• Follow NativePlanet
Share
» »6 कारण! आखिर क्यों गर्मी में औली की यात्रा है जरूरी?

6 कारण! आखिर क्यों गर्मी में औली की यात्रा है जरूरी?

Written By:

अगर आप गर्मी में भी बर्फ से ढके पहाड़, और बर्फ से खेलने की इच्छा रखते हैं, तो आपको इन गर्मियों की छुट्टियों में बिना सोचे समझे औली की टिकट कटा लेनी चाहिए। उत्तराखंड में हिमालय की वादियों के बीच स्थित औली एक प्रसिद्ध विंटर डेस्टिनेशन है, जोकि स्कींग के लिए जानी जाती है।

जहां ये सर्दियों में पूरी बर्फ से ढक जाता है, तो वहीं गर्मी में यहां की बर्फ से घिरी हुई चोटियां इस जगह को और भी खूबसूरत बनाती है। औली को औली बुग्याल के नाम से भी जाना जाता है। ओस की ढलानों पर चलते हुए पर्यटक नंदादेवी, मान पर्वत तथा कामत पर्वत शृंख्ला के अद्भुत नज़ारें देख सकते हैं। यात्री इन ढलानों से गुज़रने पर सेब के बाग और हरेभरे देवदार के पेड़ देख सकते हैं। यदि बात पर्यटन पर हो तो यहां ऐसा बहुत कुछ है जो किसी भी पर्यटक का मन मोह सकता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि, आपको औली क्यों घूमना चाहिए, तो हम आपको कुछ कारण बता रहे हैं, जिन्हें पढने के बाद यकीनन आप अपनी औली की टिकट बुक करा ही लेंगे-

खुशनुमा मौसम

खुशनुमा मौसम

Pc:Navi8apr
औली का मौसम पूरे साल ही खुशनुमा बना रहता है, जिस कारण आप यहां की यात्रा कभी भी कर सकते हैं। बर्फबारी का मजा लेना है तो सर्दियों में यहां की यात्रा करें और गर्मियों में गर्मी से राहत पानी हैं, तो भी ये जगह परफेक्ट है, और दोनों ही मौसम में पर्यटक यहां स्नो स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

मानव-निर्मित झील देखें

मानव-निर्मित झील देखें

ग्रेट हिमालय की पृष्ठभूमि में स्थित कृत्रिम झील औली के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शुमार हो चुकी है। सरकार द्वारा इस मानव निर्मित झील का निर्माण बर्फबारी के महीनों में स्की ढलानों पर कृत्रिम बर्फ उपलब्ध कराने के लिए कराया गया थी। यह दुनिया में सबसे उंचाई पर बनाई गयी पहली मानव निर्मित झील है। इस झील का पानी स्की ढलानों के साथ रखी स्नो गन्स में भरा जाता है। एक उचित स्की सतह बनाकर यह झील स्की सीज़न को बढ़ाने में सहायता करती है।

स्कींग का मजा

स्कींग का मजा

Pc:Anuj Kumar Garg
औली भारत का स्विट्ज़रलैंड है, यहां पर्यटक स्कींग का मजा भरपूर ले सकते हैं। चाहे गर्मी हो या सर्दी यहां बर्फ की चादर हमेशा भी बनी रहती है।हिमालयी रेंज की पृष्ठभूमि में पर्यटक जमकर स्कींग का मजा ले सकते हैं। सतोपंथ ताल, पवित्र त्रिकोणीय झील की गाथा!

केबल कार राइड का मजा ले

केबल कार राइड का मजा ले

औली में पर्यटक जोशीमठ से लेकर गुर्सो बुग्याल तक केबल कार राइड का जबरदस्त मजा ले सकते हैं, जोकि करीबन 500 मीटर की दूरी करती हैं। बता दें, यह एशिया की सबसे लम्बी केबल राइड हैं, साथ ही पर्यटक इस केबल राइड के साथ जीवन के बेहद आश्चर्यजनक अनुभवों में से एक है। यहाँ आप केबल कार का जी भर कर लुफ्त उठा सकते हैं। ऊपर से बैठके नीचे की दुनिया अति सुन्दर दिखाई देती है। जिसपर बैठकर सवारी करना आनंदमय होता है।

औली में कैम्पिंग का अनुभव

औली में कैम्पिंग का अनुभव

क्या आप अपने दोस्तों के साथ ऊँची पहाड़ी पर कैम्पिंग का मजा नहीं चाहते हैं, जहां दूर दूर तक बर्फ से ढके पहाड़ और बीच में आप अपने टेंट के बाहर आग के पास बैठकर टीम-टीम करते हुए तारों को निहारें।यकीन मानिए ये अनुभव आपको जीवन भर याद रहेगा। दिन में औली का तापमान 20 डिग्री के आसपास रहता है, तो वहीं रात में ये 5 डिग्री तक गिर जाता है। सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में यहां कैम्पिंग साइट्स कैम्पिंग का आयोजन करती हैं।

गुर्सो बुग्याल

गुर्सो बुग्याल


औली से करीबन 3 किमी की दूरी पर स्थित गुर्सो बुग्याल बेस्ट ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है। यह जगह गर्मियों के दौरान हरेभरे प्रकृतिक दृश्यों के लिए जानी जाती है। यहाँ चारों ओर कोनिफर और ओक के जंगल हैं। जोशीमठ से रज्जुमार्ग के द्वारा यहाँ पहुँचा जा सकता है। आवासीय सुविधाएँ न होने के कारण यात्री दिनभर यहाँ घूमकर रात को औली लौट जाते हैं। आप एक छोटी सी झील, चत्तरकुंड भी देखने के लिए आ सकते हैं, क्योंकि यह गुरसो बुग्याल से केवल 1कि.मी. दूर स्थित है। यह झील साफ और मीठे पानी के लिए जानी जाती है।

शांत वातावरण,मन-भावन वादियां और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए मशहूर है उत्तराखंड

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स