Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जन्नत से कम नहीं हैं, केरल के ये ऑफबीट पर्यटन स्थल

जन्नत से कम नहीं हैं, केरल के ये ऑफबीट पर्यटन स्थल

अगर आप इस महीने अपनी दैनिक गतिविधियों पर थोड़ा विराम देने के लिए सोच रहे हैं, तो केरल आपके इंतजार में है। समुद्री आबोहवा और हरी-भरी पहाड़ियों से लेकर रिफ्रेशिंग बैकवाटर दक्षिण भारत के इस राज्य को प्राकृतिक रूप से समृद्ध बनाने का काम करते हैं। हर उम्र के सैलानी यहां अपने आनंद और रोमांच को दुगना कर सकते हैं। केरल की गिनती देश में सबसे ज्यादा भ्रमण करने वाले राज्यों में होती है, जहां देशी पर्यटकों के साथ भारी संख्या में विदेशी सैलानियों का भी आगमन होता है।

पारिवारिक अवकाश हो या दोस्तों के साथ कोई ट्रिप प्लान केरल दोनों के लिए समान रूप से उपयुक्त स्थल है। मुन्नार, अल्लेपी, कुमारकोम, वायनाड, कोवलम, बेकल, वर्कला, कन्नूर आदि यहां सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले पर्यटन स्थल है, जहां साल भर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है। लेकिन इन सब से अलावा भी केरल में और भी कई ऐसे ऑफबीट स्थल हैं, जिनके विषय में अधिकांश आम पर्यटकों को नहीं पता और आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन्हीं स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी यात्रा को खास और रोमांचक बनाने का काम करेंगे।

नेल्लीयमपैथी

नेल्लीयमपैथी

PC- Kjrajesh

केरल के ऑफबीट पर्यटन स्थलों में आप नेल्लीयमपैथी नामक स्थल की सैर का प्लान बना सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्यता से लबरेज यह स्थल पलक्कड से 60 कि.मी की दूरी पर स्थित है। यह राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने चाय के बागान, शांत पहाड़ियां, बायो-फारमिंग, और खास संतरों की खेती के लिए जाना जाता है। ये स्थल सिर्फ अपनी कुदरती खूबसूरती के लिए जाना जाता है, बल्कि यहां आप कई तरह की एडवेंचर गतिविधियों को रोमांच भरा आनंद भी ले सकते हैं, जिसमें ट्रेकिंग, कैंपिंग, बोटिंग आदि। एक शानदार अवकाश के लिए यह एक आदर्श जगह है। यहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं। पलक्कड यहां का निकटवर्ती रेलवे स्टेशन है। हवाईमार्ग के लिए आप कोचिन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का सहारा ले सकते हैं।

गावी

गावी

PC- Samson Joseph

केरल के ऑफबीट स्थलों में आप गावी नामक खबसूरत गांव आ सकते हैं, जो राज्य के पथानामथिट्टा जिले में अंतर्गत आता है। गावी की खूबसूरती के बारे में अधिकांश पर्यटन अंजान है। यह मात्र एक गांव नहीं बल्कि पर्यटन के बेशकीमती खजाने को लिए बैठा है। एक प्रकृति प्रेमी से लेकर एडवेंचर के शौकीनों के लिए यहां बहुत कुछ उपलब्ध है। रान्नी रिजर्व फोरेस्ट का हिस्सा होने के कारण यहां विभिन्न वनस्पति और जंगली जीवों की प्रजातियों को देखा जा सकता है। गावी, पेरियार टाइगर रिजर्व का भी हिस्सा है, इसलिए आप यहां से कई शानदार नजारों का आनंद ले सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्यता का लुत्फ उठाने के अलावा आप यहां विभिन्न रोमांचक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। पर्यटक यहां बोटिंग, मसालों के बागानों की सैर, और पक्षी विहार का आनंद ले सकते हैं। एक शानदार सैर के लिए आप यहां जरूर आएं।

रानीपुरम

रानीपुरम

PC- Bibu Raj

केरल के ऑफबीट स्थलों की श्रृंखला में आप रानीपुरम की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह राज्य के कम भ्रमण किए गए खूबसूरत स्थलों में गिना जाता है। यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो कासरगोड जिले में स्थित है। पर्यटकों के लिए यहं बहुत कुछ उपलब्ध है। पश्चिम घाट का हिस्सा कुदरत की अनमोल खूबसूरती से भरा है, विभिन्न वनस्पतियों से लेकर वन्यजीवन को आप यहां देख सकते हैं। हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा रानीपुरम समुद्र तल से 750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। आसपास मौजूद घने जंगल पर्यटकों को काफी ज्यादा रोमांचित करने का काम करते हैं। आप यहां कुदरती खूबसूरती का आनंद उठाने के अलावा ट्रेकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, वन्य जीवन और पक्षी विहार आदि का भी आनंद ले सकते हैं।

पनीली पोरू

पनीली पोरू

अगर आप केरल आकर कम भीड़भाड़ वाले स्थलों की सैर करना चाहते है, तो आप राज्य के पनीली पोरू नामक स्थल की सैर कर सकते हैं। कोच्चि के बाहरी क्षेत्र में स्थित यह केरल के कम भ्रमण किए गए स्थलों में गिना जाता है, जहां आप एक शानदार अवकाश अपने परिवार या दोस्तों के साथ बिता सकते हैं। पनीनी पोरु चारो तरफ से प्राकृतिक सौंदर्यता से घिरा हुआ है, जहां आप अपार मानसिक और आत्मिक शांति का अनुभव कर सकते हैं। यहां मौजूद पानी की धाराएं, जलप्रपात, और कुंड आपकी यात्रा को खास बनाने का काम करेंगे। वीकेंड पर रिफ्रेंशिग सैर के लिए आप यहां आ सकते हैं।

कालपेट्टा

कालपेट्टा

PC-Tanuja R Y

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप केरल के कालपेट्टा नामक स्थल की सैर का प्लान बना सकते हैं। कालपेट्टा राज्य के कम भ्रमण किए गए स्थलों में गिना जाता है, जहां आप एक शानदार अवकाश बिता सकते हैं। यह एक खूबसूरत नगर है, जो वायनाड में स्थित है। समुद्र तल से इस स्थल की ऊंचाई 780 मीटर की है। यह स्थल एक प्रकृति प्रेमी से लेकर वाइल्ड लाइफ रोमांच का शौक रखने वालों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं। चेंबरा यहां की सबसे उंची चोटी है,जो अपनी खूबसूरती से पर्यटकों को काफी ज्यादा आनंदित करती है। आप यहां ट्रेकिंग जैसी एडवेंचर गतिविधियों का रोमांच भरा आंनद भी ले सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X