» »बॉलीवुड फिल्‍मों से इन भारतीय जगहों को मिली लोकप्रियता

बॉलीवुड फिल्‍मों से इन भारतीय जगहों को मिली लोकप्रियता

By: Namrata Shatsri

भारत की जीवनशैली और संस्‍कृति में बदलाव का श्रेय सिनेमा को भी जाता है। मानसिकता और स्‍तर के बदलाव के अलावा सिनेमा ने कई खूबसूरत जगहों की खासियतों को भी उजागर किया है। कहा जा सकता है कि पहले इन जगहों के बारे में लोगों को ज्‍यादा पता नहीं था लेकिन सिनेमा ने इन्‍हें लोकप्रियता दिलाई। फिल्‍मों में लगातार पर्यटक को प्रोत्‍साहित किया जा रहा है और दुनियाभर से अब इन जगहो पर पर्यटक आने लगे हैं।

आप चाहें तो इस साल बॉलीवुड की वजह से मशहूर हुई इन जगहों पर घूम सकते हैं। क्‍या पता आपको भी किसी फिल्‍म की शूटिंग में हिस्‍सा लेने का मौका मिल जाए। अगर आप भी ऐसी किसी जगह की तलाश में हैं तो आज हम आपको कुछ जरूरी बात बताने जा रहे हैं।

चलिए जानते हैं भारत की उन जगहों के बारे में जिन्‍हे बॉलीवुड ने मशहूर कर दिया।

गुलमर्ग, जम्‍मू एंड कश्‍मीर

गुलमर्ग, जम्‍मू एंड कश्‍मीर

पश्चिमी हिमालय में स्थित गुलमर्ग विंटर स्‍पोर्ट्स के लिए लोकप्रिय स्‍थलों में से एक है। 60 के दशक के शुरुआती दौर में गुलमर्ग को पहचान मिली थी। डायरेक्‍टर्स और एक्‍टर्स के लिए गर्मियों में शूटिंग के लिए ये सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। गुलमर्ग का मतलब होता है फूलों का मार्ग और यहां आपको इसके नाम के मतलब की सच्‍चाई खुद ही समझ आ जाएगी। फूलों से सजी ये जगह कैमरा, लाइट और एक्‍शन को आकर्षित करती है।

हरे-भरे मैदान, हिमालय के पर्वत, छोटी झीलों और पाइन के जंगलों से घिरा गुलमर्ग फिलमों की शूटिंग के लिए आदर्श जगह है। इस जगह की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद करने के लिए पयटक बेताब रहते हैं। यहां पर कई ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍मों जैसे बॉबी, जब तक है जान, हैदर, ये जवानी है दीवानी जैसी कई फिल्‍मों की शूटिंग हो चुकी है।

आने का सही समय : मार्च से जुलाई

Pc:Gayatri Priyadarshini

मुन्‍नार चाय के बागान, केरल

मुन्‍नार चाय के बागान, केरल

आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि भला चाय के बागानों वाली जगह पर्यटकों के बीच कैसे लोकप्रिय हो सकती है। फिल्‍म निर्माताओं ने अपनी फिल्‍मों में इस जगह को बेहद खूबसूरत अंदाज़ में दिखाया है और यही वजह है कि मुन्‍नार पर्यटकों के दिल में अपनी जगह बना पाया है।

केरल एक ऐसा राज्‍य है जहां पर्यटकों को सब कुछ मिलता है और इसी वजह से फिल्‍म निर्माताओं को यहां फिल्‍मों की शूटिंग करना पसंद है। चेन्‍नई एक्‍सप्रेस में शाहरुख खान ने दीपिका पादुकोण के साथ यहीं रोमांस किया था और मुन्‍नार की वादियों में ही फिल्‍म निशब्‍द में जिया खान अमिताभ बच्‍चन पर फिदा हुई थीं।

अब तो आप समझ ही गए होंगें कि केरल के चाय के बागान क्‍यों पर्यटकों के बीच मशहूर हैं। यहां रपर लाइफ ऑफ पाई, गुप्‍त आदि फिल्‍मों की शूटिंग हो चुकी है।

आने का सही समय - अक्‍टूबर से मईPc:Abbyabraham

रोहतांग पास, हिमाचल प्रदेश

रोहतांग पास, हिमाचल प्रदेश

हिमालय की बर्फीली पहाडियों में ऊंचाई पर स्थित रोहतांग पास पर तीन दशकों से फिल्‍मों की शूटिंग होती आ रही है। इस खूबसूरत जगह का सौंदर्य मनोरम है और हर निर्माता और निर्देशक यहां अपनी‍ फिल्‍म की शूटिंग करना चाहता है। कई फिल्‍मों में इस जगह की खूबसूरती को दिखाया गया है।

रोहतांग पास में कई फिल्‍मों जैसे जब वी मेट, देव डी और हाइवे की शूटिंग हो चुकी है। अगर आपको ये फिल्‍में पसंद हैं तो जाहिर सी बात है ये जगह भी आपको पसदं आई ही होगी।

आने का सही समय : मई से सितंबरPc:Saad Faruque

उदयपुर, राजस्‍थान

उदयपुर, राजस्‍थान

किसी भी ऐतिहासिक फिल्‍म की शूटिंग के लिए बॉलीवुड उदयपुर को ही चुनता है। उदयपुर में कई महल और किले हैं जो शाही ठाट-बाट का चित्रण करने में अभिनेताओं की मदद करते हैं। यहां कई किले, इमारतें और शाही महल हैं। राजस्‍थान के इस शाही राज्‍य में कई फिल्‍मों की शूटिंग हो चुकी है।

70 एमएम की स्‍क्रीन पर दिखने के बाद उदयपुर शहर सभी को खूब पसंद आया और तभी से ये पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय भी हो गया। इस ऐ‍तिहासिक और सांस्‍कृतिक महत्‍व रखने वाली जग‍ह पर गाइड, एकलव्‍य, खुदा गवाह की शूटिंग हो चुकी है। गोलियों की रासलीला - रामलीला में भी उदयपुर पैलेस और इस शहर के कई हिस्‍सों को दिखाया गया था।

आज उदयपुर, राजस्‍थान के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है जहां हर साल लाखों की संख्‍या में पर्यटक आते हैं।

आने का सही समय : अक्‍टूबर से मार्च
Pc:nomo/michael hoefner

दार्जीलिंग, प‍श्चिम बंगाल

दार्जीलिंग, प‍श्चिम बंगाल

दार्जीलिंग एक ऐसा हिल स्‍टेशन है जिसे बॉलीवडु फिल्‍मों में खूब पसंद किया गया है। आज ये हनीमून मनाने वाली जगहों में सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय है। चाय के बागानों से लेकर हिमालय के शानदार पहाड़ों तक दार्जीलिंग में फिल्‍म निर्माताओं को रोमांटिक सीन फिल्‍माने में काफी मज़ा आता है।

मैं हूं ना, जग्‍गा जासूस, बर्फी और परीणिता जैसी फिल्‍मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। इस जगह पर फिल्‍म निर्माताओं ने अपनी फिल्‍मों के कई सीन शूट किए हैं। आज भारत में दार्जीलिंग सबसे ज्‍यादा घूमा जाने वाला हिल स्‍टेशन है और इसे ये मुकाम बॉलीवुड की वजह से लोकप्रिय है।

आने का सही समय : सितंबर से मार्च

Pc: Vikramjit Kakati