Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » मई-जून के लिए खास हैं ये स्पेशल एडवेंचर, छुट्टियां बनाएंगे यादगार

मई-जून के लिए खास हैं ये स्पेशल एडवेंचर, छुट्टियां बनाएंगे यादगार

सर्दियों के मुकाबले गर्मियों का मौसम ज्यादा दुखदाई होता है, इस दौरान लोग घर की चार दीवारी से बाहर निकल पहाड़ी और समुद्री गंतव्यों की ओर रूख करना ज्यादा पसंद करते हैं। आप देखेंगे कि कश्मीर, गोवा, केरल, उत्तराखंड व हिमाचल प्रेदश का भ्रमण लोग इस बीच ज्यादा करते हैं। चिपचिपाती उत्तर भारतीय गर्मी से राहत पाने के लिए ये पहाड़ी और समुद्री स्थान आदर्श माने जाते हैं। इस दौरान पर्यटक एडवेंचर गतिविधियों में हिस्सा लेना भी पसंद करते हैं।

रिवर राफ्टिंग, रिवर क्रासिंग, माउंट बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग आदि एडवेंचर गर्मियों के दौरान ज्यादा किए जाते हैं। आज के विशेष लेख में हमारे साथ जानिए इन गर्मियों के दौरान खासकर मई-जून में आप कौन-कौन सी एडवेंचर गतिविधियों का रोमांचक आनंद उठा सकते हैं।

पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग

वैसे देखा जाए तो हवा में पक्षियों की तरह उड़ना हर किसी का सपना होता है, पैराग्लाइडिंग कुछ ऐसा ही अनुभव आपको देता है। हां इस एडवेंचर को पूरा करने के लिए कुछ ज्याद आत्म साहस की जरूरत होती है। हवाओं को चीरते हुए पहाड़ी घाटियों के बीच से निकलना, और अनंत आकाश से नीचे जमीन पर देखना वाकई काफी रोमांचक एहसास कराता है। गर्मियों के दौरान पैराग्लाइडिंग एक खास एडवेंचर माना जाता है, जिसका आनंद आप भारत के कई पहाड़ी इलाकों में जाकर उठा सकते हैं।

मनाली, लद्धाख, खज्जियार और गुलमर्ग ये भारत के कुछ ऐसे खूबसूरत पर्वतीय गंतव्य हैं जहां आप पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त भी यहां उठा सकते हैं।

रिवर राफ्टिंग

रिवर राफ्टिंग

गर्मियों के दौरान पानी से नजदीकता हर कोई बनाए रखता है, अगर आप घर में है तो कई बार नहाएंगे या ठंडे पानी से गला तर करने के लिए बार-बार फ्रिज की ओर बढ़ेंगे। साफ शब्दों में गर्मियों के दौरान पानी का महत्व कई गुणा अधिक बढ़ जाता है। इसलिए पर्यटक इस दौरान वाटर एडवेंचर का आनंद लेना ज्यादा पसंद करते हैं। रिवर राफ्टिंग एक ऐसा ही एडवेंचर है जो आपकी नजदीकता पानी से बनाए रखता है। नदियों के तेज बहाव के साथ की जाने वाली ये गतिविधृि विश्व भर में खास मानी जाती है। भारत में भी इस स्पोर्ट्स का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

आप देंखेंगे कि गर्मियों के दौरान उत्तराखंड का ऋषिकेश और हिमाचल प्रदेश रिवर राफ्टिंग के शौकीनों से भर जा जाता है। अगर आप भी चिपचिपाती गर्मी के दौरान कुछ आरामदायक एडवेंचर का अनुभव लेना चाहते हैं तो भारत के किसी भी रिवर राफ्टिंग डेस्टिनेशन पर जाकर अपना शौक पूरा कर सकते हैं।

भूत-प्रेतों को सच में देखना है तो आएं इंदौर के इन स्थानों पर

माउंटेन बाइकिंग

माउंटेन बाइकिंग

अगर आप यह सोचते हैं कि बाइकिंग सिर्फ समतल मैदानों पर ही की जाती है...तो आपको बता दें कि एडवेंचर के शौकीनों ने ये बाधाएं कब की खत्म कर दी है। रोमांच के शौकीन बेधड़क पहाड़ों पर मोटर या बाइक घूमाते हैं। पहाड़ी घाटियों के पथरीले रास्ते से होते हुए चट्टानी राहों का सफर कुछ ऐसा ही एडवेंचर है 'माउंटेन बाइकिंग'। गर्मियों के दौरान कुछ नए अनुभव की तलाश में ट्रैवर्लस माउंटेन बाइकिंग का भी चयन करते हैं।

इस एवेंचर को करने के लिए आपको एक बाइक यानी साइकिल की जरूरत पड़ती है जो पहाड़ी मार्गों का सफर आसानी से कर सके। आपको पूरी सतर्कता के साथ यह पूरा सफर तय करना होता है। एक छोटी सी भूल मौत के मुंह तक ले जा सकती है। इसलिए अगर आप नए हैं तो ज्यादा चट्टानी और ऊचाई वाले स्थानों पर बाइकिंग न करें। अच्छा होगा अपना यह सफर अनुभवी राइडर्स के साथ तय करें। मनाली, बीर, गढ़वाल ये कुछ खास गंतव्य हैं जहां आप माउंटेन बाइकिंग कर सकते हैं।

ट्रेकिंग

ट्रेकिंग

ट्रेकिंग उन लोगों के लिए सबसे खास मानी जाती है जिनका सपना प्रकृति की सुंदरता को करीब से निहारना होता है। ट्रेकिंग ऐसा एडवेंचर है जिसमें रोमांच और मजा दोनों शामिल हैं। इसके अलावा यह एक साहस भरी गतिविधि भी है, क्योंकि इसमें आपको कई किमी पैदल पहाड़ी व घाटी मार्गों का सफर तय करना होता है। इतिहास गवा है कि ट्रेकिंग के जरिए ही भारत के कई खूबसूरत गंतव्यों की पहचान हो सकी है।

ट्रेकिंग अकसर नई जगहों की ओर की जाती जिसमें आप अनजान मार्गों का चयन कर टारगेट गंतव्य तक पहुंचते हैं। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अन्य हिमालय क्षेत्र ट्रेकिंग के लिए सबसे आदर्श माने जाते हैं। जीवन में एक बार इस रोमांचक गतिविधि का आनंद जरूर लेना चाहिए।

जंगल सफारी

जंगल सफारी

उपरोक्त एडवेंचर के अलावा आप जंगल सफारी का आनंद भी ले सकते हैं। इसके रोमांचक अनुभव और कुछ हो ही नहीं सकता है। जंगल का नाम सुनते ही मन अपने आप ही रोमांचित हो उठता है, तो जरा सोचिए असल में किसी घने जंगल की सैर करना कितना रोमांच प्रदान करेगा। भारत ने छोटे-बडे़ कई राष्ट्रीय उद्यान और वन्य अभयारण्य मौजूद हैं जो पर्यटकों के लिए जीप व हाथी सफारी की सुविधा उपलब्ध कराते हैं।

इन सफारी के माध्यम से आप वन्य जीवन को करीब से देख सकते हैं। साथ ही खतरनाक जानवरों को भी आप इस दौरान देख सकते हैं। काजीरंगा, कान्हा, चांगथांग, कॉर्बेट नेशनल पार्क, बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान आदि अभयारण्य की सैर कर आप जंगल सफारी का रोमांचक आनंद ले सकते हैं।

इन गर्मियों बनाएं पश्चिमी घाट के इन शानदार समुद्री तटों का प्लान

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X