Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » वीकेंड पर बनाएं नासिक के इस खास गंतव्य का प्लान

वीकेंड पर बनाएं नासिक के इस खास गंतव्य का प्लान

इगतपुरी महाराष्ट्र जिले के अंतर्गत नासिक का एक छोटा मगर खूबसूरत नगर है। यह राज्य का एक एक खास स्थल है जो न सिर्फ प्रकृति प्रेमी बल्कि एडवेंचर के शौकीनों के मध्य भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। अपने शानदार किले और पहाड़ी घाटियों के आकर्षण के बल पर यह स्थल दूर दराज के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इगतपुरी की खूबसूरती का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां के कई दृश्यों को सिनेमा में फिल्माया जा चुका है।

न सिर्फ प्राकृतिक रूप से बल्कि सांस्कृतिक रूप से भी यह स्थल काफी महत्व रखता है। इस लेख के माध्यम से जानिए नासिक का यह खास स्थल आपको किस प्रकार आनंदित कर सकता है, जानिए यहां के चुनिंदा शानदार दर्शनीय स्थलों के बारे में।

त्रिंगलवाडी का किला

त्रिंगलवाडी का किला

PC-Ccmarathe

सह्याद्री हिल्स के साथ खड़ा त्रिंगलवाडी का किला इगतपुरी के खास आकर्षणों में गिना जाता है। यह एक खूबसूरत किला है जो अपनी अद्भुत वास्तुकला के लिए जाना जाता है। चूंकि यह किला ऊंचाई पर स्थिति है इसलिए आप यहां से आसपास के शानदार नजारों का आनंद ले सकते हैं। प्राकृतिक नजारों के अलावा यहां किला स्थल ट्रेकर्स को भी अपनी ओर आकर्षित करता है।

यहां पास में स्थित कुलांग और कलसुबाई पहाड़ी श्रृंखला भी बहुत ट्रैवलर्स को अपनी ओर आकर्षित करती है। त्रिंगलवाडी फोर्ट पर भगवान हनुमान का एक मंदिर भी स्थित है जहां के दर्शन आप कर सकते हैं।

कैमल घाटी

कैमल घाटी

त्रिंगलवाडी फोर्ट के अलावा आप यहां की कैमल घाटी की सैर का भी आनंद ले सकते हैं। भात्सा नदी के पास स्थित इस घाटी का आकार ऊंट जैसा है, इसलिए इस कैमल घाटी के नाम से संबोधित किया जाता है। यह एक शानदार पर्यटन स्थल हो जो विभिन्न प्राकृतिक आकर्षणों से भरा है। इस घाटी का जलप्रपात देखने लायक है जो 1000 फीट की ऊंचाई से गिरता है।

दूरी से इस झरने की आवाज सुनी जा सकती है। खासकर इस वाटरफॉल को देखने के लिए यहां पर्यटकों का अच्छा खास जमावड़ लग जाता है। अगर आप इगतपुरी आएं तो इस जलप्रपात की सैर करना न भूलें।

वैतरणा डैम

वैतरणा डैम

PC- Hmp12475

इगतपुर के प्राकृतिक आकर्षणों में यहां का प्रसिद्ध वैतरणा बांध भी शामिल है, जिसका निर्माण 1950 के वक्त किया गया था। यह अपने समय के उन खाख डैम में गिना जाता है जिसके निर्माण में कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया था।

वैतरणा डैम अपने खास दृश्यों के बल पर कई प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफर को भी अपनी ओर आकर्षित करता है। वीकेंड पर घूमने के लिए यह एक आदर्श स्थल है, जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ प्लान बना सकते हैं।

विपश्यना अंतरराष्ट्रीय अकादमी

विपश्यना अंतरराष्ट्रीय अकादमी

अगर आप इगतपुरी आकर आत्मिक और मासनिक शांति का अनुभव करना चाहते हैं तो यहां के विपश्यना अंतरराष्ट्रीय अकादमी आ सकते हैं। यह एक खास जगह है जिसे धम्म गिरी मेडिटेशन सेंटर भी कहा जाता है। यहां विपश्यना से संबंधित कई कोर्स भी चराए जात हैं।

विपश्यना ध्यान करने की एक प्राचीन विधी है जो गौतम बुद्ध द्वारा 2,500 साल पहले शुरू की गई थी। सालभर यहां आगंतुको का आना जाना लगा रहता है। यहा देश के विभिन्न राज्यों के अलावा विश्व के कई देशों से लोग आते हैं। आध्यात्मिक अनुभव के लिए यह एक खास स्थल है।

अमृतेश्वर मंदिर

अमृतेश्वर मंदिर

PC- yogesh kurhe

उपरोक्त स्थानों के अलावा आप यहां के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के दर्शन भी कर सकते हैं। अमृतेश्वर मंदिर यहां का एक प्राचीन मंदिर है जिसका निर्माण 11 शताब्दी के दौरान किय गया था। यह एक पवित्र स्थल है जो भगवान शिव को समर्पित है, जहां रोजना श्रद्धालुओं का अच्छा खासा जमावड़ा लगता है। इस प्राचीन मंदिर का निर्माण हेमाडपंती शैली में किया गया है।

यह किला माउंट कलसुबाई के पृष्ठभूमि के साथ स्थित है। यह स्थान धार्मिक और ऐतिहासिक रूप से महत्व रखता है। यहां श्रद्धालुओं के साथ-साथ पर्यटकों का भी आगमन होता है। कुछ अलग अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X