» »अब छुट्टियों मनाना होगा और भी सस्ता जाने कैसे

अब छुट्टियों मनाना होगा और भी सस्ता जाने कैसे

Written By: Goldi

हाल ही में निशा को अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना, लेकिन कम बजट होने के कारण उन सभी का घूमने का प्लान कैंसिल हो गया। यकीन मानिए जब आपकी ट्रिप कैंसल आती तो बेहद गुस्सा आता है।

अगर आप भी चाहते अपने दोस्तों के साथ घूमना चाहते है, वह भी कम बजट में तो हमारा आज के लेख इसी के ऊपर है,जहां हम आपको अपने लेख से कुछ ऐसे टिप्स बतायेंगे, जिससे आप कम पैसों में अपने ट्रिप को यादगार बना सके। और फिर बढ़िया छुट्टियाँ भी वही होती है जो आपको रिफ्रेश भी करे और उसका वजन आपकी जेब पर भी ना पड़े.तो बिना देरी किये आइये स्लाइड्स पर डालतें है एक नजर

छुट्टियाँ कुछ महीने करे प्लान

छुट्टियाँ कुछ महीने करे प्लान

अचानक से छुट्टियों पर जाने का मतलब पैसे का ज्यादा खर्च होना इससे बेहतर है कि, आप अपनी छुट्टियों को कम से कम दो महीने प्लान करें...इस दौरान यह भी जान लें कि सफर के दौरान आपको कहां रुकना व खाना-पीना है। वहां आप कहां जा सकती हैं और इनकी एंट्री कीमत क्या होगी, इसके बारे में भी पता लगा लें।

इस तरह बचेगा पैसा

इस तरह बचेगा पैसा

अगर आप फ्लाइट से ट्रेवल कर रहे हैं, तो फूड सर्व न करने वाली फ्लाइट्स को प्रिफर करे..ऐसी फ्लाइट्स सस्ती होती है। साथ ही फ्लाइट में अगर आप बच्चो एक साथ है तो वहां बच्चो के स्नैक्स की सुविधा रहती है। इसके अलावा घूमने के लिए प्राइवेट कैब से ज्यादा इंटर-सिटी बसें, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ट्रेवल करें।

समय पर हो बुकिंग

समय पर हो बुकिंग

छुट्टियाँ प्लान करने के बाद अपनी टिकट तभी बुक करा ले,इससे आपको टिकट सस्ती भी मिलेगी और आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा। घूमने जाने से पहला अपना बजट तय कर ले।

लग्जरी से करें परहेज

लग्जरी से करें परहेज

डुअल टेम्परेचर कंट्रोल, लेदर इंटीरियर और सीट पर पर्सनल म्यूजिक सिस्टम, बेशक इन सुविधाओं के साथ कौन घूमना नहीं चाहेगा। लेकिन सोचिए कि क्या वाकई आपको इसकी जरूरत है? दरअसल, कार का किराया इस पर डिपेंड करता है कि आपने कैसी कार ली है। अगर आप कम खर्च में घूमना चाहते हैं तो, बैसिक सी कार किराये पर लेकर आप आसपास की जगहों को घूम सकते है।

बड़े ग्रुप्स का फायदा

बड़े ग्रुप्स का फायदा

अगर आप एक बड़े ग्रुप के साथ छुट्टियाँ बिता रहे हैं..तो इससे आपका खर्चा काफी कम होगा। इंटरनैशनल डेस्टिनेशंस पर साइटसीइंग के दौरान ऐसा खासतौर पर होता है। इस तरह आपको एक ही साथ अलग-अलग देशों के लोगों से मिलने का मौका मिलता है। फिर आप सभी को एक ही गाइड के साथ घूमना होता है, जिससे खर्च काफी कम होता है।

कम बजन

कम बजन

छुट्टियों पर जाने से पहले आप उन्ही कपड़ो की पैकिंग करें..जो जरुरी साथ ही फालतू का सामान ले जाने से बचे । इस तरह आपको जगह बदलने व घूमने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।हां, कंफर्टेबल शूज और कपड़े जरूर साथ रखें।

बस जरूरत हो पूरी

बस जरूरत हो पूरी

जरूरी नहीं की छुट्टियों के दौरान एक लग्जरी होटल में ही रुका जाए, आप किसी ऐसे भी होटल में ठहर सकते हैं..जहां आपकी सभी सुविधाएँ पूरी हो और किराया कम।

Please Wait while comments are loading...