» »ऋषिकेश के सबसे प्रसिद्ध योगा सेंटर्स।

ऋषिकेश के सबसे प्रसिद्ध योगा सेंटर्स।

Written By: Goldi

21 जून को भारत में इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जायेगा। जीवन का शारीरिक, मानसिक और अध्यात्मिक अभ्यास है जिसका अभ्यास हम कहीं पे भी किसी भी वक़्त कर सकते हैं।

भारत के 6 सबसे प्रसिद्ध योगा सेंटर्स।

हमारे रोज़मर्रा के कार्य भी योगा के क़िस्मों में ही शामिल हैं। इसे हमारे पौराणिक भारत के गुरुओं द्वारा हमारे जीवन को अनुशासित रखने के लिए शुरू किया गया था।

अगर आपके पास पैसे हैं कम और प्लान कर रहे हैं कहीं जाने का, तो जाएं दिल्ली के इन जगहों पर

उत्तराखंड स्थित ऋषिकेश को रोग केंद्र कहा जाता है..जहां दूर देश विदेश से लोग योग आसन करने पहुंचते हैं..इसी क्रम में योग दिवस के मौके पर हम आपको बताने जा रहें है ऋषिकेश के प्रमुख और मुख्य योग साधना केन्द्रों के बारे में

परमार्थ निकेतन

परमार्थ निकेतन

अगर आप योगा के साथ साथ अध्यात्मिक सुख भी चाहते हैं तो सन् 1948 में गंगा के तट पर स्थापित हुए इस आश्रम में ही जाएँ, जहाँ आप विशिष्ट तरह के योगा के साथ अध्यात्मिक जीवन जीने का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। यह आश्रम हर साल मार्च के महीने में विश्व योगा त्योहार का भी आयोजन करता है।

पता:
परमार्थ निकेतन आश्रम, मेन मार्केट रोड,राम झूले के पास, स्वर्ग आश्रम, ऋषिकेश, उत्तराखंड-249304
समय: रोज़ सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक।

PC:Parth Joshi

शिवानंद आश्रम

शिवानंद आश्रम

शिवानंद आश्रम की स्थापना स्वामी शिवानंद ने की थी, यह आश्रम और योग केंद्र भारत के प्रमुख योग केन्द्रों में से एक है..यह योग सेंटर दिव्य लाइफ सोसाइटी द्वारा संचालित है। शिक्षण योग के पांच बिंदुओं पर आधारित हैं - आसन, श्वास, विश्राम, ध्यान, और आहार। यहां सैलानी निशुल्क योग सीख सकते हैं। यह आश्रम राम झूला के निकट स्थित है।अगर आप इस आश्रम में योग सीखना चाहते हैं..तो आपको एक महीने पहले ही आवेदन करना होता है।

पता-राम झूले के पास,ऋषिकेश उत्तराखंड 249137

श्री महेश हेरिटेज मेडिटेशन स्कूल

श्री महेश हेरिटेज मेडिटेशन स्कूल

यदि आप योग को सीखना चाहते हैं तो श्री महेश हेरिटेज मेडिटेशन स्कूल एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह स्कूल 300 घंटे ध्यान के शिक्षक प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम प्रदान करता है। शुरुआती दौर में योग के बारे में सीखने वालों को ध्यान करना सिखाया जाता है। स्कूल का दृष्टिकोण वैदिक ग्रंथों पर आधारित है, और आप योग, आयुर्वेद, जीवन उपचार और आध्यात्मिक विकास के बारे में भी यहां सीख सकते हैं। इसके अलावा, एक विशेष गैर-आवासीय स्वास्थ्य सहायक जीवन शैली कार्यक्रम है जो आहार, व्यायाम और अन्य जीवन शैली की आदतों के बारे में स्वस्थ विकल्प सिखाता है जो दिन-प्रतिदिन जीवन में आसानी से लागू किया जा सकता है।
पता- श्री महेश विरासत, सी / ओ ऋषिकेश रिसॉर्ट्स, गांव घागटैनी मल्ली, तपोवन, ऋषिकेश, उत्तराखंड 24 9 1 9 2

समय- सुबह 6 बजे शाम 7 बजे

योग निकेतन

योग निकेतन

योग निकेतन की स्थापना राज योगा के प्रसिद्ध स्वामी स्वामी योगेश्वरानंद परमहंस ने की थी। ऋषिकेश के मुनि-के-रेटी क्षेत्र में स्थित है, इस आश्रम में पतंजली योगशास्त्र के अनुसार केवल आठ गुना पथ पर आधारित है । आश्रम में किसी भी पाठ्यक्रम के लिए 15 दिनों का न्यूनतम प्रवास होना आवश्यक है। हालांकि, इसमें व्यावसायिक रूप से चलाने वाला गेस्टहाउस भी है, जो उन लोगो के लिए है, जो कुछ दिन रहकर ही योग का ज्ञान का लेना चाहते हैं। कमरे का किराया 500 रुपये प्रति दिन, प्रति व्यक्ति, भारतीयों के लिए और विदेशियों के लिए प्रति दिन 900 रुपये से शुरू होती है।

