• Follow NativePlanet
Share
» »इन छुट्टियों घूमे उमियम झील

इन छुट्टियों घूमे उमियम झील

Written By:

पूर्वोतर भारत में स्थित मेघालय को बादलों का घर कहा जाता है, जो कई खूबसूरत अद्भुत प्राकृतिक स्थलों का भी घर है। खूबसूरत घाटियों, शांत झीलें, घने जंगलों से परिपूर्ण मेघालय निश्चित रूप से पृथ्वी पर एक स्वर्ग है।

मेघालय में स्थित उमियम झील, भारत की मंत्रमुग्ध झीलों में से एक है, जोकि धीरे-धीरे स्थानीय निवासियों और पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हो रही है। ये झील उन पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है,जो नई जगहें देखने और घूमने के शौक़ीन हैं। अगर आप भी नई जगहें देखने और घूमने के शौक़ीन है, तो मेघालय के इस छिपी हुई झील को अवश्य घूमे-

उमियम झील के बारे में जाने

उमियम झील के बारे में जाने

बारापानी झील के नाम से विख्यात उमियम झील मेघालय राज्य में शिलांग में स्थित है। उमियाम नदी के ऊपर जल-विद्युत उत्पादन के लिए बनाए गए बांध के कारण 1960 में इस झील को बनाया गया। आज, यह झील अपने वाटर स्पॉट्स और साहसिक खेलों के कारण एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रुप में कार्य करती है।

बदलते समय के साथ यह झील पर्यटकों के बीच अपनी अद्भुत सुन्दरता के चलते खासा लोकप्रिय हो गयी। इस झील से पूर्व खासी पहाड़ियों के लुभावने नजारों को निहारा जा सकता है। झील के खूबसूरत नजारे निश्चित रूप से स्कॉटलैंड के झीलों के आकर्षण से प्रतिस्पर्धा कर सकती है।Pc: K.D.Grover

क्या करें उमियम झील के किनारे

क्या करें उमियम झील के किनारे

220स्क्वायर किमी में फैली इस झील को खूबसूरत बनाते हैं आसपास मौजूद हरी-भरी पहाड़ियां, समर्द्ध मैदान।

इस झील के आसपास पर्यटक कई वाटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं, जिसमे नौकायन, मछली पकड़ने, पानी के सायकलिंग और कयाकिंग शामिल हैं।

झीलों का ऐसा नजारा भारत के अलावा कहीं और नहीं मिलेगा!

पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स के अलावा यहां खासी पहाड़ियों पर ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं । अगर आप फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं तो, यहां के मनमोहक नजारों को अपनी बेहतरीन फोटोग्राफी की कला से कैमरे में कैद करना ना भूलें।

आखिर क्यों घूमे उमियम झील

आखिर क्यों घूमे उमियम झील

अगर आप खुद के साथ और कुछ समय प्रकृति के करीब रहना चाहते हैं, तो आपको इस शांत परिवेश में स्थित उमियम झील की सैर अवश्य करनी चाहिए। यहां आप झील के किनारे बैठकर डूबते हुए सूरज को निहार सकते हैं, ठंडी चलती हुई हवा को महसूस कर सकते हैं, आदि।
Pc: Vikramjit Kakati

कैसे पहुंचे उमियम झील

कैसे पहुंचे उमियम झील

उमियम झील शिलांग से लगभग 17 किमी की दूरी पर स्थित है; इसलिए, यह सड़क द्वारा आसानी से सुलभ है। निकटतम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा शिलांग में है, शिलांग पहुँचने के बाद पर्यटक यहां से टैक्सी या कैब ले सकते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स