Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »साल के अंत में करिए दक्षिण भारत की सैर... और बनाइए साल 2022 को और भी खास

साल के अंत में करिए दक्षिण भारत की सैर... और बनाइए साल 2022 को और भी खास

सर्दी का समय चल रहा है और साल का अंत भी होने वाला है। हम साल के आखिरी महीने दिसम्बर में आ गए हैं। हमने इस साल को काफी एंजॉय भी किया लेकिन कहा जाता है न कि 'जब अंत भला तो सब भला'... अब ऐसे में अगर आप इस साल के आखिरी महीने को भी मस्ती के साथ बिताना चाहते हैं तो दक्षिण की सैर पर जा सकते हैं। इसके लिए हमने दक्षिण के कुछ चुनिंदा जगहों की लिस्ट बनाई है, जहां आप अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ जाकर थोड़ा सुकून का पल बिता सकते हैं।

दक्षिण भारत के बारे में बात की जाए तो यहां घूमने के लिए काफी कुछ है। यहां धार्मिक स्थलों से लेकर ऐतिहासिक स्थल का समायोजन देखने को मिलता है। इतिहास से जुड़े तथ्यों की खोज के लिए भी दक्षिण भारत से अच्छा स्थान कोई और हो ही नहीं सकता। यहां के कई फेमस हिल स्टेशन है, जो अपने नैसंर्गिक सौंदर्य, झरनों व नदियों की कलकल से किसी को भी मनमोहत कर सकते हैं। तो आइए दक्षिण के कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में जानते हैं, जहां साल के आखिरी महीने को सेलिब्रिट किया जाए...

coorg

अलेप्पी

केरल अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है और इसी का एक उदाहरण स्वरूप है अलेप्पी..। यह बहुत ही खूबसूरत शहर है, जो सर्दी में घूमने के लिए कपल्स और दोस्तों के लिए काफी अच्छा जगह माना जाता है। खासतौर पर इस मौसम में कपल्स यहां हनीमून मनाने के लिए आते हैं और अपने पार्टनर के साथ अच्छा टाइम स्पेंड करते हैं। यहां आपको समुद्री बीच भी देखने को मिल जाएंगे, इस शहर को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है।

अलेप्पी में घूमने वाली जगहें - अलाप्पुझा बीच, वेम्बनाड और मारारी बीच, नौका विहार (पुन्नमदा झील), कुमारकोम पक्षी अभयारण्य व श्री कृष्ण मंदिर (अंबालापुझा)..।

alleppey

कासरगोड

कासरगोड, केरल में एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल के रूप में जाना जाता है। इस शहर को देवताओं की भूमि भी कही जाती है। यहां के समुद्री नजारें, किले, झील व मंदिर किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस सर्दी में कासरगोड की सैर करना चाहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ ट्रिप बना लें और इस खूबसूरत डेस्टिनेशन के विहंगम दृश्यों का लुत्फ उठाए।

कासरगोड में घूमने वाली जगहें - अनंतपुरा झील मंदिर, कपिल बीच, कासरगोड बीच, क्लॉक टॉवर, सीपीसीआरआई बीच और उडुमा बीच...।

kasaragod

तिरुवन्नमलाई

तमिलनाडु में स्थित तिरुवन्नमलाई दक्षिण के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां दिसम्बर के महीने में घूमना काफी सुखद माना जाता है। दिसम्बर के महीने में ही यहां कार्तिगई दीपम उत्सव नाम का एक फेस्टिवल भी मनाया जाता है। ऐसे में अगर दिसम्बर के महीने में घूमने आने वाले हैं तो आप इस फेस्टिवल का भी आनंद ले सकते हैं। तीन दिनों कर मनाया जाने वाला यह दीपोत्सव पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र माना जाता है।

तिरुवन्नमलाई में घूमने वाली जगहें - श्री रमण आश्रम, अरुणाचलेश्वर मंदिर, विरुपाक्ष गुफा व अन्नामलईयार मंदिर व्यू पॉइंट...।

कुन्नूर

तमिलनाडु में बसा कुन्नूर भारत के सबसे खूबसूरत व शांत हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। यह स्थान अपने शांत वातावरण व सुखद जलवायु के लिए जाना जाता है। यहां का मुख्य आकर्षण नीलगिरी पहाड़ियों और कैथरीन फॉल्स है, जो पर्यटकों को खूब पसंद आता है। दिसम्बर के महीने में पार्टनर के साथ यहां घूमने का अपना अलग ही मजा है।

कुन्नूर में घूमने वाली जगहें - लॉज फॉल्स, सिम्स पार्क, दरोग किला, हिडन वैली, कैथरीन फॉल्स और नीलगिरी पहाड़ियां...।

coonoor

कूर्ग

कर्नाटक के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक कूर्ग अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जाना जाता है। भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग दिसम्बर में घूमने के लिए काफी बेहतरीन स्थान है। यहां आप अपने दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। इस स्थान पर कावेरी नदी का उद्गम स्थल भी है और यहां के चारों ओर जंगली वातावरण भी काफी अच्छा नजर आता है। चाय-कॉफी के बागान के अलावा यहां हाईकिंग, क्रास कंट्री और ट्रेल लाइफ भी लोगों को आकर्षित करता है। सर्दी के मौसम में पार्टनर के साथ सुकून भरा पल बिताने के लिए कूर्ग एक अच्छा डेस्टिनेशन है।

कूर्ग में घूमने वाली जगहें - एब्बे फॉल्स, नागरहोल नेशनल पार्क, नामड्रोलिंग मठ, बरुडे फॉल्स, इरुप्पु फॉल्स, तडियनडामोल पीक व मदिकेरी फोर्ट...।

coorg

गोकर्ण

गोकर्ण की खूबसूरती के बारे में जितना बताया जाए, उतना कम ही होगा। यह अपने प्राचीन हिंदू मंदिरों व समुद्री तटों के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप गोकर्ण जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो शायद इससे बेहतर कोई डेस्टिनेशन नहीं हो सकता है। गोकर्ण दक्षिण का एक ऐसा स्थान है जहां परिवार, दोस्तों या पार्टनर तीनों के साथ जाया जा सकता है। यहां का वातावरण व संस्कृति आपको अपना दीवाना बना लेगा और दिसम्बर का महीना यहां जाने के लिए सर्वश्रेष्ठ है।

गोकर्ण में घूमने वाली जगहें - समुद्र तट व आकर्षक मंदिर..।

चिकमगलूर

चिकमगलूर भी कर्नाटक का एक अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है, जहां दिसम्बर में जाने के लिए बेस्ट है। यहां कई धार्मिक स्थल और प्राकृतिक स्थल मौजूद है, जहां आप अपने पार्टनर के साथ प्रकृति के आगोश में खो सकते हैं। यहां के बेहतरीन झरने, चाय के बागान व हरियाली भरे जंगल आपके ट्रिप को और भी शानदार बना देंगे। सर्दियों के मौसम में यहां का दौरा सबसे सुखद माना जाता है।

चिकमगलूर में घूमने वाली जगहें - मुलायनगिरी, कुद्रेमुख नेशनल पार्क, केम्मनगुंडी व झारी फाल्स...।

अपनी यात्रा को और भी दिलचस्प व रोचक बनाने के लिए हमारे Facebook और Instagram से जुड़े...

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X