Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »तमिलनाडु में इन जगहों पर लें कैंपिंग का रोमांच भरा अनुभव

तमिलनाडु में इन जगहों पर लें कैंपिंग का रोमांच भरा अनुभव

By Namrata Shastri

भारत के तमिलनाडु राज्‍य के ओर हरे-भरे पहाड़ हैं तो वहीं दूसरी ओर ये बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। दुनियाभर के पर्यटकों को तमिलनाडु की सुंदरता आकर्षित करती है। हालांकि, इस खूबसूरत राज्‍य को प्राचीन इमारतों और धार्मिक स्‍थलों के लिए भी जाना जाता है और यहां पर कई तीर्थस्‍थल केंद्र भी हैं। प्राचीन धार्मिक स्‍थलों के कारण तमिलनाडु राज्‍य हिंदू श्रद्धालुओं और प्रकृति प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहा है। लेकिन आप तमिलनाडु के हिल स्‍टेशन में ट्रैकिंग और कैंपिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।

भारत में कैंपिंग के लिए हम हमेशा पूर्वोत्तर भारत, केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को ही चुनते हैं। लेकिन इस बार आप इन जगहों से हटकर तमिलनाडु राज्‍य को कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए चुन सकते हैं। यहां के मैदान, हरियाली से भरे पर्वत, समृद्ध वनस्‍पति, झीलें और खूसबूरत झरने आदि सब कुछ आपको पसंद आएगा। तमिलनाडु में निम्‍न जगहों पर आप कैंपिंग का मज़ा ले सकते हैं।

यरकौड

यरकौड

सलेम जिले में स्थित इस जगह को गरीबों की ऊटी के नाम से भी जाना जाता है। यरकौड़, तमिलनाडु की उन चुनिंदा जगहों में से एक है जहां का वातावरण बहुत शांतिमय है। यहां पर पर्यटकों की ज्‍यादा भीड़ भी नहीं है और इस वजह से यहां का वातावरण प्रदूषणरहित है। यरकौड़ में झीलों से लेकर झरने और घास के मैदात के अलावा और भी बहुत कुछ देखने लायक है। चूंकि यहां पर पहाड़ भी हैं इसलिए ट्रैकर्स के लिए भी ये जगह बेहतरीन मानी जाती है। खूबसूरत खेतों और रंग-बिरंगे बगीचे इस जगह की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैा। कैंपिंग के अलावा आप येरकौड़ झील, किलियूर झरना, लेटी सीट और चर्च आदि भी देख सकते हैं।

येलागिरि

येलागिरि

1950 में एक समय पर येलागिरि प्राइवेट प्रॉपर्टी हुआ करती थी। अब ये एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है और इसे देखने के लिए हर साल़ हज़ारों की तादाद में पर्यटक आते हैं। वेल्‍लोर से 100 किमी दूर स्थित येलागिरि अपने खूबसूरत बागानों, हरे पहाड़ों और शानदार बगीचों के लिए फेमस है। कैंपर्स के लिए ये जगह बहुत बढिया है। यहां पर खूबसूरत बगीचों और पहाड़ों के बीच आप अपना टैंट लगाकर प्रकृति के नज़ारों का लुत्‍फ उठा सकते हैं।

यहां पर ऐसी कई जगहें हैं जिनके बारे में आपने कभी सुना भी नहीं होगा। इसके प्रमुख दर्शनीय स्‍थलों में नेचर पार्क, जलगमपराई झरना, स्‍वामीमलाई पर्वत और येलागिरि झील है। आप येलागिरि में पैराग्‍लाइडिंग भी कर सकते हैं।

वलपराई

वलपराई

अनामलाई पर्वत में बसा वलपराई, कोयंबटूर से 110 किमी की दूरी पर स्थित है। वलपराई कैंपिंग और ट्रैकिंग के लिए बेहतरीन जगह है। चाय के बागान, वन्‍यजीव, घने जंगल और ठंडी हवाएं इस हिल स्‍टेशन को सपनों की दुनिया जैसा बना देती है। हालांकि, यहां पर घूमने के लिए बहुत सारी जगहें नहीं हैं लेकिन ट्रैकिंग और कैंपिंग के लिए कई ऑफबीट ट्रैवलर्स यहां आते हैं।

हर साल यहां ऐसे पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। चाय के बागानों और हरी घाटियों के बीच आप भी कैंपिंग का मज़ा ले सकते हैं। इस क्षेत्र में वन्‍यजीव भी बहुत हैं इसिलए आपको यहां जानवरों और पक्षियों की कई प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं।

कोडैकानल

कोडैकानल

भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्‍टेशनों में से एक है कोडैकानल जोकि प्रकृति प्रेमियों क लिए जन्‍नत से कम नहीं है। झीलों, पहाड़ों, जंगलों और झरनों से सजी ये जगह तमिलनाडु के सबसे समृद्ध हिस्‍सों में से एक है। हर साल यहां पर पर्यटकों का तांता लगा रहता है। इस वजह से प्रमुख शहर में कैंपिंग के लिए शांतिमय जगह मिल पाना मुश्किल है। इसलिए आपको कोडाईकनल के किनारे वाले क्षेत्र में कैंप लगाना पड़ेगा।

इसके आसपास कई खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगें। पहाड़ों से घिरी इस जगह से आपको शहर का शानदार नज़ारा देखने को मिलेगा। अपनी अगली कैंपिंग के लिए आप इस शांत जगह को चुन सकते हैं।

मेघामलई

मेघामलई

पश्चिमी घाट में छिपा मेघामलई, तमिलनाडु का एक खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्र है जिसे इसकी घाटियों के लिए जाना जाता है। इस राज्‍य में कैंपिंग के लिए ये जगह बेहतरीन है। सदाबहरा वनों की वजह से मेघामलई का वातावरण सालभर पर्यटकों का स्‍वागत करता है।

चाय के बागान, बांध, मंदिर और पहाड़ों से लेकर खूबसूरत तालाब, कॉफी के बागान और वन्‍यजीव प्रमुख आकर्षण हैं। अगर आप किसी ऑफबीट जगह पर कैंपिंग करने की सोच रहे हैं तो मेघामलई आपके लिए परफैक्‍ट जगह है। यहां के खूबसूरत पहाड़ों पर आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X