Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »शिमला-मनाली में नहीं गुजरात में मनाएं अपने हनीमून को और भी यादगार

शिमला-मनाली में नहीं गुजरात में मनाएं अपने हनीमून को और भी यादगार

By Goldi

जब भी बात हनीमून की होती है तो हमारे दिमाग में या तो हिल स्टेशन के नाम यानी मनाली, शिमला, कश्मीर आता है वरना गोवा के बीच। इन सबके बीच गुजरात हनीमून के डेस्टिनेशन के तौर पर एक ऐसा राज्य है जो हमारी लिस्ट से हमेशा ही गायब रहता है।शायद ऐसी छुट्टियों को बिताने के लिए गुजरात उतना लोगों को आकर्षित नहीं कर पाता है ! पर ऐसा कुछ नहीं है। जी हां गुजरात में भी कई ऐसी जगहें मौजूद है,जहाँ हनीमून कपल्स अपनी इस यात्रा को यादगार बना सकते हैं। गुजरात में समुद्री तट भी है तो वहीं सापुतारा पर्वत की तलहटी पर बसे रोमांटिक रिसॉर्ट भी इतना ही नहीं कच्छ के रण में टेंट हाउस के मज़े, जँगल सफ़ारी के लिए वन्यजीव अभ्यारण्य, और कई सारे ऐसे रोमांचक स्थल जो आपका हनीमूनयादगार के साथ मज़ेदार भी बनाएंगे। तो चलिए बिना देरी किये जानते हैं, गुजरात के कुछ हनीमून डेस्टिनेशन को जहां आप अपने जीवनसाथी के साथ जाकर अपने हनीमून को यादगार बना पाएंगे।

सापुतारा
सापुतारा गुजरात का इकलौता हिल स्टेशन है और भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक भी। यह हिल स्टेशन गुजरात के दांग जिले में स्थित है।यहाँ साल भर मौसम सुहाना रहता है और यहाँ तक कि गर्मी भी यहाँ उतनी नहीं पड़ती। यहाँ की इन खूबियों की वजह से ही आपसाल में कभी भी अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं।यहाँ के झील में नौका यात्रा के मज़े ले अपने प्यार में और नए रंग भर सकते हैं साथ ही पहाड़ियों से सूर्यास्त के समय दांग के जंगलों के खूबसूरत नजारों का भी लुत्फ ले सकते हैं। यहां आप बोटिंग के अलावा रोपवे जैसे रोमांचक खेल के मज़े,सूर्यास्त के मनोहर दृश्य को अपनी आँखों में कैद करना जैसी क्रियाओं के मज़े ले सकते हैं।यहां घूमने के लिए काफी कुछ है जैसे गिरा जलप्रपात, आर्टिस्ट विलेज, शबरी धाम, पूर्णा वन्यजीव अभ्यारण्य, वांसदा राष्ट्रीय उद्यान आदि।

5 Honeymoon Destinations in Gujarat!

जूनागढ़
जूनागढ़ गिरनार पहाड़ियां के निचले हिस्से पर स्थित है, यह दुनिया की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है।बता दें,जूनागढ़ हाल ही में उभरते हुए प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। यहाँ कई ऐसे आकर्षण हैं जिन्हें आप अपनी इस यात्रा में देख उनकी खूबसूरती को सराह सकते हैं। यहां आप गिर राष्ट्रीय उद्यान, अड़ी-काड़ी वाव, अपरकोट किला,बौद्ध गुफा, अशोक के शिलालेख,दत्तात्रेय मंदिर,महाबत खान का मक़बरा आदि को देख सकते हैं।

कच्छ
कच्छ कहा जाता है कि कच्छ समुद्र का ही एक संकरा भाग है जो भूकंप की वजह से समुद्र से अलग हो गया था।यह एक बेहद ही विशाल क्षेत्र है,आप अपने हनीमून की यात्रा में पूरी तरह देख पाएंगे।भारत का सबसे बड़ा जिला होने के नाते,कच्छ अपनी सफ़ेद रेत, समुद्री तटों और अभ्यारण्यों के लिए जाना जाता है। आप यहां कच्छ रण उत्सव का आनन्द ले सकते हैं, इस विशाल उत्सव को देखने लोग विदेशो से भी आते है। इस उत्सव के दौरान आपको यहाँ सफ़ेद रेगिस्तान के ऊपर पूरे चाँद का खूबसूरत दृश्य भी देखने को मिलता है जो इस जगह के अलावा आप और कहीं नहीं देखेंगे।यहाँ के आकर्षण यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं; नमक का मरुस्थल, जंगली गधा अभ्यारण्य, भुज का प्राग महल, मांडवी बीच, काला डूंगर जो यहाँ का सबसे उच्च केंद्र है।

द्वारका

द्वारका
द्वारका अगर आपको और आपके जीवनसाथी को इतिहास और पौराणिक कथाओं में रूचि है तो, द्वारका ही वह जगह है जहाँ आप अपने हनीमून को बेस्ट हनीमून बना सकते हैं ।द्वारका अगर आप भगवान श्रीकृष्ण जी की जीवनगाथा को
जानने के लिए बहुत उत्सुक हैं तो अपने प्यार के साथ यहाँ ज़रूर आयें और यहाँ आ यहाँ के कई अन्य आकर्षणों के भी दर्शन करें जो इस जगह को पर्यटन के लिहाज से एक आदर्श स्थल बनाती हैं।यहां घूमने के लिए द्वारकाधीश मंदिर,नागेश्वर मंदिर, गोपी तालाब, सुदामा सेतु, दुन्नी पॉइंट आदि हैं।

 5 Honeymoon Destinations in Gujarat!

सोमनाथ
सोमनाथ भारत के सबसे पवित्र तीर्थस्थलों में से एक है और ऐसी जगह भी जहाँ से आप अपनी ज़िन्दगी की नई शुरुआत कर सकते हैं। सोमनाथ मंदिरों के अलावा यह जगह कई समुद्री किनारों और कई आकर्षक स्थलों से भी घिरा हुआ है जो आपकी यात्रा को एक सफल यात्रा बनाते हैं।यहाँ के आकर्षण त्रिवेणी संगम मंदिर, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X