Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इस दौरान बनाएं कूर्ग के इन खास जलप्रपातों की सैर का प्लान

इस दौरान बनाएं कूर्ग के इन खास जलप्रपातों की सैर का प्लान

पूर्व के स्कॉटलैंड के नाम से प्रसिद्ध कूर्ग, कर्नाटक का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो पश्चिमी घाट की पहाड़ियों के मध्य बसा है। कूर्ग मुख्यत: अपने पहाड़ी आकर्षण, कॉफी - काली मिर्च की खेती और मनमोहक आबोहवा के लिए जाना जाता है। एक ट्रैवलर के लिए यहां बहुत कुछ उपलब्ध है। प्राकृतिक आकर्षणों से भरा यह स्थल हर उम्र के लोगों का स्वागत करता है। यहां की पहाड़ियों के अलावा जलप्रपात की काफी हद तक सैलानियों को प्रभावित करने का काम करते हैं। एक शानदार अवकाश कूर्ग की हसीन वादियों के मध्य बिताया जा सकता है। इस लेख में हमारे साथ जानिए कूर्ग के उन चुनिंदा झरनों के बारे में जो अपने रिफ्रेशिंग एहसास के लिए प्रसिद्ध हैं।

अब्बे जलप्रपात

अब्बे जलप्रपात

PC-Eeshmishra

कूर्ग स्थित प्रसिद्ध जलप्रपातों में आप अब्बे फॉल्स की सैर का प्लान बना सकते हैं। अब्बे जलप्रपात यहां का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो मडकेरी से लगभग 7 कि.मी की दूरी पर स्थित है। घने जंगलों और कॉफी-मसालों के बागानों के मध्य स्थित यह वाटरफॉल्स यहां आने वाले सैलानियों को काफी ज्यादा प्रभावित करने का काम करता है। खासकर अक्टूबर से दिसंबर के मध्य इस जलप्रपात की खूबसूरती कई गुणा बढ़ जाती है, आप यहां इस दौरान आ सकते हैं। शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर यह एक आरामदायक जगह है, जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं।

इरपु जलप्रपात

इरपु जलप्रपात

PC-Philanthropist 1

अब्बे के अलावा आप कूर्ग में इरपु वाटर फॉल्स की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह भी इस क्षेत्र का प्रसिद्ध जलप्रपात है, जो अपनी खास भौगोलिक स्थित और आसपास की सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह इरपु, यहां की लक्ष्मण तीर्थ नामक नदी से जल प्राप्त करता है। हरियाली के मध्य से होकर गुजरता यह जलप्रपात सैलानियों का काफी ज्यादा आनंदित और रोमांचित करने का काम करता है। मॉनसून के दौरान यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है, आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते है। अक्टूबर से दिसंबर के दौरान यहां की यात्रा की जा सकती है। यह जलप्रात मडकेरी से 80 कि.मी की दूरी पर स्थित है, जहां आप सड़क मार्गों से के जरिए पहुंच सकते हैं।

मल्लाल्ली जलप्रपात

मल्लाल्ली जलप्रपात

PC-Shanmugamp7

कूर्ग के जलप्रपातों की श्रृंखला में आप मल्लाल्ली वाटर फॉल्स की सैर का प्लान बना सकते हैं। यह कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध झरनों में से एक है, जो कुमारधारा नदी से जल प्रपात करता है। पुष्पागिरी हिल्स से कुमारधारा नदी के गिरते जल को देखना अपने आप में ही काफी रोमांचक है। यह कूर्ग के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां देश भर से सैलानी आना पंसद करते हैं। वीकेंड पर यहां पर्यटकों को भारी भीड़ देखी जा सकती है। यहां आने का सबसे आदर्श समय सितंबर से लेकर दिसंबर के मध्य का है। आप यहां सड़क मार्गों के जरिए आसानी से पहुंच सकते हैं।

बुरुद फॉल्स

बुरुद फॉल्स

PC-Sachin Bv

आप कूर्ग में बुरुद फॉल्स की सैर का प्लान भी बना सकते हैं। यह एख खूबसूरत वाटरफॉल है, जो सैलानियों को काफी ज्यादा आनंदित और रोमांचित करता है। यह जलप्रपात कूर्ग के बाहरी क्षेत्र में स्थित है, और प्रकृति के अद्भुत दृश्यों को पेश करने का काम करता है। बुरुद फॉल्स तक पहुंचने के लिए थोड़ी दूर तक ट्रेकिंग का सहारा लेना होता है। अक्टूबर से दिसंबर के मध्य आप यहां आ सकते हैं, इस बीच यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां ट्रेकिंग के दौरान सावधानी जरूर बरतें, निरंतर पानी के बहाव के कारण यहां के जलप्रपात के आसपास का क्षेत्र काफी फिसलन भरा है। आप यहां सड़क मार्गों से आसानी से पहुंच सकते हैं।

चेलावाडा जलप्रपात

चेलावाडा जलप्रपात

PC- Siddarth.P.Raj

उपरोक्त जलप्रपातों के अलावा आप कूर्ग के चेलावाडा वाटरफॉल की सैर कर सकते हैं। चेलावाडा भी इस क्षेत्र के प्रसिद्ध झरनों में गिना जाता है, जहां की खूबसूरती पर्यटकों को काफी ज्यादा प्रभावित करती है। यह वाटर फॉल्स अपनी खास भौगोलिक स्थित, आसपास की हरियाली और अपने आकार के लिए जाना जाता है। मॉनसून के दौरान यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है, आप यहां सितंबर से लेकर दिसंबर के मध्य आ सकते हैं। यह जलप्रपात विराजपेट से 15 कि.मी की दूरी पर स्थित है। आप यहां सड़क मार्ग के जरिए आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां नहाने के दौरान सावधानी जरूर बरतें।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X