» »साल के पहले वीकेंड को कम पैसो में बनाये मजेदार और यादगार

साल के पहले वीकेंड को कम पैसो में बनाये मजेदार और यादगार

By: Namrata Shatsri

साल 2018 का पहला वीकेंड रिपब्लिक डे से शुरू हो रहा है, गणतंत्र दिवस शुक्रवार को है और उसके बाद शनिवार और रविवार की छुट्टी। ऐसे में आपने कोई प्लान बनाया है, या फिर महीने का आखिर के चलते पैसे की तंगी से जूझ रहे हैं। खैर हमारे पास एक उपाय है, जिससे आपका वीकेंड मजेदार बन सकता है और वह भी बेहद कम दामों में।

उत्तर भारत की इन खास जगहों पर मनाएं साल के पहले लॉन्ग वीकेंड का जश्न

तो आइये इस खास लेख में जाने दस ऐसी खास गतिविधियों को जिन्हें आप कम बजट में कर सकते हैं, साथ ही अपने वीकेंड को शानदार भी बना सकते हैं। तो आइये देखतें हैं स्लाइड्स में

नाइट ट्रैक पर जाएं

नाइट ट्रैक पर जाएं

नाइट ट्रैक ना केवल एडवेंचरस होती है बल्कि इसमें आपको रात की मद्धम रोशनी में आसपास के खूबसूरत नज़ारे भी देखने का मौका मिलता है। किसी पहाड़ी की चोटी से उगते हुए सूरज को देखना मन को एकदम खुश कर देता है। बैंगलोर के आसपास नाइट ट्रैक के कई विकल्‍प हैं जिनमें कुंती बेट्टा, अंतारगंगे, रामनगर, मकालिदुर्ग आदि शामिल हैं।

साइकलिंग का ले मजा

साइकलिंग का ले मजा

दोस्तों के साथ साईकिल चलाने का अपना एक अलग ही मजा है। साइकलिंग करने का सबसे अच्छा फायदा है, एक दिन की अच्छी और फ्रेश शुरुआत करना। बैंगलोर की खूबसूरत सुबह का मजा लेने के लिए जल्दी सुअभ उठकर साइकलिंग का मजा ले। इस दौरान आप अपने फोटोग्राफी के शौक को भी पूरा कर सकते हैं। बैंगलोर में साइकलिंग के लिए नंदी हिल्स, रामनगरा, शिवागंगे कुछ खास साइकिलिंग स्पॉट्स हैं।

पैरासेलिंग

पैरासेलिंग

पैरासेलिंग को पैराकाइटिंग भी कहा जाता है, पैरासेलिंग उनलोगों के लिए है जो एडवेंचर खेलों को खेलना पसंद तो करते हैं, लेकिन ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं।

पैरासेलिंग करते वक्त आपको पैराशूट से बांधा जाता है, जिससे आप हवाओं में किसी आज़ाद पंछी की तरह उड़ सकते हैं। जैसे-जैसे पैराशूट की रफ्तार बढेगी वैसे-वैसे आपको ठंडी हवाओं का आनंद ज्‍यादा महसूस होगा। बैंगलोर में ऐसे कई स्‍पोर्ट्स क्‍लब हैं जो पैरासेलिंग एक्‍टिविटी करवाती हैं। आमतौर पर जक्‍कूर ऐरोड्रोम में पैरासेलिंग होती है।

एयरक्राफ्ट उड़ाना

एयरक्राफ्ट उड़ाना

एडवेंचर के शौकीन लोग इस लॉन्ग वीकेंड के दौरान एयरक्राफ्ट उड़ाने का अनुभव ले सकते हैं। इसमें आपको कम वजन का एयरक्राफ्ट चलाने का मौका मिलेगा। इसमें 2 सीटें होंगी और आपके साथ एक पायलट भी रहेगा। जक्‍कूर ऐरोड्रोम में आप माइक्रोफ्लइट फ्लाइंग का मज़ा ले सकते हैं।

