• Follow NativePlanet
Share
» »कोलकाता जाकर इन सस्ते स्ट्रीट फूड्स का लुत्फ जरूर उठाएं

कोलकाता जाकर इन सस्ते स्ट्रीट फूड्स का लुत्फ जरूर उठाएं

खानपान के मामले में भारत का पश्चिम बंगाल राज्य सबसे सस्ता माना जाता है। यहां आप बहुत ही कम कीमतों पर लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं। वैसे बता दें कि बंगाली खाने-पीने के मामले में काफी ज्यादा एक्टिव होते हैं, तरह-तरह के पकवानों और व्यंजनों को चखना उनके शौक में शामिल है।

घर हो यहां बाहर वे खाने से कभी नहीं शरमाते। आप पश्चिम बंगाल के किसी भी शहर चले जाएं आपको हर एक किमी पर खाने-पीने की छोटी-बडी दुकाने जरूर दिख जाएंगी। अगर बात कोलकाता की करें तो यहां सुबह से ही फूड स्ट्रीट सजने लग जाती हैं।

बस अड्डे, पार्क जैसे सार्वजनिक स्थानों पर आप असंख्य खाने-पीने की दुकाने देख सकते हैं। शाम का वक्त स्ट्रीट फूड ट्राई करने का सबसे सही वक्त माना जाता है।

आपकी जेब में अगर 50 रूपए भी हैं तो आप तीन-चार अलग अलग चीजें आराम से खाकर अपनी चटपटी जीभ को आराम दे सकते हैं। इस खास लेख में जानिए कोलकाता के सबसे खास स्ट्रीट फूड्स के बारे में, जिन्हें आप कोलकाता ट्रिप के दौरान ट्राई कर सकते हैं। 

तीखा फुचका

तीखा फुचका

PC- Pikaiarghya

चटपटे स्ट्रीट फूड की बात करें तो फुचका का नाम सबसे पहले आता है। फुचका गोलगप्पे को कहते हैं जो भारत के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। उत्तर भारत में जहां इसे गोलगप्पा कहा जाता है तो वहीं मुंबई, हैदराबाद और बैंगलोर जैसे शहरों में इसे पानी पुरी या मसाला पुरी के नाम से जाना जाता है। लेकिन आपको इसके टेस्ट में विविधता जरूर आएगी। बंगाल के फुचकों की बात करें तो ये तीखे-खट्टे पानी के साथ खाए जाते हैं।

फुचको को उबले हुए छोलों को आलू के मसालेदार मिश्रण के साथ सर्व किया जाता है। फुचका खासकर महिलाओं के सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स में गिना जाता है। कीमतों की बात करें तो आपको फुचका 10 रूपए में 6 आराम से मिल जाएंगे।

भारत के चुनिंदा सबसे खास हॉलीवुड डेस्टिनेशन



झालमुड़ी

झालमुड़ी

PC- Rupamdas75

जिस तरह भोजन में माछ-भात, मीठे में रोसोगुल्ला ठीक उसी प्रकार लाइट फूड में झालमुड़ी भी बंगाल की पहचान में शामिल है। शाम के नास्ते के तौर पर अकसर बंगाली घरो में यह खास चटपटा आइटम जरूर दिख जाएगा।

जिसे बहुत सारी चीजों को मिलाकर बनाया जाता है। मुख्य इसमें मुड़ी होती है(चावल से जो बनती है) जिसे अचार के मसाले, हरी मिर्च, भुनी मूंगफली, तली हुई दालें, कटे हुए टमाटर, धनिया, थोड़े भूने मसालों के साथ सरसों का तेल मिलाकर खाया जाता है।

बस अड्डे, रेलवे स्टेशन पर यह खास चटपटी डिश जरूर मिल जाएगी। आप चाहें तो इसे घर पर ही बना सकते हैं। कीमत की बात करें तो झालमुड़ी आपको 10 रूपए से लेकर 15 रूपए तक की मिल जाएगी।भुवनेश्वर से बनाएं इन खूबसूरत जगहों की सैर का प्लान

