Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » दिवाली उत्सव: दिल्ली में दिवाली मेलों की धूम!

दिवाली उत्सव: दिल्ली में दिवाली मेलों की धूम!

आखिरकार, आपका हमारा और सबका इंतज़ार ख़त्म होने वाला है, साल के शुरुआत से ही सबसे बड़े त्यौहार का इंतज़ार, दिवाली का इंतज़ार। रौशनी, मिठाइयों, नए-नए कपड़ों, रंगोली के रंगों का त्यौहार दिवाली सबके मन में एक नई उमंग लेकर आता है। घरों में महीनों पहले से ही साफ़ सफाई जैसे कार्यों द्वारा त्यौहार की शुरुआत हो जाती है। ढेर सारी शॉपिंग के साथ त्यौहार का स्वागत किया जाता है। इन्हीं सारी तैयारियों को सुविधाजनक बनाने के लिए हर साल जगह-जगह पर दिवाली मेले का आयोजन किया जाता है, जहाँ आपको एक ही जगह पर त्यौहार के सारे सामान एक साथ मिल जाते हैं।

दिल्ली इसी रंग-बिरंगे रौशन दिवाली मेलों के लिए भी प्रसिद्ध है। कई अलग-अलग जगहों में दिवाली के मेले लगाए जाते हैं, जहाँ लोग शॉपिंग के साथ वहां आयोजित होने वाले मज़ेदार क्रियायों में भी हिस्सा लेते हैं, लज़ीज़ व्यंजनों का लुत्फ़ उठाते हैं, आदि।

Diwali Mela

Image Courtesy: humdingor

चलिए आज हम ऐसे ही कुछ खास मेलों की सैर पर चलते हैं जहाँ जा आपकी दिवाली और भी रोशन हो जाएगी।

1. डिफेन्स कॉलोनी दिवाली मेला
डिफेन्स कॉलोनी दिवाली मेला साउथ दिल्ली में आयोजित किया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध मेला है, जिसे साउथ दिल्ली दिवाली मेले के नाम से भी जाना जाता है। हर साल इस मेले का आयोजन डिफेन्स कॉलोनी रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा किया जाता है। मेले के मुख्य आकर्षण यहाँ मिलने वाले लज़ीज़ व्यंजन, नाच-गाने के कार्यक्रम और कई तरह की प्रतियोगोताएं होती हैं। मेले का आयोजन पूरे जोशो खरोश के साथ खुशहाली के साथ किया जाता है।

[भारत के टॉप 6 दिवाली डेस्टिनेशंस जहां आप कर सकते हैं अपने फेस्टिवल को एन्जॉय!][भारत के टॉप 6 दिवाली डेस्टिनेशंस जहां आप कर सकते हैं अपने फेस्टिवल को एन्जॉय!]

2. दस्तकार रौशनी का त्यौहार

छत्तरपुर, देसु कॉलोनी के नेचर बाज़ार में हफ़्ते भर पहले से शुरू हो जाने वाला दिवाली का कार्यक्रम दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध मेलों में से एक है। हर साल इस मेले का आकर्षण कुछ अलग ही होता है, जैसे इस बार का आकर्षण है यहाँ शामिल किये गए हस्तशिल्प के सामान जिन्हें पूरे देश भर में मौजूद बेहतरीन शिल्पकारों द्वारा तैयार किये गए हैं। मेले में लगी दुकान रंग-बिरंगे परिधानों, गहनों, घरों को सजाने वाले सामानों आदि से भरे होते हैं। यह कार्यक्रम वास्तव में त्यौहार, संस्कृति और खुशहाली का उत्सव है।

Diwali Mela

Image Courtsey: Satish Krishnamurthy

3. सुंदर नगर दिवाली मेला

सुन्दर नगर दिवाली मेला दिल्ली का सबसे बड़ा मेला है जो लगभग 52 सालों से यहाँ आयोजित किया जा रहा है।यह यहाँ का सबसे ऑथेंटिक मेला है, जिसे हर साल सुन्दर नगर कॉलोनी पार्क दिल्ली पब्लिक स्कूल के सामने आयोजित किया जाता है। मेले में कई सारी दुकानें सजती हैं, बड़े बड़े झूले लगते हैं, जादू के खेल दिखाए जाते हैं,कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और बहुत कुछ आकर्षणों का आयोजन होता है। दुकानों में रंग-बिरंगे परिधान सजते हैं, मिठाइयां सजती हैं, लज़ीज़ व्यंजन सजते हैं, घरों को सजाने के लिए मिट्टी के रंग-बिरंगे दीये, लाइट्स और मोमबत्तियां सजती हैं। यह शहर का सबसे भीड़भाड़ वाला मेला होता है।

