Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »5 कारण: आखिर गर्मी की छुट्टियों में क्यों घूमे अराकू घाटी

5 कारण: आखिर गर्मी की छुट्टियों में क्यों घूमे अराकू घाटी

By Goldi

दक्षिण भारत को अगर पर्यटन का हब कहा जाये तो शायद गलत नहीं होगा, ये भारत का ऐसा भाग है, जो कई खूबसूरत प्राकृतिक हिलस्टेशन, प्राचीन मन्दिरों, बैकवाटर, समुद्री तटों आदि से परिपूर्ण हैं। इसके अलावा यहां कुछ ऐसी भी जगहें मौजूद हैं, जो पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय नहीं है, लेकिन जब बात इन जगहों की प्राकृतिक नजारों की आती है, तो इन हिल स्टेशन के आगे अन्य स्थल की सुन्दरता भी फीकी पड़ती हुई नजर आती है।

पर्यटकों के जमावड़े और शहरीकरण से दूर अराकू घाटी एक ऐसी ही खूबसूरत सी जगह हैं, जिसकी सुरमय खूबसूरती आपको अपना दीवाना बना सकती है। शहर पूर्वी घाट के खूबसूरत स्थलों के बीच स्थित है और इसका एक समृद्ध सांस्कृतिक के साथ ही पारंपरिक अतीत है। यह जगह शायद दक्षिण में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है, क्योंकि यह अभी भी पर्यटन के व्यवसायीकरण से खराब नहीं हुई है। इस घाटी में अब तक अनगिनित टॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है।

तो क्यों ना इन छुट्टियों इस खूबसूरत जगह के नजारों से मन को शांति प्रदान की जाये, आइये जानते हैं अराकू घाटी घूमने के मुख्य कारण-

दक्षिण भारत के समर्द्ध राज्य आंध्रप्रदेश

दक्षिण भारत के समर्द्ध राज्य आंध्रप्रदेश

Pc: Imahesh3847

तिरुपति बालाजी मंदिर

सुलभ रास्ता

सुलभ रास्ता

Pc:Yalla.vamsi

अराकू घाटी प्रमुख दक्षिण भारतीय शहर विशाखापत्तनम से सिर्फ 111 किमी दूरी पर स्थित है। यात्री अराकू घाटी तक पहुँचने के लिए आंध्र प्रदेश के किसी भी कस्बे और शहर से निजी टैक्सी ले सकते हैं। अराकू तक जाने और वहां से वापसी के लिए नियमित बस सेवाएं चलाने वाले कई बस ऑपरेटर हैं। हैदराबाद और विशाखापत्तनम से अराकू घाटी के लिए डीलक्स और वोल्वो बसें भी उपलब्ध हैं। बसों का किराया निजी कैब की तुलना में कम है लेकिन डीलक्स बसों और वोल्वो का किराया सामान्य बस के किराए से अधिक है।

मनोरम नजारे

मनोरम नजारे

Pc:Sarath Kuchi

शहरीकरण की भीड़-भाड़ से दूर अराकू घाटी कई मनोरम नजारे प्रस्तुत करती हैं, घने जगलों और कॉफी के बागानों से घिरी हुई अराकू घाटी के खूबसूरत दृश्य, जंगल, झरने और सुहावनी आबोहवा आपका मन जीत लेंगे।

ओड़िशा के करीब

ओड़िशा के करीब

Pc:Eswararaokenguva

जी हां अराकू घाटी ओडिशा राज्य सीमा के बहुत करीब है। इसका मतलब यह है कि आप आसानी से अपनी अरकू ट्रिप के साथ ही ओड़िशा की ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं, जोकि अपने खूबसूरत मंदिर, समुद्री तट आदि के लिए जाना जाता है।

ये मौसम का जादू है मितवा

ये मौसम का जादू है मितवा

Pc: Imahesh3847

छुट्टियों की घूमने की लिस्ट

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X