-ए-खास में रेह सकते हैं ये दोनों ही स्थान बेहद खूबसूरत हैं जो आपके प्रकृति और वन्य जीवन को और करीब से दिखाते हैं। रणथंभौर आपको वो सब देगा जिसकी अब तक कल्पना आपने सिर्फ सपनों में की थी।

ऊटी, प्यार करने वालों का स्वर्ग

ऊटी, प्यार करने वालों का स्वर्ग

ऊटी का मौसम प्यार करने के लिए सबसे बेहतर है। ऊटी नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर शहर है। इस शहर का आधिकारिक नाम उटकमंड है तथा पर्यटकों की सुविधा के लिए इसे ऊटी का संक्षिप्त नाम दिया गया है। भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन में कई पर्यटक आते हैं। यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है।

एक दूसरे के करीब आइये

एक दूसरे के करीब आइये

यहां आकर आप अपने साथी की बाँहों में बाहें डाल प्रकृति को करीब से निहार सकते हैं। ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउन्टेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है। ऊटी को भारत में हनीमून के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है।

केरल, हाउसबोट

केरल, हाउसबोट

इससे बेहतर और क्या होगा कि आप अपने साथी संग बोट में बैठे शांत नीले समुंदर को देखें। केरल हनीमून के लिए एक आदर्श हनीमून स्पॉट है। यहां आकर आपको केरल पर्यटन विभाग द्वारा हनीमून के लिए कई ख़ास पैकेज दिए जाते हैं।

दिव्य आनंद

दिव्य आनंद

केरल भारत का वो राज्य है जो आपको एक दिव्य आनंद की अनुभूति देता है। यहां का शांत वातावरण, मनमोहक और बेहद सुन्दर हाउसबोट आपके हनीमून को हमेशा के लिए यादगार बनाते हैं। केरल एक अन्य कारण से भी ख़ास है ये कारण है यहां का कल्चर। जब आप केरल जाएंगे तो जो चीज आपको सबसे ज्यादा आकर्षित करेगी वो है यहां का कल्चर तो अब अगर आपको एक खास कल्चर से रू-ब-रू होना है तो अपने हनीमून के लिए एक आप केरल का चुनाव करें।