» »अब गोवा घूमे सिर्फ 4000 में....जाने कैसे

अब गोवा घूमे सिर्फ 4000 में....जाने कैसे

Written By: Goldi

कहते है ना वह इंजीनियर ही क्या, जिसने चार साल की पढ़ाई में दोस्तों के साथ गोवा नहीं घूमा हो।जी हां,इसमें कोई दो राय नहीं है कि, जो मजा दोस्तों के साथ घूमने में और मस्ती करने में है वो कहीं नही है। लेकिन जब भी हम दोस्तों के साथ घूमने का मौज मस्ती करने का प्लान का बनाते हैं, तो बीच में आ जाती है पैसे की दिक्कत।..क्योंकि घर से तो पैसा सिर्फ पढाई के ही मिलता है ना की घूमने के लिए।

खैर अगर आप भी अभी कॉलेज स्टूडेंट है और दोस्तों के साथ गोवा, पुडुचेरी, दार्जलिंग आदि घूमना है तो, पैसे की फ़िक्र छोड़ दीजिये जनाब। क्यों कि..अब आप ये ट्रिप अपने बजट में आसानी से कर सकते हैं। जी हां...तो बिना देरी किये आज हमारे लेख में जानिए बजट ट्रिप्स...

गोवा

गोवा

बचपन से लेकर जवानी के बारे में गोवा के बारे में स्टूडेंट्स इतना सुन चुके होते है कि, गोवा जाना उनका सपना बन चुका होता है। अगर आप सोचते है कि, गोवा जाना ज्यादा महंगा है तो आप गलत है..क्योंकि आप गोवा को महज 4000 हजार में घूम सकते हैं।
अगर आप दिल्ली से गोवा ट्रेन से जा रहें हैं..
ट्रेन से गोवा का आने जाने का किराया महज 1500 रूपये...
गोवा में बीच के किनारे आराम से 500 में वहां मौजूद रिसॉर्ट्स किराये पर ले सकते हैं।
PC: wikicommon

ऋषिकेश

ऋषिकेश

ऋषिकेश की वादियों में जहाँ सुन्दर पहाड़ियों में खेलती गंगा की लहरें मन को मोह लेती हैं, जहाँ की वायु मन को चित को शांत कर देती है, जहाँ गंगा स्वयं साक्षी बनती है वातावरण की पवित्रता की। साथ ही ऋषिकेश एडवेंचर राफ्टिंग के लिए पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय हो चुका है। साथ ही आप यहां बंजीजम्पिंग का भी मजा ले सकते हैं।

कितने दिन-1 रात दो दिन
दिल्ली से ऋषिकेश- 300 रुपये
खाना-200 रुपये
रिवर राफ्टिंग-400 रूपये से 1300 रूपये
PC: wikicommon

नैनीताल

नैनीताल

नैनीताल अपने खूबसूरत परिदृश्यों और शांत परिवेश के कारण पर्यटकों के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। इसे भारत का झीलों वाला कस्बा भी कहा जाता है। ‘नैना पीक' जिसे चाइना पीक भी कहते हैं, नैनीताल की सबसे ऊँची चोटी है। यह समुद्र तल से 2611 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, यहाँ तक घोड़े की सवारी करके पहुँचा जा सकता है। टिफ़िन टॉप या डोरोथी सीट एक आदर्श पिकनिक स्थल है जहाँ पर्यटक अपना खाली समय भरपूर मनोरंजन के साथ बिता सकते हैं।

कितने दिन- 2 दिन तीन रातें
दिल्ली से नैनीताल: 368 रूपये (आने जाने का किराया)
वॉल्वो बस- 800 रूपये (आने जाने का किराया)
ठहरना- यहां आपको आपकी सुविधानुसार आसानी से कमरे 150 से लेकर 1500 रुपये तक में कमरे उपलब्ध हो जायेंगे।
खाना- यहां आप पंजाबी, नार्थ इंडियन, साउथ इंडियन, और चाइनीज खाने का लुत्फ महज 200 रूपये में उठा सकते हैं।
नौकायन- बोटिंग का लुत्फ उठाने के आपको 150 रुपये खर्च करने होंगे।
रोपवे- 150 मात्र
PC: wikicommon