पता- मुनि-कि-रेती, रामजहुला, शिवनंद नगर, ऋषिकेश, रामजहुला ब्रिज के पास, देहरादून, उत्तराखंड 24 9 2 9 2

स्वामी दयानन्द आश्रम

स्वामी दयानन्द आश्रम

वर्ष 1960 में वेदांत के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त शिक्षक स्वामी संस्कृत के विद्वान स्वामी दयानंद सरस्वती ने इस आश्रम की स्थापना की थी।यह आश्रम खूबसूरत परिदृश्य के बीच स्थित है। पर्यटक यहां योग साधना सिख सकते हैं, यहां भगवत गीता पर ध्यान देते हुए दस प्रमुख उपनिषद पाठ्यक्रमों का वैदिक जप को भी पढ़ाया जाता है। यह आश्रम राम झूला से दस मिनट की दूरी पर स्थित है।

पता- यस बैंक एटीएम के पास, अस्थापैथ, ऋषिकेश, उत्तराखंड 24 9 377

हिमालयन योग आश्रम

हिमालयन योग आश्रम

हिमलायन योग आश्रम आनन्द प्रकाश पहाड़ी से कुछ दूरी पर स्थित है..जोकि सैलानियों को वैदिक परंपरा के आधार पर हिमालय योग के अभ्यास को सिखाता है। यहां कार्यक्रम में योग आसन, श्वास, ध्यान, और आध्यात्मिक उपदेशों के संयोजन शामिल हैं विभिन्न आयुर्वेदिक चिकित्सा की क्रियायों को भी सिखाया जाता है।
पता-ग्राम तपोवन, जल टैंक के पास, उत्तराखंड 24 9 1 9 2

फूल छट्टी

फूल छट्टी

लक्ष्मण झूला से 5 किमी दूरी पर स्थित फूलों की भूमि" का अर्थ, फूल छट्टी आश्रम की स्थापना 1800 के अंत में हुई है। यह आश्रम अपने लगातार सात दिन योग और ध्यान कार्यक्रम के लिए प्रसिद्ध है।इस आश्रम में आप आसन (आसन)। छात्रों को ध्यान, श्वास (प्राणायाम), सफाई, जप, मन्ना (मौन), पूजा (पूजा), कीर्तन (पवित्र गायन) और योग मार्ग के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं को ज्ञान दिया जाता है।
पता -नीलकंठ मंदिर रोड, पालील गांव, ऋषिकेश, उत्तराखंड 24 9 302

आनंद प्रकाश आश्रम

आनंद प्रकाश आश्रम

आनन्द प्रकाश आश्रम की स्थापना वर्ष 2007 में द्वारा की गयी थी जोड़े चेतना पंवार (जोकि एक कनाडाई महिला थी) और उनके पति योगीर्षि विश्वाकेतु (जिन्होंने उत्तरी भारत में बचपन से योग इर वैदिक चिकित्सा कला का ज्ञान प्राप्त किया था) वे योग की अपनी शैली की पेशकश करते हैं जिसे अखंड योग कहा जाता है, जो समग्र, गैर-सांप्रदायिक शिक्षाओं को दर्शाता है। आसन, प्राणायाम, विश्राम, मंत्र और ध्यान के साथ-साथ योग की जीवनशैली और योग दर्शन पर चर्चा और रीडिंग पर जोर दिया जा रहा है। इस आश्रम में प्रति रात 700 रुपये (प्रति व्यक्ति $ 15) प्रति व्यक्ति। आश्रम में 200 घंटे और 500 घंटे योग शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाता है।
पता- तपोवन, ऋषिकेश, उत्तराखंड 24 9 377

ओशो गंगाधाम आश्रम

ओशो गंगाधाम आश्रम

ओशो गंगाधाम आश्रम ब्रह्मपुरी में गंगा नदी पर स्थित है, जोकि बद्रीनाथ रोड पर लक्ष्मण झुला क्षेत्र से करीब 10 मिनट की दूरी पर है। इस आश्रम में पूरे वर्ष योग सिखाया जाता है जहाँ आप विशिष्ट तरह के योगा के साथ अध्यात्मिक जीवन जीने का आनंद प्राप्त कर सकते हैं।

पता- जानकी कॉटेज, लीज नो -52, बद्रीनाथ रोड, ब्रह्मपुरी, ऋषिकेश, उत्तराखंड 249901

Please Wait while comments are loading...