» »सर्दियों में कर रहे हैं छुट्टियाँ प्लान....तो जाइये धरती के स्वर्ग,गुलमर्ग की सबसे खूबसूरत यात्रा पर

सर्दियों में कर रहे हैं छुट्टियाँ प्लान....तो जाइये धरती के स्वर्ग,गुलमर्ग की सबसे खूबसूरत यात्रा पर

Written By: Goldi

धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर गुलमर्ग जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित है, जो फूलों के प्रदेश के नाम से भी प्रसिद्ध है। गुलमर्ग, की खोज 1927 में अंग्रेजों ने की थी। कहा जाता है कि पहले गुलमर्ग का असली नाम गौरीमर्ग था जो यहाँ के चरवाहों ने इसे दिया था। फिर 16वीं शताब्‍दी में सुल्‍तान युसुफ शाह ने इसका नाम गुलमर्ग रखा।

गर्लफ्रेंड का हाथ थामकर बोटिंग का मजा ले हिमायत सागर झील में

गुलमर्ग बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा शूटिंग लोकेशन्स में से भी एक है। गुलमर्ग में आप प्रकृति को बेहद करीब से महूसस कर सकेंगे...सुगन्धित रंगीन बागानों के बीच आप खुद को प्रकृति के करीब महसूस कर सकेंगे । इसके अलावा, गुलमर्ग केबल कार की सवारी, ट्रेकिंग और स्कीइंग के लिए एकदम बेस्ट प्लेस है।

इसी क्रम में आज आप हमारे लेख से जाने वह इन चीजें जो आपको गुलमर्ग में अवश्य करनी चाहिए वह भी बिना भूले...

हैली स्कीइंग

हैली स्कीइंग

हैली स्कीइंग को 2011 में कश्मीर हेली स्की के उद्घाटन के साथ गुलमर्ग से शुरू किया गया था, जो एक हैली स्की अभियान था जिसे उद्योग विशेषज्ञों द्वारा शुरू किया गया था। यह प्रमुख स्की स्थल शहर अपने वर्जिन स्कीइंग पर्यावरण के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, जो हेली स्कीइंग से प्यार करने वाले तमाम साहसी आत्माओं में बहुत लोकप्रिय है। यह खेल आपको कश्मीर घाटी के अद्भुत सौंदर्य का अवलोकन करने में सक्षम बनाता है, साथ ही प्राचीन पटरियों को पार करने का अद्भुत अनुभव भी प्रदान करता है।

गंडोला की सवारी

गंडोला की सवारी

गुलमर्ग दुनिया में 7 वां सबसे अच्छा स्कीइंग गंतव्य है और दुनिया में दूसरी सबसे ज्यादा केबल कार के आवास का दावा भी करता है - गुलमर्ग गोंडोला। यह एक खूबसूरत अनुभव है और पूरे विश्व के लोग एशिया के सबसे लंबे और उच्चतम केबल कार के साथ एक शानदार सवारी का अनुभव करने के लिए इस मनोरम हिल स्टेशन की यात्रा करते हैं।

गुलमर्ग गोंडोला में दो चरण के रोपवे है, जो एक बार में 6 लोगों को ले जाता है। इस सवारी को दो चरणों में विभाजित किया गया है, पहला ग्ल्गर्ग रिसोर्ट से कोंगाडोरि घाटी तक है और दूसरा चरण कोंगाडोरि घाटी से अपरावाट शिखर तक है जो कि ऊपर 14200 फीट है। दोनों चरणों को पूरा करने में लगभग 20 से 22 मिनट लगते हैं। चरण 2 की सवारी अधिक आश्चर्यजनक है और आपको हिमालय पर्वतमाला के उच्चतम शिखर समेत शानदार पैनोरमिक दृश्य देगा।

pc: Didhity

गोल्फ कोर्स

गोल्फ कोर्स

समुद्र से लगभग 2650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग का गोल्फ कोर्स दुनिया का सबसे ऊँचा ग्रीन गोल्फ कोर्स है।

अफरवात पीक

अफरवात पीक

गुलमर्ग से 13 किमी दूर, गोंडोला के चरण 2 आपको अफरवात पीक तक ले जाता है,बर्फ से ढके हुए ये पहाड़ पाकिस्तान के साथ लगे हुए लाइन ऑफ़ कंट्रोल (LOC) से काफी नज़दीक हैं। यहां ट्रेक करके भी पहुंचा जा सकता है।