गुब्बारे में ले उड़ने का मजा

गुब्बारे में ले उड़ने का मजा

गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी करते हुए इस वीकेंड पंक्षियों की तरह स्वछन्द होकर खुले आसमान में उड़ने का अनुभव लीजिये। ये रिक्रिएशनल एक्‍टिविटी पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें आप अपने साथ बच्‍चों को भी ले जा सकते हैं। आसमान के बदलते रंगों को अपने किसी खास के साथ देखना कुछ अलग ही अहसास देता है।

कुछ नया सीखना

कुछ नया सीखना

कहते हैं, जिन्दगी में जब भी कुछ सीखने का मौका मिले तो उसे गंवाना नहीं चाहिए। तो क्यों ना इस वीकेंड शहर में होने वाले कुछ वर्कशॉप में हिस्सा लिया जाये, जहां कुछ नया सीखें। इन वर्कशॉप में आप बेकिंग, फोटोग्राफी, पेंटिंग, स्‍के‍चिंग, लिखना, आर्ट एंड क्राफ्ट, ऑर्गेनिक गार्डनिंग, डांस, थिएटर या ये सब कुछ सीख सकते हैं। जो भी आपकी पसंद हो आप वो चीज़ सीख सकते हैं।

खुले आसमान नीचे बैठकर तारों को निहारे

खुले आसमान नीचे बैठकर तारों को निहारे

तारों को निहारने के लिए सर्दियों की लम्बी रातें एकदम बेस्ट होती हैं। शहर के बाहरी छोर पर प्रदूषण वगैरह से दूर कहीं तारों को निहार सकते हैं। रात के समय हल्‍की-हल्‍की ठंड में तारों केा निहानरने का मज़ा ही कुछ और है। आप टेलिस्‍कोप से भी तारों को देख सकते हैं। बैंगलोर से 90 किमी दूर होसाहल्‍ली स्‍टारगेजिंग के लिए परफेक्‍ट जगह है।

झील में घूमना

झील में घूमना

बैंगलोर शहर में और इसके आसपास कई झीलें हैं जहां आप अपने दोस्‍तों के साथ कई तरह की एक्टिविटीज़ कर सकते हें। बैंगलोर में और इसके आसपास 10 से भी ज्‍यादा झीलें हैं जहां आप जा सकते हैं। कहीं-कहीं तो सनराइज़ और सनसैट का खूबसूरत नज़ारा भी देखने को मिलेगा। यहां पर आप बोटिंग, फोटोग्राफी, बर्डवॉचिंग आदि का मज़ा ले सकते हैं। उल्‍सूर, नागवरा, बेलंदूर, हेब्‍बल, कोम्‍माघट्टा, लालबाग, हेसारघट्टा आदि बैंगलोर की झीलों में आप अपने दोस्‍तों के साथ मस्‍ती कर सकते हैं।

नाटक देख सकते हैं

नाटक देख सकते हैं

कला प्रेमी इस वीकएंड पर टैलेंटेड आर्टिस्‍टों का प्‍ले देख सकते हैं। बैंगलोर में कई थिएटर हैं जहां आप प्‍ले देखने जा सकते हैं। अपने पार्टनर या दोस्‍तों के साथ आप ये प्‍ले देखने जा सकते हैं। रंगा शंकरा, चौवदिया मेमोरियल हॉल और शून्‍य जैसे कुछ बैंगलोर के पॉपुलर थिएटर हैं जहां पर सालभर बेहतरीन परफॉर्मेंस होती हैं।

कैफे होपिंग

कैफे होपिंग

खाने के शौकीन लोगों को बैंगलोर शहर में कई ऑप्‍शन मिलेंगें। कैफे में शानदार डेकोरेशन के बीच बैठकर कॉफी पीने का अपना एक अलग ही मजा होता है। अगर आपको खाना बनाने और खाने का शौक है तो इस वीकेंड पर आप बैंगलोर में कैफे होपिंग पर निकल सकते हैं। यहां पर कई अनोखे और अलग-अलग थीम वाले कैफे हैं। बैंगलोर में कोरामंगला बेहद अनोखा कैफे है जहां पर बहरे लोग काम करते हैं। बुक कैफे भी जा सकते हैं या किसी कैफे में गेम का मज़ा ले सकते हैं। इंदिरानगर, कोरामंगला या चर्च स्‍ट्रीट आदि पर कई कैफे हैं।