सवाई माधोपुर - कई अच्छी बातें

सवाई माधोपुर राजस्थान के राज्य में एक छोटे शहर जयपुर से लगभग 180 किमी है। शहर चंबल नदी के किनारे पर स्थित है। 18 वीं सदी में जयपुर क्षेत्र के शासक महाराजा सवाई माधो सिंह प्रथम के नाम पर ही इसका नाम सवाई माधोपुर पड़ा।

इतिहास में सवाई माधोपुर

शहर ने सत्तारूढ़ राजवंशों और राजाओं के कई परिवर्तनों को देखा है। प्रारम्भ में यह चौहान वंश के राजपूत सम्राट राजा हम्मीर देव के नियंत्रण में था। बाद में शहर पर आक्रमण हुआ और अलाउद्दीन खिलजी की सेना नें इस इस पर नियंत्रण स्थापित कर लिया तथा पूरे बुनियादी ढांचे को बर्बाद कर दिया। वर्तमान में, सवाई माधोपुर शहर के अन्दर और आसपास के कई ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों के लिए जाना जाता है जिनमें मुख्य रूप से शहर से लगभग 11 किमी की दूरी पर स्थित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान और रणथंभौर किला शामिल हैं।

सवाई माधोपुर के आकर्षण

शहर कई ऐतिहासिक, पुरातात्विक और धार्मिक महत्व के पर्यटक आकर्षणों तथा रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, सवाई मान सिंह अभयारण्य और रामेश्वरम घाट जैसे कुछ दर्शनीय स्थलों का केन्द्र है। शहर में और इसके आसपास प्रमुख ऐतिहासिक स्थल रणथंभौर किला, हंडर फोर्ट तथा सैमटन की हवेली हैं।

सवाई माधोपुर मंदिरों और धार्मिक महत्व के तीर्थ स्थलों से भरा है, जिसमें मुख्य रूप से चमत्कारजी जैन मंदिर,अमरेश्वर महादेव मंदिर, कैला देवी मंदिर, चौथ माता मंदिर और प्रसिद्ध श्री महावीरजी मंदिर सम्मिलित हैं। ये आकर्षण आगंतुकों को भारतीय इतिहास के गौरवशाली वर्षों में ले जाते हैं एवं उन्हें राजस्थान की समृद्ध संस्कृति का दर्शन कराते हैं।

सवाई माधोपुर, अद्वितीय ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के अन्य शहरों जैसे दौसा, टोंक, बूंदी और करौली के करीब है।

उत्सव, मेले, और खाद्य

सवाई माधोपुर की संस्कृति और परंपराओं को समझने का सबसे अच्छा तरीका लोकप्रिय वार्षिक मेलों के दौरान शहर में आना है। इन मंदिरों और धार्मिक स्थलों में ऐसे मेले हर साल आयोजित किये जाते हैं। सवाई माधोपुर अपने अमरूद, ठीक से कहें तो "माधोपुर अमरूद" के लिए जाना जाता है यह अमरूद अपने स्वाद और गुणवत्ता के लिए मशहूर है।यह स्थान अपने विभिन्न पारम्परिक नृत्यों विशेष रूप लोकप्रिय घूमर नृत्य और कल्बीलिया नृत्य के लिए प्रसिद्ध है।

सवाई माधोपुर तक पहुंचना

सवाई माधोपुर सड़क और रेल नेटवर्क के द्वारा प्रमुख भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई परिवहन के इच्छुक पर्यटकों को, सवाई माधोपुर से 180 किलोमीटर की दूरी पर स्थित निकटतम हवाई अड्डे जयपुर के लिए उड़ान पकड़नी होगी।

जलवायु

इस छोटे से शहर में विशिष्ट उप उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ गर्म व शुष्क गर्मी और उष्ण-आद्र मानसून का अनुभव होता है। इस स्थान की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के मौसम के दौरान है, जब जलवायु शांत और सुखद रहती है।

Please Wait while comments are loading...