हम्पी

हम्पी

कर्नाटक के उत्तरी भाग में स्थित हम्पी बेंगलुरु से केवल 350 किलोमीटर दूर है, और सड़क मार्ग द्वारा बेंगलुरु से हम्पी तक केवल कुछ घंटों में पहुंचा जा सकता है। यह यूनेस्को का विश्व विरासत स्थल है जो हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। हम्पी के खंड़हरों की भव्यता को पूर्ण रुप से अनुभव करने के लिए, अन्य पर्यटकों की तरह आप भी एक किराए के साइकिल द्वारा अपने खाली समय में इन खंड़हरों की सैर कर सकते हैं।

कितने दिन- दो दिन तीन रातें
बैंगलोर से होसपेट-300 रूपये
होसपेट से हम्पी- (10रूपये-बस), (100 रूपये ऑटो)
ठहरना-300 से 800 रूपये
खाना-200 रूपये -तीनो समय का खाना
टोंगा सवारी- 50 से 100 रूपये के बीच
PC: wikicommon

दार्जलिंग

दार्जलिंग

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जलिंग दार्जिलिंग एक शांत और खूबसूरत शहर है, बर्फ़ से ढके सुंदर पहाड़ो का दृश्य अतिमनोहरिय होता हैं। टॉय ट्रेन में यात्रा इसमें चार चांद लगा देती है। यह ट्रेन दार्जिलिंग के प्रसिद्ध हिल स्टेशन की सुंदर वादियों की सैर कराती है। दार्जिलिंग जाते समय रास्ते में पडने वाले जंगल, तीस्ता और रंगीत नदियों का संगम देखने योग्य है। चाय के बगान और देवदार के जंगल भी अच्छा दृश्य बनाते हैं। टाइगर हिल पर ठहरकर समय व्यतीत करना, चाय बगान, नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम जैसी बहुत आर्कषण जगह है जो मन को मोह लेती है।

कितने दिन- 2 रातें, तीन दिन
यात्रा- कोलकाता से सिलीगुड़ी और न्यू जलपाईगुड़ी: 500 रूपये
टॉय ट्रेन का किराया-250 रुपये
जीप सवारी: न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जलिंग: 150 रुपये
ठहरने का किराया- 400 रूपये
खाना-130 रूपये
PC: wikicommon

कन्याकुमारी

कन्याकुमारी

कश्मीर से कन्याकुमारी घूमने का सपना हर भारतीय का है। कन्या कुमारी तमिलनाडु प्रान्त के सुदूर दक्षिण तट पर बसा एक शहर है। यह हिन्द महासागर, बंगाल की खाङी तथा अरब सागर का संगम स्थल है, जहां भिन्न सागर अपने विभिन्न रंगो से मनोरम छटा बिखेरते हैं। यह स्थान वर्षो से कला, संस्कृति, सभ्यता का प्रतीक रहा है।केरल राज्य के तिरुअनंतपुरम के बेहद निकट है। पहले यह शहर केरल राज्य में ही था। कन्या कुमारी में सुर्योदयोर सूर्यास्त देखने का मजा एकदम अलग है।

कितने दिन-2 रातें,तीन दिन
तिरुअनंतपुरम- कन्याकुमारी- 500 रुपये किराया (बस)
ट्रेन का किराया 350 (ट्रेन)
ठहरना-800 रूपये प्रति रात
खाना-200 रूपये
PC: wikicommon

धर्मशाला-मैक्लोडगंज

धर्मशाला-मैक्लोडगंज

हिमाचल प्रदेश में बसा छोटा सा हिल स्टेशन धर्मशाला-मैक्लोडगंज। यहां घूमने के लिए सिर्फ पहाड़ ही नहीं बल्कि कई छोटे छोटे मंदिर भी है। यह जगह उन लोगो के लिए और भी परफेक्ट है जिन्हें ट्रेकिंग करना एहद पसंद है।

