» »ट्रैकिंग की शुरुआत करने से पहले..इन चीजों को करना ना भूले

ट्रैकिंग की शुरुआत करने से पहले..इन चीजों को करना ना भूले

Written By: Goldi

आज के समय में युवाओं के बीच एडवेंचर स्पोर्ट्स काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है..जिसमे खासकर की ट्रैकिंग। ट्रैकिंग में भारत का शुमार विश्व के सर्वोत्तम ट्रैकिंग डेस्टिनेशन में होता है।

भारत में जहां एक तरफ आपको हिमालय की बर्फ से ढंकी चोटियां दिखेंगी तो वहीँ दूसरी तरफ आपको वेस्टर्न घाट की वादियां और गोवा और अंडमान के ऊबड़ खाबड़ पठार दिखेंगे। यदी बात नॉर्थ ईस्ट की तो तो ये कहना अतिश्योक्ति न होगी कि भारत का ये उत्तर पूर्व का हिस्सा ट्रैकिंग के शौक़ीन लोगों का स्वर्ग है।

भारत के टॉप 5 डेस्टिनेशंस जो देते हैं कायकिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा

आज हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका मानना है कि ऊंचे ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ना ट्रैकिंग है। तो ऐसे लोगों को बता दें कि, दुर्गम ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी तथा घाटी मार्गों से पैदल यात्रा करने को ट्रेकिंग कहते हैं।

भारत में एडवेंचर टूरिज्म

यूं तो ट्रैकिंग यानी पैदल यात्रा करना है..लेकिन पहाड़ो की चढ़ाई करते समय हमको थोड़ी सावधानी बरतनी होती है।अगर आप भी ट्रैकिंग करने की योजना बना रहें है, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप अपनी ट्रैकिंग को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं।

मानसिक रूप से हो तैयार

मानसिक रूप से हो तैयार

ट्रैकिंग के लिए सबसे जरूरी ये है कि आप मानसिक रूप से तैयार और शारीरिक रूप से फिट हों।

पैरो की एक्सरसाइज

पैरो की एक्सरसाइज

ट्रैकिंग के दौरान पहाड़ों को चढ़ते हुए आपके पैर काफी मजबूत होने चाहिए..क्यों कि ज्यादा चलने के दौरान पैरो में दर्द हो सकता है..इसके लिए ट्रैकिंग पर जाने से पहले आप पैरों की कसरत जरुर करें, इस दौरान आप आप लिफ्ट लेने की बजाए अपने काम या घर पर सीढ़ियों की कोशिश कर सकते हैं। अगर आप जिम करते हैं तो, आप अपने पैरों को मजबूत करने के लिए साइकलिंग और चक्कर लगाने की कोशिश कर सकते हैं।

खुद को करें तैयार

खुद को करें तैयार

सही भोजन भी ट्रैकिंग के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, क्योंकि ज्यादा खा लेना और ठीक से नहीं खाना आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। ट्रेक पर जाने से पहले आप अपने बैग में अच्छा खाना ले जायें जो आपको ट्रैकिंग के दौरान एनर्जी प्रदान करें।

सही गियर लें

सही गियर लें

सही गियर ले जाने से आपको बहुत मदद मिलती है जबकि ट्रेक पर, सही जूते, सही बैकपैक और सही ट्रेक पैंट बेहद फायदेमंद साबित होते हैं । ट्रेक पर जीन्स पहनने से बचने की कोशिश करें।

मेडिकल किट

मेडिकल किट

ट्रैकिंग के दौरान आपको अपनी देखभाल खुद ही करनी है..इसके लिए साथ में हमेसा अपने साथ मेडिकल किट रखें।

सुरक्षा का रखें ध्यान

सुरक्षा का रखें ध्यान

जब भी आप ट्रैकिंग पर जा रहे हों तो अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखिये। आज बाज़ार में ट्रैकिंग के मद्देनज़र कई उपकरण जैसे रस्सी, जंगल नाइफ, लाइटर, माचिस मौजूद हैं उन्हें अवश्य खरीद लें।

ट्रैकिंग के दौरान

ट्रैकिंग के दौरान

ट्रैकिंग के दौरान रास्ते बेहद उबड़-खाबड़ होते हैं..इस दौरान आप अप अपना संयम बनाये रखे.पहली ट्रेकिंग के दौरान गाइड से मार्गदर्शन जरुर ले।

ट्रैकिंग पर रखें इन बातों का ख्याल ट्रैकिंग

ट्रैकिंग पर रखें इन बातों का ख्याल ट्रैकिंग

कभी सीधे रास्तों पर नहीं की जाती, ट्रैकिंग के मार्ग ऊबड़ खाबड़ होते हैं तो जाहिर सी बात है आपको थकान अवश्य लगेगी। ऐसे में आप अपने पास प्रचुर मात्रा में पानी, कुछ नींबू और ग्लूकोस रखें।

ट्रैकिंग के दौरान सकारात्मक रहें

ट्रैकिंग के दौरान सकारात्मक रहें

ट्रैकिंग मुश्किल होती है..लेकिन इसे आप का सकते हैं, खुद को पोजिटिव रखे और ट्रैकिंग एक चुनौती की तरह है जिसे आपको पूरा करना है।

Please Wait while comments are loading...