» »लेना है हाथी कि सवारी का मजा, तो पहुंच जायें यहां

लेना है हाथी कि सवारी का मजा, तो पहुंच जायें यहां

By: जायें यहां

वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य और नेशनल पार्क में सफारी का मज़ा लेना सबसे ज्‍यादा रोमांचित करता है। नेशनल पार्क और जंगलों में जीप सफारी ली जाती है लेकिन इसके अलावा जानवरों जैसे हाथी और ऊंट पर बैठकर भी सफारी का मज़ा लिया जा सकता है। ये एक ऐसा अनुभव है जिसे हर व्‍यक्‍ति को जीवन में एक बार जरूर लेला चाहिए।

वन्य जीवों का बसेरा, मध्य प्रदेश: भाग 1!

भारत में ऐसे कई जगहें और अभ्‍यारण्‍य हैं जहां एनीमल राइड की जा सकती है। इस लेख में हम आपको देश के उन अभ्‍यारण्‍यों के बारे में बता रहे हैं जहां आप एलीफैंट सफारी का मज़ा ले सकते हैं।

काजीरंगा नेशनल पार्क

काजीरंगा नेशनल पार्क

काजीरंगा नेशनल पार्क के बारे में हम सभी ने सुना है। ये जगह सींग वाले गेंडो के लिए मशहूर है। इइस अभ्‍यारण्‍य में दो तिहाई इन्‍हीं की प्रजाति पाई जाती है। लेकिन काजीरंगा हाथियों और हाथी की सफारी के लिए भी मशहूर है। सफारी सुबह जल्‍दी शुरु हो जाती है और आप इस सफार का मज़ा आधे घंटे तक ले सकते हैं।

काजीरंगा में वाइल्‍डलाइफ और बायो डाइवर्सिटी की विस्‍तृत श्रृंख्‍ला देखने को मिलती है। यहां पर भारतीय हाथी, गेंडा देख सकते हैं और एलीफैंट सफारी का भी मज़ा ले सकते हैं।PC:Suvra Saha

आमेर का किला

आमेर का किला

राजस्‍थान में स्थित शानदार आमेर के किले पर भी एलीफैंट सफारी की जा सकती है। राजस्‍थान में अनेक किले, महल आदि हैं। इस किले को बलुआ पत्‍थरों और संगमरमर से बनाया गया था। ये यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर की सूची में भी शामिल है। इस किले की खूबसूरत जगहों को देखने के लिए एलीफैंट सफारी कर सकते हैं।

आमेर के किले की खूबसूरत वास्‍तुकला को एलीफैंट राइड से देखना बहेद अनोखा और अद्भुत अनुभव है।PC:Jason Rufus

कान्‍हा नेशनल पार्क

कान्‍हा नेशनल पार्क

मध्‍य प्रदेश का कान्‍हा नेशनल पार्क भारत में बाघों के संरक्षण के लिए जाना जाता है। यहां आप रॉयल बंगाल टाइगर, भारतीय चीता आदि देख सकते हैं। इसी अभ्‍यारण्‍य से प्रेरणा लेकर रुडयार्ड किपलिंग ने जंगल बुक बनाई थी।

इस नेशनल पार्क में बाघों को देखने के लिए‍ विशेष रूप से एलीफैंट सफारी की व्‍यवस्‍था की गई है। एलीफैंट सफार के लिए एकसाथ 4 लोगों को बैठाया जाता है और वो 10 से 15 मिनट के लिए पार्क में हाथी की सवारी का मज़ा ले सकते हैं।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

बांधवगढ़ नेशनल पार्क

बांधवगढ़ में वनस्‍पति और जीवों की विभिन्‍नता देखने को मिलती है। मध्‍य प्रदेश में स्थित बांधवगढ़ बेहद खूबसूरत नेशनल पार्क है। इसमें बड़ी संख्‍या में तेंदुआ और बाघ पाए जाते हैं। इसके अलावा यहां नीलगाय, हिरण और चिताल भी देखने को मिलते हैं।

एनीमल लवर्स को बांधवगढ़ में एलीफैंट सफारी करने में बहुत मज़ा आएगा क्‍योंकि इसके दौरान आपको कई बाघ देखने को मिलेंगें।

PC:Archith.

पेरियार नेशनल पार्क

पेरियार नेशनल पार्क

केरल का पेरियार नेशनल पार्क टाइगर और हाथी दोनों के संरक्षण के लिए खास है। इस जगह आपको ये दो जानवर जरूर ही देखने को मिलेंगें। ये अभ्‍यारण्‍य पश्चिमी घाटों की दो पहाडियों पर स्थित है।

एलीफैंट सफारी पर कई खूबसूरत पक्षी जैसे नीलगिरि वुड कबूतर, ब्‍लू विंग्‍ड पैराकीट्स, नीलगिरि फ्लाईकैचर्स आदि देख सकते हैं।PC:PoojaRathod

बांदीपुर नेशनल पार्क

बांदीपुर नेशनल पार्क

बांदीपुर नेशनल पार्क को 1974 में बनाया गया था और ये कर्नाटक के सबसे खूबसूरत राष्‍ट्रीय उद्यानों में से एक है। बाघ, तेंदुआ, भारतीय हाथी और ग्रे लंगूर आदि यहां देख सकते हैं। एलीफैंट सफारी पर इन पशुओं के साथ-साथ रेड हैडे वल्‍चर्स, किंगफिशर्स, हूपोस आदि देखने को मिलेंगें। बैगलोर से बांदीपुर 240 किमी दूर है।PC:Nikhilvrma

Please Wait while comments are loading...