Diwali Mela

Image Courtesy: Harsh Agrawal

4. सिलेक्ट सिटी वॉक दिवाली मेला

अगर आप कुछ महंगे और ब्रांडेड दिवाली तोहफ़ों की तलाश में हैं, तो सोचिये मत निकल पड़िये सिलेक्ट सिटी वॉक दिवाली मेले की ओर। यहाँ फर्स्ट फ्लोर के बालकनी और बाहरी गलियारे में मेले का आयोजन किया जाता है। मेले में ब्रांडेड कपड़ों से लेकर आर्टिफिशियल गहनों और हाथ से की गई चित्रकारी की भरमार होती है।

[कुछ ख़ास तस्वीरों में देखें, कैसे मनाई जा रही है पूरे भारत भर में दिवाली!][कुछ ख़ास तस्वीरों में देखें, कैसे मनाई जा रही है पूरे भारत भर में दिवाली!]

5. ब्लाइंड स्कूल मेला

ब्लाइंड स्कूल मेला दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध और प्रतिभा से भरे मेलों में से एक है, जहाँ नेत्रहीन बच्चों की कौशल को निखारने का पूरा मौका दिया जाता है। यहाँ मिलने वाले दिवाली के सामानों से कई सारी भावनाएं भी जुड़ी होती हैं जो चीज़ों को और भी खूबसूरत और मन को प्रसन्न कर देने वाली बना देती हैं। आपके त्यौहार को और खुशहाल और रौशन बनाने के लिए ज़रूरत पड़ने वाले हर तरह के सामान यहाँ आपको आराम से मिल जायेंगे। नेत्रहीन बच्चों द्वारा बनाई गई यहाँ मिलने वाली मोमबत्तियां, दीये, हाथ से बने चॉकलेट, मिठाइयां, घरों को सजाने वाले सामान जैसे बेशकीमती चीजें बिल्कुल ही सस्ते दरो पर मिलती हैं। ब्लाइंड स्कूल रिलीफ़ एसोसिएशन द्वारा आयोजित किये जाने वाले इस मेले में हर किसी का स्वागत होता है।

Diwali Mela

Image Courtesy: Deepanjali Kakati

6. दिल्ली हाट दिवाली मेला

दिल्ली हाट दिवाली मेला कार्निवाल की तरह आयोजित किया जाता है, जहाँ कई अलग-अलग तरह के खेल, प्रतियोगिताएं, झूलों, नाटकों, नाच-गानों आदि का आयोजन होता है। यहाँ आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में देश की अलग-अलग संस्कृतियों और परम्पराओं की झलक दिखती है। यह मेला देश की विविध संस्कृतियों को बखूबी दर्शाता है। अलग-अलग राज्यों में किस तरह दिवाली के त्यौहारों का आयोजन होता है, सारी झलकियां आपको यहाँ देखने को मिलेंगी। लज़ीज़ खानों की ढेर सारे दुकान सजते हैं। लज़ीज़ खानों के साथ-साथ आप देश की विभिन्न संस्कृतियों से इस मेले द्वारा बखूबी रूबरू हो पाएंगे।

7. एपिक सेंटर दिवाली मेला

दिल्ली एनसीआर , गुड़गाँव में आयोजित किया जाने वाला यह मेला सबसे बड़ा दिवाली शॉपिंग का केंद्र है। मेले में खूब सारे मज़ेदार और रंग बिरंगे कार्यक्रमों का आयोजन होता है। दुकानों में सांस्कृतिक परिधान, दीये, लाइट्स, घरों को सजाने वाले सामान सजे होते हैं। लज़ीज़ खानों का स्वाद लेने के लिए अलग से यहाँ फ़ूड कोर्ट भी बनाया जाता है।

तो इस दिवाली इन मेलों में जा अपने त्यौहार को और खास और रौशन बनाइये और इसके साथ ही साथ प्रतिभाशील बच्चों और ज़रूरत मंद लोगों की भी ज़िन्दगी में खुशियों के नए रंग भरिये।

"हैप्पी दिवाली!"

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें।

Click here to follow us on facebook.

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X