• Follow NativePlanet
Share
» »कलीग्स के साथ आउटिंग करनी है, तो इन जगहों को देखें

कलीग्स के साथ आउटिंग करनी है, तो इन जगहों को देखें

Written By: Goldi

सपनो के शहर के नाम से विखाय्त मुंबई भारत के खूबसूरत शहरों में से एक है। यह भारत की आर्थिक राजधानी है.. यहां बॉलीवुड उद्योग में कॉर्पोरेट कार्य जीवन, स्टार्टअप आदि है। जहां अहर साल लाखों युवा अपने सपनों को साकार करने पहुंचते हैं।

जिसके चलते श्रमिक वर्ग मुंबई शहर पर हावी हैं। कम्पनीज के अलावा मुंबई में कई खूबसूरत जगह है, जहां ऑफिस एम्प्लोयीज के साथ आउटिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है, साथ ही काम के तनाव से मुक्ति पा सकते हैं।

इसी क्रम में आज हम अपने लेख से बताने जा रहे हैं मुंबई के पास स्थित कुछ बेहद ही खूबसूरत जगहों के बारे में..

माथेरन

माथेरन

खूबसूरत हिल स्टेशन माथेरान मुंबई से 80 किमी की दूरी पर स्थित है..यहां मुंबई से आसानी से दो से तीन घंटे में ड्राइव कर पहुंचा जा सकता है। लगभग 2650 फुट की ऊँचाई पर बसा यह पर्यटन स्थल पश्चिमी घाट श्रंखला के पहाड़ी क्षेत्र में बसा है।माथेरान का शाब्दिक अर्थ है 'माता का जंगल'। इसलिए इसके आस-पास की हरियाली इसके नाम को सुशोभित करती है।

माथेरान आप प्रदुषण रहित वातावरण, आकर्षक दृश्य, ठंडी हवा के झौंके, दूर तक फैली हरी-भरी घाटी, उड़ते बादल और पर्वतों का खूबसूरत नज़ारा आदि को देख मंत्रमुग्ध को उठेंगे। पर्यटक यहां ट्रेकिंग,एडवेंचर कैम्पस आदि का लुत्फ उठा सकते हैं।
Pc: Travel Miles With Smiles

काशिद

काशिद

काशिद मुंबई से करीबन 168किमी की दूरी पर स्थित है..यह जगह खूबसूरत समुद्री तटों के लिए जानी जाती है। यह जगह बेहद शांत है..यहां आप अपने काम के तानव से दूर कुछ पल सुकून के बिता सकते हैं। यहां समुद्री तटों के पास स्थित रिजोर्ट्स में रुक सकते हैं..इसके अलावा आप यहां रेवदंडा किला, कोरलई किला या फांसड वन्यजीव अभयारण्य आदि देख सकते हैं।Pc:Sakshimandhane

लोनावाला

लोनावाला

मुंबई और पुणे से मध्य दूरी पर स्तुत लोनावाला दोनों ही शहरों के बीच प्रसिद्ध हिलस्टेशन है। लोनावाला को "सहयाद्रि श्रेणी का गहना" भी कहा जाता है। शहर की भाग-दौड़ और शोर से दूर पूरे वर्ष भर यह पहाड़ी क्षेत्र अपनी ताज़ा, प्रदूषण मुक्त वातावरण में आप अपनी छुट्टियों को और भी यादगार बना सकते हैं।

यह खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्र मुंबई से 83 किमी की दूरी पर स्थित है..यहां मुंबई से 2 घंटे में पहुंचा जा सकता है। पर्यटक यहां कारला गुफा, झरनों पर रेप्लिंग आदि कर सकते हैं।Pc:Ramakrishna Reddy Y

लवासा

लवासा

लवासा मुंबई के पास स्थित एक बेहद ही खूबसूरत हिलस्टेशन है..यह एक नियोजित शहर है..यह शहर इटली के पोर्टोफिनो से बहुत मिलता-जुलता है। सड़कों और डिजाइन से लेकर लवासा में पोर्टोफिनो की तरह साफ झील और चमकती हुई बिल्‍डिंगें खड़ी हैं। इस शहर की खूबसूरती से आपको प्‍यार हो जाएगा।

इस सबके अलावा लवासा में आप कैम्पिंग का अनुभव ले सकते हैं..ऑफिस की टीम यहां कई एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकती हैं जैसे रैपलिंग,राफ्ट बिल्डिंग आदि कर सकते हैं।Pc: Yoursamrut

एडलैब्स इमेजिका

एडलैब्स इमेजिका

एडलैब्स इमेजिका मुंबई से 71 किमी की दूरी पर स्थित एक रोमांचक थीम पार्क है। यह मुंबई के बेहद खूबसूरत और जल्दी पहुँचने वाली जगहों में से है..इस थीम पार्क में आप वाटर राइड्स,लैंड राइड्स आदि का मजा ले सकते हैं। इस थीम पार्क में कई होटल्स हैं, जहां आप अपने परिवार या फिर ऑफिस की टीम के साथ रुक सकते हैं।Pc:Adlabs Imagica

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स