• Follow NativePlanet
Share
» »खास 7 कारण: आखिर जीवन में एकबार क्यों घूमे बैंगलोर?

खास 7 कारण: आखिर जीवन में एकबार क्यों घूमे बैंगलोर?

Written By:

आईटी हब के नाम से मशहूर बैंगलोर, दक्षिण भारत का एक प्रमुख शहर एवं पर्यटन हब है। यह आकर्षक शहर भारत राज्य का तीसरा सबसे बड़ा शहर और पांचवां सबसे बड़ा महानगर के रूप में जाना जाता है। 1537 में बसाया गया यह नगर आज कामयाबी की अलग मुकाम पर है।

आज बैंगलोर भारत की नई पीढ़ी का शहर भी कहा जाता हैं। गौरतलब है कि इस शहर को भारत की सूचना प्रौद्योगिकी यानी आईटी की राजधानी कहते हैं। यहाँ साफ्टवेयर तथा कम्प्यूटर से सम्बन्धित अनेक जानी मानी कंपनियां हैं जहां देश के युवा अच्छे पदों पर नौकरी कर रहे हैं। यदि आकड़ों की मानें तो आज बंगलौर में 51 % से ज़्यादा लोग भारत के विभिन्न हिस्सों से आ कर बसे हैं। आज भले बैंगलोर एक आईटी सिटी के नाम से जाना जाता हो, लेकिन इस शहर को घूमने के कई खास कारण है, यकीनन आप इन कारणों को एक बार पढने के बाद, एक बार बैंगलोर जरुर आना चाहेंगे

सुहाना मौसम

सुहाना मौसम

भारत के अन्य शहरों के मुकाबले बैंगलोर का मौसम बेहद सुहावना है, यकीन मानिए जो यहां आता है वह इस मौसम का दीवाना हो जाता है। खास बात यह है कि, यहां पूरे साल मौसम सुहावना रहता है, बेंगलुरु में कभी भी हो जाने वाली बारिश सभी की पसंदीदा हो चुकी है।

खूबसूरत वीकेंड लोकेशन

खूबसूरत वीकेंड लोकेशन

Pc:kiran kumar
अगर आप वीकेंड के दौरान अपनी थकान मिटाना चाहते हैं,बैंगलोर के आसपास करीबन 100 किमी कि रेंज में कई खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन मौजूद है, जहां अप अपनी ऑफिस की थकान को दूर कर सकते हैं। बैंगलोर से भारत के स्‍कॉटलैंड कुर्ग का रोड ट्रिप

खूबसूरत बैंगलोर

खूबसूरत बैंगलोर

Pc: Samson Joseph
गार्डन ऑफ़ सिटी के नाम से विख्यात बैंगलोर में में आप घूमते हुए कई विशाल हरे-भरे पेड़ों आदि को देख सकते हैं। जैसे कब्बन पार्क जहां करीबन 100 एकड़ में दर्जों प्रजाति के पेड़, पौधे लगे हुए हैं , इस बगान में पेड़-पौधों की ऐसी ऐसी प्रजातियां जिन्हें शायद आपने कहीं देखा भी नहीं होगा। इसके अलावा आप यहां स्थित बन्नेर्घत्ता नेशनल पार्क की भी सैर कर सकते हैं, यह 25,000 एकड़ पार्क शहर में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, आंशिक रूप से क्योंकि यह उष्णकटिबंधीय पौधों का देश का सबसे बड़ा संग्रह है।

परफेक्ट शॉपिंग प्लेसज

परफेक्ट शॉपिंग प्लेसज

Pc:GatesPlusPlus
अगर आप सोचते हैं कि, शॉपिंग के लिए बैंगलोर महंगा है, तो नहीं जनाब! बैंगलोर में भी कई सस्ते स्ट्रीट मार्केट मौजूद हैं, जहां आप सस्ती और अच्छी शॉपिंग का मजा ले सकते हैं- जैसे एमजी रोड, ब्रिगेड रोड, कमर्शियल, कोरमंगला, जयनगर फोर्थ ब्लाक इत्यादि। अगर आप ब्रांडेड कपड़े या फिर विंडो शॉपिंग का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो, बैंगलोर कई सारे माल्स हैं जो लोगों के लिए एक हैगआउट प्लेस भी बन गया है। गरूड़ा मॅाल, मंत्री मॅाल, ओरियन मॅाल, फोरम मॅाल, इन सारे मॅाल में आप अपना समयबिता सकते हैं, और अच्छे अच्छे खाने का मजा भी ले सकते हैं।

खाना

खाना

Pc: Mishti Malik
जी हां बैंगलोर का खाना बेहद ही लाजवाब है, यह शहर अपने स्ट्रीट फूड के लिए बहुत फेमस है- डोसा कैम्प, चॅाट, लोकल फूड, नॅान-वेज, राज कचौड़ी और पिज़्जा के लोकल वर्जन आपको रोड साइड मिल जाएगें। वी.वी पुरम का स्ट्रीट फूड बहुत ही फेमस है और अगर वहां से कभी गुजरे तो खुद को खाने से रोक नहीं पाएगें।

भगवान शिव और पवनपुत्र हनुमान की सबसे बड़ी मूर्ति

भगवान शिव और पवनपुत्र हनुमान की सबसे बड़ी मूर्ति

Pc: Akshatha Inamdar
क्या आप भगवान शिव और पवनपुत्र हनुमान की बेहद विशाल मूर्ति देखना चाहते हैं ? यदि आपका जवाब हां में है तो आज ही बैंगलोर आएं और इन विशाल मूर्त्तियों के दीदार करें। इसके अलावा यहां कई प्राचीन मंदिर हैं,
जिन्हें अप देख सकते हैं।

परफेक्ट थीम वाले

परफेक्ट थीम वाले

बीते कुछ सालों में भारत के कई शहरों में थीम वाले रेस्तरां का चलन शुरू हुआ है, आप बैंगलोर में थीम रेस्तरां की भरमार देख सकते हैं। खास बात यह है कि, इन रेस्तरां में आप अच्छे और लजीज खाने के साथ लाइव म्यूजिक भी और अन्य गतिविधियों का लाभ उठा सकते हैं।

अब फ्लाइट डिले होने पर नहीं होगी बोरियत, क्योंकि ये खास जगह कर रही हैं, आपका इंतजार

 

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स