Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »ऊटी की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं खूबसूरत झीलें

ऊटी की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं खूबसूरत झीलें

By Goldi

दक्षिण भारत में स्थित ऊटी एक बेहद ही प्रसिद्ध हिलस्टेशन है, जो पर्यटकों के पहाड़ो की रानी के नाम से लोकप्रिय है। यहां की खूबसूरत घुमावदार मखमली पहाड़ियां धुंधले परिदृश्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इस हिल स्टेूशन को नीलगिारि की रानी भी कहा जाता है। चाय के बागान और असंख्यी नीलगिरि की पहाडियां इस जगह और भी ज्या दा खूबसूरत बनाती हैं। यहां आप टॉय ट्रेन का मज़ा भी ले सकते हैं।

ऊटी में पर्यटकों के देखने के लिए असंख्य जगहें हैं, जिनमे यहां की झीलें भी झीलें भी शमिल है, और झीलों के आसपास वादियों में ढके आकर्षण वृक्ष ऐसे सुकून देते हैं जैसे कोई बच्चा नींद के की गोद में सुकून व आनंद महसूस करता हो। तो आइये जानते हैं ऊटी की खास झीलों के बारे में

ऊटी झील

ऊटी झील

Pc: Jeff Peterson

ऊटी झील किसी सितारे से कम नहीं लगती है। इसकी सौंदर्य को देख बस दिल हरा-भरा हो जाता है। इस झील में बोटिंग की अच्छी व्यवस्था है। साथ ही आप यहाँ घुड़सवारी का आनंद उठा सकते हैं और बच्चे यहाँ खिलौना गाड़ी में बैठकर खूब मस्ती करते हैं।

 अपर भवानी झील

अपर भवानी झील

Pc:Aravindan Ganesan

सूर्यास्त और सूर्योदय

पयकारा झील

पयकारा झील

Pc:DARSHAN SIMHA

पयकारा झील भारत के सबसे पुराने बिजली संयंत्रों में से एक है। पयकारा झील को यह नाम पयकारा गांव से मिला है, जोकि झील से करीबन 12 किमी की दूरी पर स्थित है। यह खूबसूरत झील शोला जंगल से घिरी हुई है, जो उटी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में शुमार है। इस झील को घूमने आने वाले पर्यटक यहां बोटिंग, स्पीड बोटिंग आदि आक भी मजा ले सकते हैं।

कामराज सागर झील

कामराज सागर झील

Pc:Challiyan

कामराज सागर झील ऊटी में एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थान है। कामराज सागर बांध के सुंदर दृश्य के बीच कई फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है। पर्यटक यअहं मछली पकड़ सकते हैं, तथा डूबते हुए सूरज को भी निहार सकते हैं। सागर बांध / झील जिसे सैंडनल्लाला रिजर्वोइयर भी कहा जाता है, ऊटी शहर से करीब 10 किमी दूर है।

सिक्किम की वो टॉप 5 झीलें जो प्रकृति के दीवानों को करती हैं अपनी तरफ आकर्षित

 एवलांच झील

एवलांच झील

Pc:Rohan G Nair

ऊटी शहर से लगभग 28 किमी. की दूरी पर स्थित एवलांच झील 19 वीं शताब्दी में यहाँ बर्फ की चट्टान के सरकने के कारण यह झील बनी थी। इसी आधार पर इसका नाम रखा गया है। इस झील के किनारे पर्यटक

विभिन्न प्रजाति के फूलों को देख सकते हैं। पर्यटक इस झील के किनारे ट्राउट मछली, कैम्पिंग जैसी गतिविधियां भी कर सकते हैं।

एमराल्ड झील

एमराल्ड झील

Pc:AmirthaJawaharlal

एमराल्ड झील चारों और हरे चाय बागान से गिरी हुई बेहद ही खूबसूरत झील है। ऊटी में यह जगह बिल्कुल भी मिस करने वाली नहीं है, यहां की शांतिपूर्ण प्रकृति हमें घूमने वाले शहरों और कस्बों से दूर एक अलग दुनिया में ले जाती है। अपने सुरम्य सूर्योदय और सनसेट्स के लिए लोकप्रिय, यह जगह स्थानीय वनस्पतियों और जीवों की प्रचुरता के कारण सभी पक्षी प्रेमियों और ऑर्निथोलॉजिस्ट के लिए एक मिनी स्वर्ग है। पर्यटक आसपास के चाय बागानों में कुछ चाय उत्पादों के लिए भी खरीदारी कर सकते हैं!

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X