» »मोबाइल,इन्टरनेट बंद करके ...हिमाचल की इस खास जगह पर कीजिये प्रकृति का दीदार

मोबाइल,इन्टरनेट बंद करके ...हिमाचल की इस खास जगह पर कीजिये प्रकृति का दीदार

Written By: Goldi

उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश एक ऐसी जगह है, जो देशी हो या विदेशी सबके बीच लोकप्रिय है। जब भी बात बर्फ देखने की आती है, तो दिमाग में सबसे पहले नाम आता है कुल्लू-मनाली या फिर शिमला का।

लेकिन अगर बीते कुछ सालों में देखा जाये तो ये जगहें काफी भीड़-भाड़ वाली हो गयी, क्यों कि हम इन जगहों पर छुट्टी मनाने जाते हैं,इस दौरान हम एकांत और शांति की तलाश करते हैं, लेकिन इन सभी जगहों पर यह मुमकिन नहीं है।

यूं तो हम अपने आपको अपने कई लेखों के जरिये आपको हिमाचल प्रदेश के कई ऑफबीट डेस्टिनेशन से रूबरू कराया है, इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, पुल्गा के बारे में।

पुल्गा पार्वती घाटी में बसा हुआ छोटा सा गांव है, जो आज भी पर्यटकों की नजरो से बहुत दूर है। ना तो यहां सैलानियों की ज्यादा भीड़ भाड़ है, ना ही कोई शोर शराबा।

हिमालय के खूबसूरत नज़ारे देखने के लिए ज़रूर आएं कौसानी में!

इस छोटे से गांव में आपको कोई बड़ी या कहें फाइव स्टार जैसी सुविधा तो नहीं मिलेगी, लेकिन आप खुद को प्रकृति के करीब महसूस करेंगें।

कहां है ?

कहां है ?

पार्वती घाटी में स्थित पुल्गा पहुंचना थोड़ा सा मुश्किल है। दरअसल, इस गांव तक कोई बस या जीप नहीं जाती है, इसके लिए आपको करीबन 3 किमी की चढ़ाई करनी होगी। इस चड़ाई के दौरान आप खूबसूरत खीरगंगा को भी निहार सकते हैं।Pc:Jan J George

झरने देखें

झरने देखें

अगर आप चढ़ाई नहीं करना चाहते हैं, इस गांव तक पहुँचने के दो पैदल चलने वाले पुल भी है। जिसके बगल से दो झरने भी बहते हैं, आप चाहें तो आप उसी पुल पर बैठकर मदमस्त कर देने वाली हवा के संग झरनों को भी निहार सकते हैं।Pc:Ssndeep

ताजे ताजे सेब खाएं

ताजे ताजे सेब खाएं

क्या कभी आपने पेड़ से तोड़कर ताजे फलों का स्वाद लिया है, अगर आप यहां है तो जरुर सेब के पेड़ से सेब तोड़कर जरुर खाएं। यहां हर घर का अपना सेब का पेड़ है।Pc: Malay Gupta

जंगल घूमे

जंगल घूमे

फिल्मों में जंगल को तो देखा ही होगा, क्या आपका कभी मन नहीं करता कि अकेले कहीं घने जंगल में अकेले खो जायें? यकीन मानिए यहां स्थित घने जंगलों से आपको प्यार हो जाएगा PC:Ssndeep

कहां रुके

कहां रुके

इस खूबसूरत और छोटे से गांव में आपको कोई फाइव स्टार होटल नहीं मिलेगा, लेकिन यहां स्थित लकड़ी के घरों में रहने का एक अलग ही अनुभव है, साथ ही यहां के स्थानीय लोगों से बातें करें और इस खूबसूरत जगह के बारे में और भी जाने।