आलू चॉप

आलू चॉप

PC- Biswarup Ganguly

तले हुए व्यंजन पश्चिम बंगाल में ज्यादा खाए जाते हैं, इन्हीं तले हुए फूड्स में सबसे ज्यादा जो प्रचलित है वो है 'आलू चॉप' । नाम से पता चल रहा है कि इसमें आलू का प्रयोग किया जाता है। चॉप भी कई तरह की बनाई जाती हैं एक आलू की कतलियों को बेसन और मसालों के साथ तलकर और एक पकौड़ों के रूप में।

यानी उसमें आलू की कतलियां नहीं उबले हुए आलू को मैश कर बेसन का इस्तेमाल कर तला जाता है। आप इन्हें काफी सस्ती कीमतों पर खा सकते हैं। दामों में भिन्नता है कहीं आपको आलू चॉप 2 रूपए में तो कहीं 3,4,5 रूपएं में मिल जाएंगी।

रहस्य : उत्तर पूर्वी राज्यों के चुनिंदा प्रेतवाधित स्थान

सिंगारा

सिंगारा

PC- kspoddar

समोसा भारत के हर राज्यों में आपको खाने को मिल जाएगा। लेकिन नाम और स्वाद में आपको भिन्नता जरूर मिलेगी। उत्तर भारत में जहां इसे समोसा कहा जाता है तो बंगाल में इसे 'सिंगारा' कहा जाता है, इसका नाम इसके आकार के कारण पड़ा है। क्योंकि यह त्रिकोण शेप का होता है जिसका सिंग समान एक उभरा हुआ भाग होता है।

सिंगारा की उपरी परत मैदा का इस्तेमाल कर बनती है, और अंदर आपको अच्छी तरह मैश किए हुए आलुओं के साथ छोटी-छोटी कटी हुई मौसमी सब्जियां मिलेंगी (पकी हुईं) ।

जो एक हैल्दी फूड का काम करती हैं। जिसे मीठी चटनी/हरी चटनी के साथ परोसा जाता है। सिंगारा आपको 10 रूपए में दो या कही-कहीं 3 भी मिल जाएंगे।

पुणे से बनाएं इन खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्यों का प्लान


घुघनी

घुघनी

PC- raasiel

स्ट्रीट फूड्स में घुघनी को भुलाया नहीं जा सकता है। छोलों का बड़ी खूबसूरती से इस्तेमाल कर इस खास घुघनी को बनाया जाता है। इसके बनाने की प्रक्रिया आम सब्जी बनाने जैसी ही है, जिसमें उबले हुए छोलों के साथ आलू को मिलाया जाता है। साथ में बारीक कटा हुआ धनिया और टमाटरों का खूब इस्तेमाल किया जाता है।

घुघनी में चटपटे मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं। जिसे प्लेट में आकर्षक तरीके से गार्निश (बारीक गाजर, टमाटर, प्याज, धनिया और ऊपर से काला नमक का छिड़काव) किया जाता है।

बंगाल में लगने वाले हर मेलों में आप घुघनी का चटपटा स्वाद ट्राई कर सकते हैं। कीमत की बात करें तो आपको घुघनी 7 रूपए से लेकर 15 रूपए प्लेट तक की मिल जाएगी।

गोवा के इन प्रेतवाधित स्थानों के बारे शायद आप जानते नहीं

मीठे में खाएं प्रसिद्ध रोसोगुल्ला

मीठे में खाएं प्रसिद्ध रोसोगुल्ला

PC- Biswarup Ganguly

उपरोक्त चटपटे स्ट्रीट फूड्स के बाद मीठा तो बनता ही है, और जब बात पश्चिम बंगाल की मिठाईयों की आती है तो सबसे पहला नाम बंगाली रोसोगुल्ला का आता है। शुद्ध छेना से बने ये रसगुल्ले मुंह में जाते ही घुल जाते हैं।

इन्हें खाने के लिए मुंह को ज्यादा ज़ोर लगाने की जरूरत नहीं होती। और अब तो रोसोगुल्ला अलग-अलग तरह के बनने लग गए हैं सफेद रोसोगुल्ला के साथ गुड़ वाले यहां तक कि चॉकलेटी रोसोगुल्ला भी बंगाल की स्वीट मार्केट्स की शान बढ़ाते हैं।

कोलकाता की सैर के दौरान विभिन्न प्रकार के रसगुल्लों का जरूर लुत्फ उठाएं।

नाइट लाइफ की इन खास चीजों का मजा लेना है तो पहुंचे चंडीगढ़

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स