» »भारत के बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन..जिन्हें देखने के बाद अब कुछ और नहीं

भारत के बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन..जिन्हें देखने के बाद अब कुछ और नहीं

Written By: Goldi

कुछ साल पहले तक लोग लेह लद्दाख के बारे में कुछ ज्यादा नहीं जानते थे..इस कारण वहां लोग भी ज्यादा घूमने नहीं जाते थे,लेकिन फिल्म 3 इडियट्स में लद्दाख को दिखाने के बाद लोग लेह जाने के उत्सुक हो गये। अब शायद ही होगा जो लेह लद्दाख जाने की इच्छा ना रखता हो।

लद्दाख में पर्यटकों का आकर्षण

भारत में ऐसी कई और भी जगहें मौजूद है, जिनके बारे में हमे पता नहीं होता, लेकिन उस जगह जगह के बारे में कुछ भी पता ना होने के कारण हम उन्हें गूगल पर भी ढूढने में असमर्थ हो जाते हैं।

ये है लेह लद्दाख का गहना..इन्हें घूमना बिल्कुल भी ना भूले

भारत में हर साल लाखों पर्यटक यहां घूमने आते हैं..लेकिन वहीं यहां एक से एक खूबसूरत मगर अंजान और गुमनाम डेस्टिनेशंस भी मौजूद हैं,जो पर्यटकों की नजरो से अभी भी दूर हैं। इसी क्रम में आज हम अपने लेख के जरिये आपको भारत की बेहद ही खूबसूरत जगहों से रूबरू कराने जा रहे हैं....

जोरहाट

जोरहाट

जोरहाट आसपास के चाय के बागानों से भरा पड़ा है। जोरहाट असम में पड़ने वाली एक खूबसूरत जगह है। अगर आप काजीरंगा नेशनल पार्क घूमने जाते हैं तो इस जगह जाना न भूलें। यकीनन आपको यहां आकर सुकून मिलेगा।PC: অজয় দাস

जुलूक

जुलूक

सिक्किम का यह गाँव ऊँची पहाड़ियों पर बसा हुआ है,जिस कारण यहां पहुँचाना थोड़ा सा मुश्किल है ,क्योंकि यहाँ पहुँचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो जरूर करनी पड़ती है पर यहाँ पहुँच कर आप जैसे ठंडी हवा का आनंद लेते है आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।
PC: Amritendu Mallick

मट्टम

मट्टम

तमिलनाडु का ये गांव प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर है जहाँ से आप जब सूर्य डूबता हुआ देखेगे तो वो नज़ारा इतना खूबसूरत लगता है कि आप वही थम जायेगे और आपका कही और जाने का मन ही नहीं करेगातमिलनाडु का ये गांव प्राकृतिक सौंदर्यता से भरपूर है।

सामसिंग

सामसिंग

सामसिंग पश्चिम बंगाल के उन शहरों में से एक है, जो राज्य के उत्तर में चाय बागान के क्षेत्र में आते हैं। इस क्षेत्र में स्थित करीब-करीब सभी शहर हिमालय की तराई में आते हैं। हरियाली से ओतप्रोत इन शहरों की खूबसूरती देखने लायक होती है। कई बार पहाड़ की चोटियां बर्फ से ढंक जाती है, जिससे यहां की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।
PC:Abhijit Kar Gupta

लेपचाजगत

लेपचाजगत

दार्जिलिंग के पास स्थित लेपचाजगत का शुमार भारत के उन डेस्टिनेशंस में है जिसके बारे में शायद ही कभी किसी ने सुना हो। ये स्थान उनके लिए है जो शांति के बीच प्रकृति को उसके सर्वोत्तम रूप में निहारना चाहते हैं। पाइन और ओक के जंगलों और अपने समृद्ध वन्य जीवन से घिरा हुआ ये वो स्थान है जहां से आप खूबसूरत कंचनजंगा को निहार सकते हैं। यहां आकर चाय की चुस्कियों के बीच आस पास के परिवेश को देखना अपने आप में एक लाजवाब अनुभव है।

कोराकुंडा

कोराकुंडा

नीलगिरी की मंत्र-मुग्ध कर देने वाली वादियों में स्थित कोराकुंडा अपने चाय के उत्पादन के लिए जाना जाता है। यह जगह उन लोगो के लिए स्वर्ग से कम नहीं जो प्रकृति को करीब से सुंदर पहाड़ों, नदियों और झरने को निहारना पसंद करते हैं...
लोगों की पहुंच से दूर कोराकुंडा वो स्थान है जो उन लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है जो प्रकृति को उसके सर्वोत्तम रूप में निहारने के इच्छुक हैं।

फौंगपुइ

फौंगपुइ

फौंगपुइ पूर्वोत्तर भारत के मिज़ोरम में है जो सइहा ज़िले के अंतर्गत आता है। यदि आप फौंगपुइ में हैं तो हमारा सुझाव है कि आप यहां मौजूद फौंगपुइ राष्ट्रीय उद्यान देखना बिलकुल न भूलें जो अपने में जानवरों की कई दुर्लभ प्रजातियों का संरक्षण करता है। आपको बता दें कि फौंगपुइ मिजोरम का सबसे ऊंचा शिखर है अतः आप चाहें तो यहां कई सारे प्रमुख एडवेंचर खेलों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। कैम्पिंग यहां का मुख्य आकर्षण हैं तो हमारा सुझाव है कि इसे आप एक बार अवश्य अंजाम दें।PC: Garima Singh

 कल्‍पा

कल्‍पा

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है। समुद्र तल से 2758 मीटर की ऊंचाई पर बसा, कल्‍पा पहले किन्नौर क्षेत्र का मुख्यालय था। हालांकि, बाद में रेकांग पेओ शहर से इसे बदल दिया गया था। यात्री सुंदर सतलुज नदी को महान हिमालय से नीचे बहते और किन्नौर के चट्टानी सतह से गुजरते देख सकते हैं। PC: Amareshwara Sainadh

गोरुमारा

गोरुमारा

पश्चिम बंगाल के उत्तर बंगाल प्रान्त के जलपाईगुड़ी ज़िले में स्थित गोरुमारा भारत का एक ऐसा डेस्टिनेशन है जिससे लोग अंजान हैं। आपको बताते चलें कि यहां का अद्भुत वन्य जीवन इस स्थान की पहचान है और वर्तमान में यहां जानवरों की कई लुप्तप्राय और संरक्षित प्रजातियां मौजूद हैं। यदि आप गोरुमारा में हैं तो हमारा सुझाव है कि आप यहां मौजूद गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा अवश्य करें। ये राष्ट्रीय उद्यान अपने अंदर संरक्षित गैंडों के लिए जाना जाता है। यदि आप भाग्यशाली हुए तो आपको यहां कई ऐसे जानवर दिखेंगे जिन्हें आपने शायद टीवी या किताबों में ही देखा हो।

Please Wait while comments are loading...