कुद्रेमुख - एक अलग किस्म का पर्यटन स्‍थल

होम » स्थल » कुद्रेमुख » अवलोकन

कुद्रेमुख कर्नाटक के चिकमगलूर जिले में एक पहाड़ी परिसर है और यह पश्चिमी घाट का एक हिस्सा है। कुद्रेमुख का क्षेत्र एक लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है। अपनी उठती-गिरती घास भूमि और घने जंगलों के साथ, यह जैव - विविधता के लिए एक संवेदनशील जगह है।

उठती-गिरती हरियालियों के बीच

कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान पश्चिमी घाट में दूसरा सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है और इसमें 600 वर्ग किलोमीटर से अधिक का क्षेत्र शामिल हैं और यहाँ घास के मैदान और सदाबहार जंगल है। इस क्षेत्र को हर साल 7000 मिमी के आसपास बारिश प्राप्त होती है। यह घास के मैदानों और जंगलों के पानी की प्रतिधारण क्षमता के साथ संयुक्त होकर, बारहमासी नदियों की एक बड़ी संख्या में गठन हुवा है जिससे तुंगा, भद्र, और नेत्राव्ति नदियां तैयार हुये है। यहाँ का गीला जलवायु और भरपूर वनस्पति, पशुवर्ग की विशाल विविधता का समर्थन करते हैं। यह गौर, चीतल , भौंकने वाले हिरण, सांभर, मालाबार बड़ा गिलहरी, उड़ने वाला गिलहरी, लंगूर, मकाक, सल्य, जंगली वराह और नेवला है। इस क्षेत्र के पास के जंगल बाघ, तेंदुआ, सियार और जंगली कुत्तों का निवास है।  

क्यों पर्यटकों कुद्रेमुख पसंद करते हैं

कुद्रेमुख के शहर के पास कई दिलचस्प स्थल हैं जाएँ पर आप जा सकते हैं और इनमे लख्या बांध, राधा कृष्ण मंदिर, गंगामूला पहाड़ी और हनुमान गुंडी झरने, जहां पानी 100 फीट की ऊंचाई से दिलचस्प प्राकृतिक चट्टानों के संरचनाओं में गिर जाता है शामिल हैं। जब आप कुद्रेमुख की यात्रा करें, यह शांत स्थान पिकनिक के लिए आदर्श है।  

कुद्रेमुख, अपने विविध परिदृश्य के साथ, लम्बी पैदल यात्रा के खोज के लिए विस्तृत विविधता प्रदान करता है। आपको यहाँ पैदल यात्रा के लिए वन विभाग से अनुमति प्राप्त करनी होगी, लेकिन यह अच्छी तरह से मुश्किल के लायक है।  

कुद्रेमुख के आसपास के ज्यादा तर पैदल यात्रायें लोबो प्लेस से शुरू होती हैं। यह जंगल के अंदर कुद्रेमुख पहाड़ी के तराई में है। यह जगह साइमन लोबो नाम के एक व्यक्ति के स्वामित्व में था, और हालांकि इस जगह का स्वामित्व उनके हाथों से बहुत पहले बीत चुका है, इस जगह में अभी भी उनके नाम को बरकरार रखा हुवा है।  

आप पैदल चलने वाले रास्ते से लड़ते हुवे नदियों को पार करते हुवे और जंगल के माध्यम से चलते हुवे, इस जगह की सरासर सौंदर्य से मोहित हो सकते हैं।कुद्रेमुख अभी भी यात्रा करने के लिए एक अद्भुत जगह है, अभी भी उसने अपनी ज्यादातर प्राकृतिक सुंदरता परिस्थिति के विभिन्न स्रोतों से लगातार खतरों के बावजूद बनाए रखा है।  

यह एक अवकाश छुट्टी या एक साहसिक यात्रा के लिए अच्छी जगह है, खासकर अगर आप आसानी से साहसिक यात्रा के विकल्प है से आकर्षित हैं। यद्यपि आपको किसी भी गतिविधि के लिए पूर्व अनुमति प्राप्त करनी होगी, इस क्षेत्र के यात्रा की मदद से साहसिक पर्यटकों को उनके प्राकृतिक रूप के साथ जुड़ सकते है और तीर्थयात्री कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण स्थलों की यात्रा कर सकते है।

Please Wait while comments are loading...