• Follow NativePlanet
Share
» »विंटर वैकेशन में दिल्ली के पास घूमे ये खास जगह

विंटर वैकेशन में दिल्ली के पास घूमे ये खास जगह

Posted By: Namrata Shatsri

आज दिल्‍ली शहर धुंध के आगोश में है और सर्दी के मौसम में दिल्‍ली में हर जगह कोहरा छा जाता है। अगर इस दौरान आप कहीं छुट्टियां मनाने जाना चाहते हैं, तो दिल्ली के आसपास कई ऐसे हिल स्‍टेशन, जंगल और ऐतिहासिक स्‍थल जहां आप घूम सकते हैं।

दिल्‍ली भारत के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में से एक है लेकिन दिल्‍लीवासी शहर के बाहर जाकर छुट्टियां मनाना और देश की कई खूबसूरत जगहों को देखना पसंद करते हैं। तो चलिए एक नज़र डालते हैं दिल्‍ली शहर के आसपास सर्दी के मौसम में घूमने लायक दर्शनीय स्‍थलों पर।

नौकुचियाताल

नौकुचियाताल

ये एक छोटी सी झील है,जहां आप शांत परिवेश के बीच अपनी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं। इस झील के नौ कोने हैं जिनकी लंबाई 1 किमी और गहराई 40 मीटर है।

ये जगह लोकप्रिय हिल स्‍टेशन नैनीताल के पास स्थित है और इस छोटी सी जगह से कई दिलचस्‍प घटनाएं जुड़ी हैं। किवदंती है कि अगर किसी व्‍यक्‍ति को इस झील के किनारे पर खड़े होकर सभी 9 कोने दिखाई दें तो उस व्‍यक्‍ति को मोक्ष की प्राप्‍ति हो सकती है।

अमृतसर

अमृतसर

पूरी दुनिया में स्‍वर्ण मंदिर के लिए मशहूर अमृतसर, दिल्‍ली से 500 किमी की दूरी पर स्थित है। सिख धर्म के लोगों के इस प्रमुख धार्मिक स्‍थल पर आप वीकेंड पर छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। पंजाब के इस खूबसूरत शहर पहुंचने में आपको 4 से 5 घंटे का समय लग सकता है।

अमृतसर में स्‍वर्ण मंदिर के अलावा आप और भी कई शानदार जगहें जैसे जलियांवाला बाग, वागा बॉर्डर और अन्‍य धार्मिक स्‍थल जैसे गुरु के महल आदि देख सकते हैं।

शोजा

शोजा

कुल्‍लू घाटी से परे स्थित शोजा एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है जोकि हिमालय नेशनल पार्क का ही हिस्‍सा है। इस बारे में बहुत कम लोगों को पता है। ये खूबसूरत जगह प्राकृतिक सौंदर्य और सेब के बागानों से सजी है। यहां आकर आपके मन को शांति मिलेगी। दिल्‍ली की भागदौड़ से दूर किसी जगह पर शरीर और मन को रेजुनवेट करना चाहते हैं तो आपको इस जगह पर जरूर आना चाहिए।Pc: Travelling Slacker

खजुराहो

खजुराहो

अगर आपको पत्‍थरों की कला से प्‍यार है और आप अपनी तस्‍वीरों में कुछ अलग कैद करना चाहते हैं तो आपको खजुराहो जरूर आना चाहिए। खजुराहो में अनेक मंदिर हैं जिनकी दीवारों पर खूबसूरत नक्‍काशी की गई है। इन मंदिरों की नक्‍काशी लंबे समय से ऐसे ही बनी हुई है। मंदिर कला की अद्भुत नक्‍काशी को देखने के लिए ये स्‍थान सबसे बेहतर है।

मध्‍य प्रदेश की ये खूबसूरत जगह कला और इतिहास प्रेमियों के लिए बहुत खास है। खजुराहो को चंदेल राजवंश द्वारा बसाया गया था। खजुराहो के मंदिर के अलावा आप यहां रनेह वॉटरफॉल भी देखने जा सकते हैं। इसके अलावा अन्‍य ऐतिहासिक शहर ओरछा भी देख सकते हैं जहां कई खूबसूरत स्‍थल हैं।Pc: Ramón

शिमला

शिमला

बर्फीली पहाडियों और ठंडी हवा से सराबोर शिमला में सेब के बगीचे के लिए भी प्रसिद्ध है। इस खूबसूरत हिल स्‍टेशन पर सबसे ज्‍यादा पर्यटक आते हैं। सर्दी के मौसम में तो यहां पर पर्यटकों की भारी भीड़ रहती है। शिमला में आप माल रोड, प्राचीन झाखू मंदिर और गिरजाघर देख सकते हैं। शिमला के पास कुफरी और छाली जैसी दो अन्‍य खूबसूरत जगहें भी हैं। शिमला घूमने के बाद आप इन दो जगहों पर भी घूम सकते हैं।Pc:Unknown

औली

औली

औली को धरती पर स्‍वर्ग कहा जाता है। गुलमर्ग के बाद स्‍काईंग के लिए औली सबसे ज्‍यादा लेाकप्रिय है। सर्दी के मौसम में औली में स्‍काई लवर्स की भीड़ रहती है। एडवेंचर स्‍काइअस और स्‍पोर्ट प्रेमियों के लिए ये जगह बहुत खास है। औली में आप गंडोला केबल कार का मज़ा ले सकते हैं और ओक के जंगलों में ट्रैकिंग भी ले सकते हैं। यहां की ऊंची चोटियों से आप खूबसूरत सनराइज़ का नज़ारा देखने को मिलेगा।Pc:Unknown

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स