» »मानसून के मौसम में मध्यप्रदेश में ले ट्रैकिंग के मजे

मानसून के मौसम में मध्यप्रदेश में ले ट्रैकिंग के मजे

Written By: Goldi

मानसून सभी का पसंदीदा सीजन होता है..इस सीजन में प्रकृति भी निखर जाती है जिसे देख मन को एक असीम शांति का अनुभव होता है। यूं तो ऐसे सीजन में लोग ट्रेकिंग से दूरी ही बनाते हैं..लेकिन मध्य प्रदेश में इस मौसम में ट्रैकिंग लवर्स का जमावड़ा देखने को मिलता है।

इस किले में नजरबंद हुए गांधीजी और उनकी पत्नी कस्तूरबा गाँधी

मध्यप्रदेश की राजधनी भोपाल के आसपास कई खूबसूरत ट्रैकिंग स्थल है..जहां आप दोस्तों के साथ ट्रैकिंग के मजे ले सकते हैं। यहां सिर्फ ट्रैकिंग ही नहीं ही बकी कई खूबसूरत वाटरफॉल,डैम,और प्राकृतिक नजारों के आप लुत्फ उठा सकते हैं।

संगीत दिवस के मौके पर जाने भारत की म्यूजिक सिटिज के बारे में

तो आइये इसी क्रम में जानते हैं मध्यप्रदेश के खूबसूरत ट्रैकिंग स्थलों को जहां आप अपनी मानसून की छुट्टियों को दोस्तों के साथ बना सकते हैं यादगार

बुदनी ट्रेक

बुदनी ट्रेक

बुदनी राजधानी भोपाल से 65 किमी की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत ट्रैकिंग स्थल है...जो दुर्गम पहाड़ियों से घिरा हुआ है। ट्रैकिंग के दौरान आप घने जंगलों के बीच से गुजरते हुए झरनों को भी देख सकते हैं।झरने से कुछ दूरी पर एक प्राचीन मृगेंद्रनाथ मंदिर है..जहां से नर्मदा नदी को कलकल बहता हुआ देख सकते हैं।

सावधानी-
बुदनी ट्रैकिंग के दौरान आप अपने साथ हमेशा अपने साथ गाइड को ले जाये..अकेले जाने से बचे।

अमरगढ़ फॉल

अमरगढ़ फॉल

भोपाल से 55 किमी दूर स्थित अमरगढ़ फाल रायसेन जिले में स्थित है।मानसून में यहां दो खूबसूरत झरनों का निर्माण होता है..जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं।हर साल यहां लाखो की तादाद में सैलानी पर्यटक देखने पहुंचते हैं।

गिन्नौरगढ़ का किला

गिन्नौरगढ़ का किला

गिन्नौरगढ़ का किला चारों और ऊँची ऊँची पहाड़ी के बीचों बीच स्थित है...यह देखने में काफी रहस्यमयी है.जिसे देखने हर साल हजारों की तादाद में पर्यटक पहुंचते हैं। यह किला रातापानी सेंचुरी के बीचों बीच में स्थित है।

समरधा ट्रेक

समरधा ट्रेक

भोपाल से 30 किमी की दूरी पर स्थित समरधा ट्रेक पहाड़ों के दुर्गम रास्तों के बीच स्थित है। मानसून ट्रैकिंग के दौरान यहां नदी में थोड़ा सा उगान रहता है..जो ट्रैकिंग के दौरान पार करना किसी रोमांच से कम नहीं है। यह ट्रेक सिर्फ 10 किमी का है..जिसे आप करीब आधे दिन में आसानी से खत्म कर सकते हैं।

कैरीमहादेव झरना

कैरीमहादेव झरना

राजधानी भोपाल से 25 किमी की दूरी पर स्थित कैरीमहादेव झरना बारहमासी झरना है...इसी के साथ यहां 10 किमी लंबा एक ट्रैकिंग स्पॉट भी है। इस झरने के बारे में कहा जाता है कि, यह भगवान शिव के जटा में से बह रहा है। यहां एक मंदिर है...जो तीनों ओर की चट्टानों से घिरा हुआ है और महादेव जी एक गुफा में विराजमान है।

भूतों का मेला

भूतों का मेला

भूतों का मेला भोपाल से 50 किमी दूर सीहोर जिले के इच्छावर में स्थित है.. रोमांचकारी ट्रेक की शुरुआत भूतों का मेला गांव से शुरू होता है। 10 किमी लंबा ट्रेक नदी किनारे से होता होते हुए गुजरता है जो आपको हिमालय की वादियों सा एहसास प्रदान करता है।

कोलार ट्रेक

कोलार ट्रेक

भोपाल वासियों के कोलार ट्रेक वीकेंड हॉलिडे डेस्टिनेशन है...कोलार ट्रेक करते हुए आप कोलार डैम भी देख सकते हैं..जोकि जंगलों के बीचों बीच स्थित है। इस ट्रेकिंग के दौरान कई रिवर क्रासिंग स्पॉट भी है..जो ट्रैकिंग को और भी रोमांचक बनाते हैं।

Please Wait while comments are loading...