• Follow NativePlanet
Share
» »प्राचीन समय से तमिलनाडु में पानी की आपूर्ति कर रही हैं ये खास झीलें

प्राचीन समय से तमिलनाडु में पानी की आपूर्ति कर रही हैं ये खास झीलें

Written By:

दक्षिण भारत में स्थित तमिल-नाडू भारत का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह खूबसूरत राज्य पर्यटको को कई खूबसूरत घूमने की जगहें प्रदान करता है, जिनमे, यहां के प्राचीन मंदिर, प्राकृतिक हिलस्टेशन, ऐतिहासिक शहर, ऐतिहासिक इमारतें इसके अलावा यहां कई मानव निर्मित चमत्कार आदि शामिल हैं। इसके अलावा इस खूबसूरत राज्य की सुन्दरता में चार चांद लगाती है, यहां की सुरम्य झीलें, जो प्राकृतिक भव्यता और मानव निर्मित कलाकृति का एकदम सही मिश्रण है।

तो क्यों ना इन गर्मियों की छुट्टियों में तमिल नाडू के खास जलाशयों को घूमा जाये। इस राज्य में कुछ झीलें हिलस्टेशन में स्थित है तो कुछ मैदानी क्षेत्र में। यदि आप गर्मी की गर्मी से बचने की तलाश में हैं और दूर जाने की इच्छा नहीं रखते हैं, तो ये जलाशय झील सही विकल्प हैं जो आपके सप्ताहांत यादगार बना सकते हैं। इन सुरम्य झीलों के बारे में और जानने के लिए पढ़ें।

शोलावारम झील

शोलावारम झील

Pc: Puzhal2015
तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में स्थित, शॉलवारम झील का निर्माण 1877 में ब्रिटिश साम्राज्य के शासनकाल के दौरान आसपास के शहरों और कस्बों की पानी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया गया था। बीते जमाने में झील के आस-पास का क्षेत्र मोटर रेसिंग का केंद्र रहा है और इसलिए आज भी आप रेसिंग ट्रैक यहां देख सकते हैं।

शोलाववार झील क्षेत्र में सबसे सुंदर वीकेंड गंतव्य है और इसलिए, समय के साथ, यह पिकनिक प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए सप्ताहांत गंतव्य बन गया है। आप यहां घूमते हुए कई कई स्थानीय पर्यटको को स्वच्छ वातावारण में खुद को जीवंत करते हुए देख सकते हैं।

आज, यह जलाशय झील चेन्नई शहर में पानी की आपूर्ति के लिए प्रमुख स्रोतों में से एक के रूप में कार्य करता है। बारिश से भरे जलाशय होने के नाते, मानसून के मौसम में पानी अपने अधिकतम स्तर तक बढ़ जाता है, जिससे आसपास के समग्र प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ जाता है, जिसके बाद यहां खूबसूरत पक्षियों को देखा जा सकता है।

चेम्बराम्बक्कम झील

चेम्बराम्बक्कम झील

Pc:GnanaskandanK
तमिलनाडु की एक और खूबसूरत चेम्बराम्बक्कम झील चेन्नई से लगभग 30 किमी की दूरी पर आदयार नदी पर स्थित है और 15 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है। यह झील बारिश के पानी को सरंक्षित करती है, यह जलाशय चेन्नई शहर में पानी की आपूर्ति करता है। चेम्बराम्बक्कम झील तमिलनाडु की पुरानी झीलों में से है,जोकि चोल अवधि के समय से अस्तित्व में है।

प्राकृतिक खूबसूरती से प्यार करने वाले पर्यटकों को यहां शाम के दौरान घूमते हुए देखा जा सकता है। बीते कुछ सालों में यह झील तमिल नाडू के प्रमुख पर्यटन आकर्षण केंद्र बन गयी है, जिसके चलते अब वीकेंड्स के दौरान यहां पर्यटकों का जमावड़ा देखा जा सकता हैं, जो यहां स्वछन्द होकर स्वच्छ हवा के बीच सप्ताहांत बिताने पहुंचते हैं।

बेरीजाम झील

बेरीजाम झील

Pc: Chandrachoodan Gopalakrishnan
तमिलनाडू के प्रसिद्ध हिल स्टेशन कोडाईकनाल में बेरिजम नाम की एक बेहद ही खूबसूरत झील के जिसे बेहद ही कम लोग जानते हैं..इस झील को देखने के लिए पर्यटकों को जंगल विभाग से परमिशन की जरूरत होती है। बेरिजम एक मानव निर्मित झील है, जसी वर्ष 1867 में बनाया गया था..इस झील के निर्माण के लिए मदुरै के कलेक्टर ने अपने व्यक्तिगत फंड से इस झील के निर्माण के रकम दी थी। बदलते समय के साथ अब इस झील और डैम से आसपस के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जाती है।

पुजल झील

पुजल झील

Pc:Puzhal2015
चेन्नई के पुरानी झीलों में शुमार पूजल झील, रेड हिल झील के नाम से भी जानी जाती है। पूजल झील चेन्नई का प्रमुख पानी स्त्रोत है, जोकि 18 वर्ग किमी में फैली हुई है। यह खूबसूरत झील पर्यटकों के बीच अपनी अनंत और प्राकृतिक खूबसूरती के चलते बेहद लोकप्रिय है।

स्थानीय व पर्यटकों के अलावा यह पक्षी प्रेमी और फोटोग्राफर्स को भी अपनी और आकर्षित करती है।

चेन्नई की गर्मी से राहत दिलाते खास वाटरपार्क्स

वीरानम झील तमिलनाडु

वीरानम झील तमिलनाडु

Pc:Kailash Sugumaran

चोल युग के शासनकाल के दौरान निर्मित, वीरानम झील तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित है। यह आस-पास के शहरों और शहरों की जल सुविधाओं को पूरा करने के लिए बनाई गयी थी।

कावेरी नदी से निर्मित यह झील, चेन्नई शहर को पीने का पानी प्रदान करती है। अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती के बीच समय बिताना चाहते हैं, तो इस झील को सुबह और शाम के अवश्य घूमे।

उपरोक्त दिए गए जलाशयों के झीलों के अलावा, आप पोरूर झील और पोन्डी झील भी देख सकते हैं जो मानव निर्मित सौंदर्य का प्रतीक हैं जो अपने प्राकृतिक पर्यावरण के लिए लोकप्रिय है। आप वीकेंड के दौरान इन झीलों को घूम सकते हैं, और अपने वीकेंड को मजेदार बना सकते हैं, और खुद को रिफ्रेश कर सकते हैं।

तस्वीरों में निहारे कैसे मद्रास बना चेन्नई

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स