आभानेरी - एक प्रसन्न देवी का हेमलेट

होम » स्थल » आभानेरी » अवलोकन

आभानेरी,  जयपुर - आगरा रोड पर जयपुर से 95 किमी की दूरी पर स्थित है । ये राजस्थान के दौसा जिले में एक गांव है । जो अपने सीढ़ीदार कुओं के कारण  लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है । यहाँ स्थित चंद बावरी अपने सुन्दर विशाल सीढ़ीदार कुओं की वजह से हमेशा ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है । ऐसा माना  जाता है की आभानेरी गाँव को सम्राट मिहिर भोज द्वारा स्थापित किया गया था जो एक गुर्जर प्रतिहार राजा थे ।

मूल रूप से इस गाँव का नाम आभा नगरी है जिसका अर्थ होता है "चमक का शहर " लेकिन समय के साथ और लोगों के गलत उच्चारण के कारण अब इस गाँव का नाम आभानेरी हो गया है ।

शहर की चमक या आभानागरी के रूप से विख्यात इस गाँव की हालत वर्तमान में जीर्ण - शीर्ण है लेकिन फिर भी  ये गाँव हर साल दुनिया भर के लाखों पर्यटकों को बड़ी संख्या में अपनी ओर आकर्षित करता है । आभानेरी अपने बावरी के लिए प्रसिद्द है जिनका इस्तेमाल गर्मियों के दिनों में वर्षा जल संचयन के लिए किया जाता था। यहाँ जितने भी कुएं मौजूद हैं उनमें चंद बावरी अपनी सुन्दर पत्थर की वास्तुकला के लिए आने वाले पर्यटकों में सर्वाधिक लोकप्रिय है। बताया जाता है की  यह भारत के सबसे बड़े और गहरे कुओं में से एक है।

यहाँ हर्षत माता मंदिर एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जो  मध्ययुगीन भारत के अद्भुत स्थापत्य वैभव का दावा करता है। यह मंदिर हर्षत माता को समर्पित है जो खुशी और हर्ष और उल्लास की देवी हैं ।

संस्कृति का चेहरा - लोक नृत्य समेटा हुआ एक गांव

आभानेरी गाँव अपने अलग अलग तरह के राजस्थानी लोकनृत्यों के लिए जाना जाता है जिनमें घूमर, कालबेलिया , भवाई जैसे नृत्य शामिल हैं । यहाँ घूमर भील जनजाति का लोकनृत्य है जबकि कालबेलिया नृत्य कालबेलिया समुदाय की महिलाओं द्वारा किया जाता है जिनका प्रमुख व्यवसाय जहरीले सांप पकड़कर उनका विष बेचना है । अगर यहाँ बात भवाई  नृत्य की हो तो यहाँ के लोग इसे अम्बा माता या पृथ्वी माँ को सम्मान देने के लिए करते हैं।

आभानेरी पहुंचना

यह गाँव जयपुर से मात्र 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इस वजह से यहाँ भारत के किसी भी कोने से  बड़ी ही आसानी के साथ पहुंचा जा सकता है। अपने गौरवशाली अतीत और रंगीन संस्कृति के कारणहमेशा से ही इस गाँव ने  दुनिया भर के  पर्यटकों को अपनी ओर  आकर्षित किया है।

आभानेरी की यात्रा करने के लिए उत्तम समय

आभानेरी की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है इस समय यहाँ का मौसम बड़ा ही सुखद और सहज रहता है।

Please Wait while comments are loading...