Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »वीकेंड पर कानपुरवासी नहीं होगें बोर, क्योंकि आसपास मौजूद हैं कई खूबसूरत ट्रेवल डेस्टिनेशन

वीकेंड पर कानपुरवासी नहीं होगें बोर, क्योंकि आसपास मौजूद हैं कई खूबसूरत ट्रेवल डेस्टिनेशन

By Goldi

नवाबों के शहर लखनऊ से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कानपुर उत्तर प्रदेश का एक का मुख्य औद्योगिक शहर है। पहली झलक में कानपुर भारत के अन्य शहरों की तरह ही है - अस्त व्यस्त, रंगीला, जीवंत और हमेशा किसी न किसी गतिविधि में लगा रहने वाला। हालाँकि इसके बाहरी स्वरुप के अलावा यहाँ ऐसा बहुत कुछ है जिसे आप देख सकते हैं और कर सकते हैं।

यूं तो इस शहर में पर्यटकों के देखन एक लिए काफी कुछ है, जिसमे यहां के प्राचीन मंदिर से लेकर, भव्य मेमोरियल, मोती झील, आदि हैं, इन सब में यहां का जू सबसे प्रमुख है, जोकि सिर्फ शहर का नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में सबसे उत्तम चिड़ियाघर है। यह चिड़ियाघर वास्तव में एक जंगल है जहाँ आप जानवरों को पिंजरे के स्थान पर उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं।

लेकिन अगर आप आसपास की जगहों को घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इस लेख को बेहद ध्यान से पढना होगा, क्यों कि आज हम आपको अपने लेख के जरिये बताने जा रहे हैं, कानपुर के आसपास के प्रसिद्ध वीकेंड गेटवेज, जहां आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अच्छे से क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं-

दुधवा नेशनल पार्क या टाइगर रिज़र्व

दुधवा नेशनल पार्क या टाइगर रिज़र्व

Pc: DARSHAN SEN

अगर आपको वन्य जीवों से प्यार है, तो आप लखीमपुर के निकट स्थित दुधवा नेशनल पार्क की ओर रुख कर सकते है, जोकि भारत - नेपाल सीमा के पास तराई बेल्‍ट में स्थित है। दुधवा नेशनल पार्क को 1958 में वन्‍यजीव अभयारण्‍य के रूप में स्‍थापित किया गया था, जिसे बाद में 1977 में यह एक राष्‍ट्रीय उद्यान में परवर्तित कर दिया था।

ट्रेवल गाइड: इस वीकेंड हो जाये दुधवा की एक सैर

पर्यटक नेशनल पार्क की सैर करने के लिए जीप सफारी या फिर बस सफारी का मजा ले सकते हैं, इसके अलावा यहां हाथी की सफारी भी मौजूद है। इसमें फ़ायदा ये है कि हाथी का महावत आपके टूरिस्ट गाइड का भी काम करता है। इस विशाल पार्क में आप तेंदुआ बिल्‍ली, फिशिंग कैट, रैटल, सीविट, जैकॉल या सियार, हॉग हिरण और भौकनें वाला हिरण आदि को देख सकते हैं। साथ ही हिस्‍पिड खरगोश के घर को भी आप देख सकते हैं। इस अभ्यारण में आप घरेलु और प्रवासी पक्षियों की तक़रीबन 400 प्रजाति देख सकते हैं।

वाराणसी

वाराणसी

Pc: Ken Wieland

भगवान शिव

भारत की धार्मिक राजधानी, वाराणसी से जुड़ी दिलचस्प बातें!

नैनीताल

नैनीताल

Pc:Ekabhishek

लोकप्रिय हिलस्टेशन

झांसी

झांसी

Pc: Arun Kumar Gupta

ऐतिहासिक शहर

क्या आप दिल्ली के सात ऐतिहासिक शहरों के बारे में जानते हैं?

लायन सफ़ारी, इटावा

लायन सफ़ारी, इटावा

सैर करें!भारत के अनोखे वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य की

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X