India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारत में प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर

भारत में प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर

भारतीय संस्कृति से प्रेरित उनकी सुंदर वास्तुकला के लिए स्वामीनारायण अक्षरधाम के हिंदू मंदिरों के बारे में हम सभी जानते हैं। ये मंदिर पूजा के साथ-साथ पर्यटन के लिए भी प्रसिद्ध हैं। ये मंदिर देवताओं की सुंदर मूर्तियों, प्रार्थना कक्षों, शाकाहारी रसोई, हरे-भरे बगीचों और आध्यात्मिकता पर प्रौद्योगिकी से लैस डिजिटल शो के साथ विशाल परिसर हैं।

akshardham

स्वामीनारायण का जन्म 3 अप्रैल 1781 को उत्तर प्रदेश के छपैया में हुआ था और उन्हें सहजानंद स्वामी के नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने एक योगी का जीवन जिया और अपने धर्म, अहिंसा और ब्रह्मचर्य के सिद्धांतों के साथ हिंदू धर्म में नया जीवन लाया। उन्होंने अपने गुरु स्वामी रामानंद की शिक्षाओं पर स्वामीनारायण संप्रदाय की नींव रखी। उनके अनुयायी मानते हैं कि मोक्ष के बाद उनकी आत्मा अक्षरधाम जाती है। उन्होंने 6 मंदिरों का निर्माण कराया और उनकी शिक्षाओं पर शिक्षापत्री नामक पुस्तक लिखी।

akshardham

उनका योगदान:

1) शिक्षा और सती प्रथा के उन्मूलन सहित महिलाओं के अधिकारों की वकालत की।
2) अनुसूचित जाति की महिलाओं का उत्थान।
3) गरीबों के लिए खुले आश्रय गृह।
4) जाति व्यवस्था का पूरी तरह से विरोध किया।
5) यज्ञ समारोहों के दौरान पशु बलि का विरोध किया।
6) समाज में शांति लाने का प्रयास किया।

akshardham

यहां हम आपको बताएंगे सुंदर अक्षरधाम मंदिर के बारे में जिनका प्रबंधन स्वामीनारायण संप्रदाय द्वारा किया जाता है:

1) अक्षरधाम, गांधीनगर (गुजरात)

इस भव्य मंदिर का सटीक स्थान अहमदाबाद से 24 किलोमीटर दूर गांधीनगर में है। इस विशाल परिसर की वास्तुकला नव-वैदिक स्वरों के साथ आधुनिक है और इसे श्री स्वामीनारायण के 5वें आध्यात्मिक उत्तराधिकारी प्रमुख स्वामी महाराज ने बनाया था। मंदिर 131 फीट ऊंचा है, जिसमें 97 स्तंभ हैं, जो फव्वारों के साथ 15 एकड़ के बगीचे से घिरा हुआ है। मुख्य देवता नारायण और लक्ष्मी हैं। श्री स्वामीनारायण की 7 फीट की सोने की मूर्ति केंद्रीय कक्ष, एक अभिषेक मंडप और आध्यात्मिकता पर डिजिटल शो के लिए 5 प्रदर्शनी हॉल को सुशोभित करती है।

akshardham

2) अक्षरधाम, दिल्ली

भगवान का यह धाम 2005 में यमुना नदी के तट के पास बनाया गया था। सुंदर मूर्तियां, पेंटिंग और डिजिटल शो सदियों पुरानी हिंदू परंपराओं और संस्कृति को दर्शाते हैं। यहां कई हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा व्यापक हिंदू मंदिर होने के लिए गिनीज बुक रिकॉर्ड का एक गौरवपूर्ण धारक है। इसका बावड़ी-कुआँ बहुत बड़ा है और इसमें आकर्षक जल शो होते हैं।

akshardham

अक्षरधाम, जयपुर

सफेद संगमरमर से बना एक सुंदर मंदिर भगवान नारायण को समर्पित है। भगवान की भव्य मूर्तियां इस मंदिर की शोभा बढ़ाती हैं और यह अपनी मूर्तियों, नक्काशी और हरे भरे बगीचों के साथ शानदार दिखता है।

akshardham

अक्षरधाम, नागपुर

इस विशाल मंदिर में बच्चों के लिए एक बड़ा रसोईघर, एक रेस्तरां और खेलने की जगह है। इसकी आकर्षक वास्तुकला रात में प्रभावशाली प्रकाश व्यवस्था के साथ जीवंत हो उठती है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X