» »भारत के बैस्‍ट वॉटर स्‍पोर्ट डेस्टिनेशन

भारत के बैस्‍ट वॉटर स्‍पोर्ट डेस्टिनेशन

By: Namrata Shatsri

जब भी बात वाटर स्पोर्ट्स का मजा लेने की आती है, तो लोग पहुंच जाते हैं गोवा। इस बात में कोई शक नहीं है कि वॉटर स्‍पोर्ट्स के लिए गोवा में सबसे ज्‍यादा पर्यटक आते हैं। हालांकि, देश में और भी कई जगहें हैं जहां पर आप वॉटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं।

ये जगह ना केवल बेहद खूबसूरत हैं बल्कि यहां वॉटर स्‍पोर्ट्स से मज़ा और ज्‍यादा बढ़ जाता है। बौद्ध मठ के आसपास रिवर रा‍फ्टिंग करना बेहद अनोखा अनुभव होता है और उष्णकटिबंधीय लहरों में काया‍किंग करना भी मज़ेदार रहता है। ये अनुभव आपको जीवनभर याद रहेगा। यहां सालभर वॉटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा लिया जा सकता है।

भारत के टॉप 5 डेस्टिनेशंस जो देते हैं कायकिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा

एडवेंचर प्रेमियों को इन वॉटर स्‍पोर्ट्स में जरूर हिस्‍सा लेना चाहिए। इनमें से कुछ के लिए प्रशिक्षण की जरूरत पड़ती है जबकि कुछ बिना किसी ट्रेनिंग के किए जा सकते हैं। अगर आप किसी ऐसी ही जगह की तलाश कर रहे हैं तो इन जगहों पर वॉटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं।

गोकर्णा

गोकर्णा

कर्नाटक के करवाड़ के तटीय क्षेत्र में स्थित गोकरणा एक छोटा सा शहर है। यहां ओम बीच पर सबसे ज्‍यादा वॉटर स्‍पोर्ट्स की सुविधा उपलब्‍ध है। इस बीच पर सर्फिंग भी सीख सकते हैं। यहां कई सर्फिंग स्‍कूल हैं जो सर्फिंग कोर्स करवाते हैं। अगर आपको बीच पर घूमने का शौक है तो गोकरणा आपके लिए बेस्ट वेकेशन स्‍पॉट है। नीले समुद्र और साफ रेत के बीच पर्यटकों की छुट्टियां और भी ज्‍यादा खुशनुमा हो जाती हैं। तीर्थस्‍थल के साथ-साथ गोकर्णा में आपको समुद्रतट पर घूमने का मौका भी मिलेगा।

अंडमान

अंडमान

अंडमान में अधिकतर लोग एडवेंचर और वॉटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा लेने के लिए आते हैं। अंडमान में आप काफी कुछ कर सकते हैं एवं यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है। अंडमान में आप पैरासेलिंग से लेकर डीप सी डाइविंग, ट्रैकिंग से लेकर समुद्र के किनारे पर सी वॉकिंग तक का मज़ा ले सकते हैं। अंडमान में ऐसी कई चीज़ें हैं जो आपके मन को रोमांच से भर देंगीं। अगर आपको तस्‍वीरें खिंचवाने का शौक है तो आपको अंडमान जरूर आना चाहिए।

अंडमान में लगभग 300 के आसपास द्वीप हैं जिनमें से केवल 36 ही पर्यटकों के लिए खुले हैं और बाकी के द्वीपों के बारे में लोग कम ही जानते हैं लेकिन अंडमान के सभी द्वीप काफी खूबसूरत हैं।

अंडमान में पैरासेलिंग, जैट स्‍काइंग, बोटिंग और सर्फिंग कर सकते हैं। अंडमान आइलैंड बंगाल की खाड़ी में स्थित है। यहां पर बैस्‍ट वॉटर स्‍पोर्ट्स स्‍कूबा डाइविंग, स्‍नोरकेल्लिंग और अंडर सी वॉकिंग रहती है। यहां के हैवलॉक आईलैंड पर सबसे ज्‍यादा स्‍कूबा डाइविंग होती है। 45 मिनट की डाइव के लिए 15 मिनट की बेसिक ट्रेनिंग दी जाती है।

लद्दाख

लद्दाख

बौद्ध मठ और शानदार हिमालय की पहाड़ियों के बीच वॉटर स्‍पोर्ट्स करने का मज़ा ही अलग है। लद्दाख की पहाड़ियों में रिवर राफ्टिंग करना शानदार अनुभव रहता है। लद्दाख दुनिया की किसी भी जगह से अलग है। यहां इंडस नदी में स्‍पोर्ट खेल सकते हैं एवं इसकी सहायक नदी, जांस्कर के पूरे क्षेत्र में बहती है। हालांकि जांस्कर नदी में बेहद रोमांचक स्‍पोर्ट खेले जाते हैं। इस नदी में वॉटर स्‍पोर्ट्स के अलग-अलग स्‍तर हैं। नए लोगों में हेमिस, स्‍तकना, शे, थिकसे, चोगलाम्‍सर रूट सबसे पॉपुलर हैं।

ऋषिकेष

ऋषिकेष

पवित्र नदी गंगा का धाम है ऋषिकेष जोकि एक प्रमुख धार्मिक स्‍थल भी है। हिंदू धर्म के लोगों के लिए यह प्रमुख तीर्थस्‍थान है। उत्तराखंड राज्‍य के खूबसूरत शहर ऋषिकेष में आप खूब सारे एडवेंचर्स का मज़ा ले सकते हैं। ऋषिकेष में आप एडवेंचर स्‍पोर्ट्स जैसे रिवर राफ्टिंग, कायाकिंग, बंजी जंपिंग और माउंटेन बाइकिंग का लुत्‍फ उठा सकते हैं। इसके अलावा ऋषिकेष में त्र्यंबकेश्‍वर मंदिर, विभद्रा मंदिर आदि देख सकते हैं।

भीमताल

भीमताल

आपने जमीन पर तो जोरबिंग के बारे में सुना ही होगा लेकिन क्‍या पानी पर ऐसा करने के बारे में सोचा है। अगर आप ऐसा कुछ करने के बारे में सोच रहे हैं तो भीमताल झील इसके लिए सबसे बेहतर है। ये नैनीताल के नज़दीक स्थित है। इसके लिए किसी तरह के प्रशिक्षण की भी जरूरत नहीं है। इसके अलावा यहां और भी कई तरह के वॉटर स्‍पोर्ट्स जैसे कायाकिंग, बोटिंग आदि कर सकते हैं। पहाड़ों के बीच स्थित होने के कारण ये जगह देश में गर्मी की मार से बचने के लिए उत्तम है।

Please Wait while comments are loading...