कितने दिन- दो दिन-तीन रातें
दिल्ली से मैक्लोडगंज-1000 रूपये
ठहरना-130 से 500 रुपये प्रति रात का किराया
खाना- यहां आपको तिब्बती और चाइनीज खाने का लुत्फ महज 100-200 रुपये खर्च करके उठा सकते हैं।
PC: wikicommon

लोनावाला

लोनावाला

मुंबई के भीड़ भरे महानगरीय जीवन से दूर रोमांटिक छुट्टियां बिताने के लिये, लोनावाला महाराष्ट्र राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में एक लोकप्रिय पहाड़ी क्षेत्र है। समुद्र स्तर से 625 मीटर ऊंचाई पर स्थित, यह अति सुंदर पहाड़ी क्षेत्र, लुभावनी सहयाद्री पहाड़ियों का एक हिस्सा है और विस्तार में 38 वर्ग किलोमीटर के आसपास है। लोनावाला मुंबई से 97 किमी और पुणे से केवल 64 किमी दूर है। लोनावला ट्रैकिंग के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। इसके अलावा, इस जगह के साथ कई ऐतिहासिक
किले, प्राचीन गुफायें और आसपास की शांत झीलें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

कितने दिन- 2 दिन तीन रातें
ट्रेन- मुंबई से लोनावला: 122 रूपये (आने जाने का किराया)
बस-मुंबई से लोनावला: 500 रूपये (आने जाने का किराया)
ठहरना- यहां आपको आपकी सुविधानुसार आसानी से आश्रम और धर्मशाला मिल जायेंगे, जहां कमरे का शुल्क 400 से लेकर 600
रुपये तक में होता है
खाना- यहां आप दो सौ रुपये में अच्छा खाना खा सकते हैं।
PC: wikicommon

मुन्नार

मुन्नार

मुन्‍नार एक अविश्‍वसनीय, शानदार और अतिआकर्षक मन को लुभाने वाला हिल स्‍टेशन है जो इडुक्‍की जिले में स्थित है। पहाड़ों के घुमावदार इलाकों से घिरा हुआ यह हिल स्‍टेशन पश्चिमी घाट पर स्थित है।मुन्‍नार में वह सब कुछ है जो एक प्रकृति प्रेमी किसी आर्दश प्राकृतिक स्‍थल से उम्‍मीद करता है जैसे - निगाह ठहर जाने वाले चाय के बागान, प्राचीन घाटियां, पहाडि़यों पर वक्राकार घुमाव, स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ देने वाली हरी - भरी जमीन, हरी वनस्‍पतियां, जीव और वनस्‍पतियों की नई व अनोखी प्रजातियां, घने जंगल, जंगली अभयारण्‍य, प्राकृतिक खुशबू से भरी हवा, अच्‍छा मौसम और बाकी सबकुछ, जो पर्यटक की छुट्टियां यादगार बना सकता है।

कितने दिन- 2 दिन तीन रातें
बस: एर्नाकुलम और कोच्ची 300 रूपये (आने जाने का किराया)
बस-मुंबई से लोनावला: 500 रूपये (आने जाने का किराया)
ठहरना- 800 रूपये
खाना- यहां आप सौ रुपये में अच्छा खाना खा सकते हैं।
PC: wikicommon

