• Follow NativePlanet
Share
» »जाने! राजस्थान की प्रसिद्ध फिल्म शूटिंग लोकेशन

जाने! राजस्थान की प्रसिद्ध फिल्म शूटिंग लोकेशन

Written By:

उत्तर भारत से सटा हुआ और पश्चिमी भारत का हिस्सा राजस्थान सिर्फ पर्यटकों को ही नहीं, बल्कि फिल्मकारों को भी खूब भाता है। तभी तो , अमूमन हर फिल्म में हमे राजस्थानी कलेवर देखने को मिल ही जाता है। अभी तक इस राज्य में कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है, जिनमे से अधिकतर सभी सुपरहिट साबित हुई है।

यहां का रेगिस्तान, जंगल सफारी, राजसी हवेलियां, महल आदि किसी भी फिल्म के लिए परफेक्ट है। इस खूबसूरत से राज्य में सलमान खान से लेकर आमिर ,शाहरुख़,मेगा स्टार अमिताभ बच्चन तक अपनी फिल्मों की शूटिंग कर चुके हैं। अगर आपने जेपी दत्ता की फिल्म गुलामी, बॉर्डर आदि देखी होंगी तो बता दें, इन फिल्मों की शूटिंग भी राजस्थान में ही सम्पन्न हुई थी। बिना देरी करते हुए आज आपको बताते हैं, राजस्थान में बॉलीवुड की पसंदीदा शूटिंग लोकेशन

जयपुर

जयपुर

गुलाबी नगरी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर बॉलीवुड के बीच खासा लोकप्रिय है। यहां अब तक दर्जनों फिल्मों की शूटिंग की गयी है, जिसमे कंगना रनावत की हालिया रिलीज फिल्म मणिकर्णिका, सुशांत राजपूत-परणीती चोपड़ा की फिल्म शुद्ध देसी रोमांस, दिल्ली 6, बाजीराव मस्तानी, भूलभुल्लैया जैसी खूबसूरत फ़िल्में शामिल हैं।

उदयपुर

उदयपुर

झीलों के शहर ने नाम से प्रसिद्ध उदयपुर सिर्फ बॉलीवुड के बीच ही नहीं बल्कि हॉलीवुड के बीच भी खासा लोकप्रिय है, यहां आये दिन फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। उदयपुर में शूट हुई फिल्मों में यादेंम खुदा गवाह, ये जवानी है दीवानी जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

मंडवा

मंडवा

मांडवा कई बॉलीवुड फ़िल्म में दर्शाये गए प्रसिद्द शूटिंग स्थलों में से एक है। बजरंगी भाईजान, लव आजकल, जब वी मेट और मिर्ज़या, सलामन खान की सुपरहिट फिल्म बजरंगी भाईजान की शूटिं फिल्म की शूटिंग के कुछ हिस्से इसी खूबसूरत और जीवंत नगर में शूट किये गए हैं।

कुम्भलगढ़

कुम्भलगढ़

राजस्थान स्थित कुम्भलगढ़ किला राज्य दूसरा सबसे महत्वपूर्ण किला है। खूबसूरत किले में बैकग्राउंड में अब तक बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है। पर्यटक किले के ऊपर से आस पास के रमणीय दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। शत्रुओं से रक्षा के लिए इस किले के चारों ओर दीवार का निर्माण किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि चीन की महान दीवार के बाद यह एक सबसे लम्बी दीवार है।

कोटा

कोटा

राजस्थान स्थित कोटा को शिक्षा का हब भी जाना जाता है क्‍यूंकि यहां पर देश के कई नामी - गिरामी इंजीनियरिंग कॉलेज और संस्‍थान स्थित है जो शिक्षा के क्षेत्र में नम्‍बर वन श्रेणी में आते हैं। यह शहर भी कई फिल्मों की शूटिंग का गवाह रहा है, जिसमे बद्रीनाथ की दुल्हनियां खास है।

दुनिया के सात अजूबों को देखें..."सेवेन वंडर्स इन कोटा" में

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स