फोटो ग्राफी के शौक को करें पूरा

फोटो ग्राफी के शौक को करें पूरा

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो यहां अच्छे से इसे पूरा किया जा सकता है । भव्य अल्पाइन झील, हिमालय के अधरवाट चोटियों में उच्च, इस हड़ताली प्राकृतिक झील को रॉकी पर्वत और जंगली फूलों को देखा जा सकता है। वर्ष के सभी महीनों में यह झील जमी रहती है..अगर आप इस झील की खूबसूरती को निहारना चाहते हैं तो मई से सितम्बर के बीच यहां जायें। जमी हुई झील को आप अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं..अगर आपको फोटोग्राफी का शौक नहीं भी है तो भी आपको वहां की खूबसूरती फोटोग्राफर बनने पर मजबूर कर देगी।

बाबा रेशी मंदिर

बाबा रेशी मंदिर

बाबा रेशी मंदिर मुख्यतः,सन् 1480 में स्थापित बाबा रेशी को समर्पित एक दरगाह है। जो गुलमर्ग और तांगमार्ग के बीच ढलानों पर बसा है। यह धार्मिक इमारत फ़ारसी और मुगल वास्तुशिल्प डिजाइनों का मिश्रण दिखाती है। यह अनूठी शैली की आंतरिक लकड़ी के कार्यों के लिए भी प्रसिद्ध है, जो कब्र को सुशोभित करता है। इस मंदिर को हरे रंग के लॉन में रखा गया है, जो एक समय में कई हजार भक्तों को समायोजित करने के लिए काफी बड़ा है।

स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग

स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग

गुलमर्ग में काफी मात्रा में हिमपात होता है..जिस कारण यह भारत के सबसे प्रसिद्ध स्मी स्की रिसॉर्ट्स में से एक है। एडवेंचर स्पोर्टस का शौक रखने वाले पर्यटक यहां की यात्रा सर्दियों में जरुर करते हैं।

गुलमर्ग जीवमंडल रिजर्व

गुलमर्ग जीवमंडल रिजर्व

गुलमर्ग जीवमंडल रिजर्व, जो 180 वर्ग कि.मी. में फैला है, अपने वनस्पतियों और जीव और अफीफाना के लिए जाना जाता है। यहां दुर्लभ प्रजातियां, जैसे हंगल, तेंदुआ, भूरा भालू, काले भालू और लाल लोमड़ी। लुप्तप्राय मस्क हिरण को देखा जा सकता है, जो आरक्षित का मुख्य आकर्षण है आप यहां कई प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं। यह पूरी तरह से एक अलग अनुभव है जिसमें समृद्ध हिमालयी वन्यजीवों से घिरा हुआ है और गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व की तुलना में इस रोमांच का अनुभव करने के लिए कोई बेहतर स्थान नहीं है।

स्ट्रॉबेरी घाटी

स्ट्रॉबेरी घाटी

गर्मी के मौसम में आप यहाँ आ ताज़े ताज़े स्ट्रॉबेरी के भरपूर मज़े ले सकते हैं।

कैसे पहुंचे

कैसे पहुंचे

ट्रेन द्वारा
गुलमर्ग से सबसे नज़दीकी रेलहेड जम्मू है। जम्मू रेल से भारत के कई शहरों में जुड़ा हुआ है, विशेष रूप से उत्तरी शहरों से प्रत्यक्ष रेलगाड़ियां उपलब्ध हैं पर्यटकों को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई और यहां तक ​​कि दक्षिणी सबसे त्रिवेंद्रम रेलवे स्टेशन से भी ट्रेनें ले सकती हैं।

हवाई जहाज द्वारा
गुलमर्ग का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर है जो गुलमर्ग से 56 किमी दूर है। जीप और टैक्सी टैक्सी हवाई अड्डे से गुलमर्ग तक उपलब्ध हैं, जिसकी कीमत लगभग 1000 - 1,200 होगी। श्रीनगर अच्छी तरह से दैनिक नियमित उड़ानों के साथ दिल्ली से जुड़ा हुआ है। कई अन्य भारतीय शहरों एयर द्वारा श्रीनगर से भी जुड़े हुए हैं

सड़क द्वारा
जम्मू और कश्मीर के अधिकांश शहरों से गुलमर्ग अच्छी तरह से बस सेवाओं से जुड़ा हुआ है राज्य के स्वामित्व वाली बसें और निजी पर्यटन डीलक्स लक्जरी बसें भी जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर (150 रुपये), सोनमर्ग (300 रुपये) और राज्य के कई हिस्सों से गुलमर्ग तक पहुंचने के लिए उपलब्ध हैं। श्रीनगर से यात्रा करने वालों के लिए, साझा टैक्सियां ​​(सुमोस) बटममल से तनमर्ग तक उपलब्ध हैं। वहां से, आप गुलमर्ग के लिए एक साझा साझा सूमो पकड़ सकते हैं पूरी यात्रा 2 से 3 बजे तक लगती है।

pc:Codik

Please Wait while comments are loading...