उदयपुर

उदयपुर

उदयपुर राजस्थान राज्य का एक शहर है जो अपनी सुन्दरता के लिए देश में बहुत प्रसिद्ध है यहाँ लोग देश विदेश से घूमने आते हैं यहाँ बहुत किले और राजा महाराजाओं के महल हैं। विभिन्न संग्रहालयों और गैलरियों की यात्रा कर सकते हैं, जहाँ बीते युग के विभिन्न महत्वपूर्ण
चीजें रखी हुई हैं। सिटी पैलेस संग्रहालय शाही परिवारों से जुड़ी वस्तुओं को दर्शाता है। इसके अलावा, आप क्रिस्टल गैलरी भी जा सकते हैं, जो फतेह प्रकाश पैलेस का एक हिस्सा है, यहाँ ऑस्लर क्रिस्टल की एक शानदार संग्रह है। यहाँ कई खूबसूरत उद्यान और संरचनायें हैं जैसै कि सहेलियों की बाड़ी, बड़ा महल, गुलाब बाग, महाराणा प्रताप स्मारक, लक्ष्मी चौक, और दिल कुशल।

कितने दिन- 2 दिन तीन रातें
बस: दिल्ली से उदयपुर 1200 रूपये (आने जाने का किराया)
ठहरना- 800 रूपये
खाना- यहां आप सौ रुपये में अच्छा खाना खा सकते हैं। यहां आने वाले पर्यटकों को राजस्थानी खाना जरूर ट्राई करना चाहिए।

PC: wikicommon

वाराणसी

वाराणसी

वाराणसी को बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर, दुनिया में सबसे प्राचीन और निरंतर आगे बढ़ने वाला शहर है। इस शहर को भगवान शिव की नगरी कहा जाता है। भगवान शिव, हिंदुओं के प्रमुख देवता है जिन्‍हे सृजन और विनाश का प्रतीक माना जाता है। वाराणसी, हिंदू धर्म के सबसे पवित्रतम शहरों में से एक है।

कितने दिन-2 दिन तीन रातें
बस: दिल्ली से वाराणसी 1200 रूपये (आने जाने का किराया)
ठहरना- 400 रूपये
खाना- यहां आप सौ रुपये में अच्छा खाना खा सकते हैं।
गंगा में नौकायान-250 रुपये प्रति घंटा

PC: wikicommon

ऊटी

ऊटी

तमिलनाडु का बेहद खूबसूरत और रोमांटिक स्थल ऊटी अपने मनोरम दृश्यों के लिए विश्व विख्यात है। इतना ही नहीं इसकी खूबसूरती के कारण इसे 'पहाड़ों की रानी' भी कहा जाता है। रोमेंटिक होने के साथ-साथ प्राचीन समुद्र तटों, हिल स्टेशनों और शानदार वन्य जीवन का सजीव प्रतीक दक्षिण भारत यात्रा करने के लिए एक आदर्श जगह है। सभी रोमांच प्रेमियों तथा प्रकृति प्रेमियों के लिए ऊटी बेहतरीन स्थानों में से एक है।

कितने दिन-2 दिन तीन रातें
बस: चेन्नई से ऊटी 1400 रूपये (आने जाने का किराया)
ठहरना- 400 रूपये
खाना- यहां आप सौ रुपये में अच्छा खाना खा सकते हैं।
PC: wikicommon

अलेप्पी

अलेप्पी

केरला स्थित अलेप्पी एक बेहद ही खूबसूरत जगह है,जिसे पूरब का वेनिस कहा जाता है। केरल के प्रथम योजनाबद्द तरीके से निर्मित शहरों में से एक, इस शहर में जलमार्ग के कई गलियारे हैं जो वास्तव में एक स्थान से दूसरे स्थान जाने में मदद करते हैं और आपकी यात्रा को यादगार बनाते हैं। यहां आने वाले पर्यटक हाउसबोट का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कितने दिन- दो रात-तीन दिन
ठहरने का खर्चा- यहां आपको ठहरने के लिए 250 से लेकर 750 तक में अच्छे कमरे और होटल मिल जायेंगे।
खाना-200 रूपये
हाउसबोट- अगर आप हाउसबोट का मजा लेना चाहते हैं..तो यहां आने वाले पर्यटक को अपनी जेब से इसमें एक रात रुकने के लिए 6000 रुपये खर्च करने होगें।
PC: wikicommon

Please Wait while comments are loading...