» »अपनी पहली ट्रेक पर ये 5 गलतियाँ करने से बचें

अपनी पहली ट्रेक पर ये 5 गलतियाँ करने से बचें

Written By: Goldi

भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं..खासकर की ट्रैकिंग, आने वाले मौसम में ट्रैकिंग का मजा अब और भी दुगना हो जायेगा..क्योंकि हो चुका है सितम्बर का आगाज और फिर आने वाले दो तीन महीनो में जमकर छुट्टियाँ पड़ने वाली है। जिसमे अक्सर युवा कुछ एडवेंचर्स यानी ट्रैकिंग और अन्य गतिविधियों को करने का प्लान बनाते हैं।

लद्दाख जो है भारत मां की गोद में छुपा हुआ एक अनमोल खज़ाना

अगर आप भी आने छुट्टियों या फिर लॉन्ग वीकेंड्स में ट्रैकिंग करने का प्लान बना रहे हैं..या फिर पहली बार ट्रेक करने जा रहे हैं।तो हम जल्दबाजी में या फिर उत्साह के चक्कर में कुछ ना कुछ गलती कर बैठते हैं। इसीलिए आज मै आपको अपने आर्टिकल के जरिये कुछ ऐसी पहली बार ट्रैकिंग करने जा रहे ट्रेकर्स को कुछ ऐसी चीजों से अवगत करने जा रहीं हूं, जिन्हें आप अपने पहली ट्रैकिंग करने के दौरान बचे।

ट्रैकिंग करते वक्त ज्यादा से ज्यादा पानी अपने पास रखें

ट्रैकिंग करते वक्त ज्यादा से ज्यादा पानी अपने पास रखें

ट्रैकिंग के दौरान अपने पास ज्यादा से ज्यादा मात्र में पानी रखे..ऐसा ना करें पर आप डीहाइड्रेशन का शिकार भी हो सकते हैं।

तौलिये को साथ रखे

तौलिये को साथ रखे

जब अप ट्रैकिंग करते हैं..तो कभी कभी कभी यह ट्रेक एक दिन की ना होकर दो या चार-पांच की भी होती है।ऐसे में अपने पसीने को पोंछने के लिए अपने साथ हमेशा तौलिया और परफ्यूम रखें..

pc:McKay Savage

सोने से पहले पेशाब करना ना भूले

सोने से पहले पेशाब करना ना भूले

आप सोच रहे होंगे कि ये कोई बताने की बात है..तो जनाब कभी कभी हम रात में बेड पर जाने से पहले यह काम जरुर निपटाते हैं, लेकिन कभी कभी थककर चूर हो जाते हैं तो बस बैड पर पड़ते ही सो जाते हैं। घर में तो आप रात में कभी भी उठकर वाशरूम जा सकते हैं। लेकिन ट्रैकिंग के समय यह थोड़ा डरावना हो सकता है।यहां कोई भी आपकी मदद के लिए रात के एक और दो बजे आपके साथ बाहर नहीं जायेगा...इसलिए ट्रैकिंग के दौरान सोने से पहले पेशाब करना कतई ना भूले ।

टिफिन बॉक्स ले जाना ना भूले

टिफिन बॉक्स ले जाना ना भूले

जिस तरह पानी की बोतल ले जाना हर जगह जरुर होता है, ठीक उसी तरह बैग में टिफिन बॉक्स का होना बेहद अनिवार्य है। खासकर ट्रैकिंग के दौरान..

टेंट को हमेशा बंद रखे

टेंट को हमेशा बंद रखे

पहाड़ों पर उपर बेहद ठंड होती है...ऐसे में अपने टेंट को अच्छे से बंद करके रखे..ताकि आपका ठंड से बचाव को सके

Please Wait while comments are loading...