» »रमजान स्पेशल!लखनऊ के प्रसिद्ध बिरयानी कॉर्नर

रमजान स्पेशल!लखनऊ के प्रसिद्ध बिरयानी कॉर्नर

Written By: Goldi

अगर आप नॉन वेजेटेरियन हैं..तो यकीनन बिरयानी आपकी पसंदीदा होगी..अब आप सोच रहें होंगे कि, यह क्या बेतुका सा सवाल-जवाब कर रहे हैं हम..तो ये इसलिए कर रहे हैं..क्यों कि आज हम आपको अपने लेख से बताने जा रहे हैं..नवाबों की नगरी लखनऊ के प्रसिद्ध बिरयानी हाउस के बारे में जो आपकी ईद को बना देंगे और भी खास।

रमजान स्पेशल:लखनऊ के लाजवाब फ़ूड सेंटर्स

इस बिरयानी हाउस में आप हैदराबादी हो या अवधी या फिर मुरादाबादी, इन जगहों पर आप बिरयानी के बिल्कुल सही मज़े ले सकते हैं। तो चलिए हम आपको ले चलते हैं उन्हीं जगहों में जहाँ से आने वाली बिरयानी की खुशबू ही आपके मन को तरोताज़ा कर देगी।

इदरिस की बिरयानी

इदरिस की बिरयानी

यहाँ दिन भर लोगों का ताँता लगा ही रहता है यहां कि मटन बिरायानी बहुत स्वादिष्ट है, हल्के मसाले और काफी मात्रा में डाला हुआ मुलायम मीट- हल्की आंच पर कई घंटे पकाने के बाद बनाई जाती है। इसके साथ तली हुई किडनी सर्व की जाती है (जिसे हम कई बार टाल भी देते हैं) और मसालेदार, स्वादिष्ट करी, जो पूरे टेस्ट को उठाती है सर्व की जाती है। यहां कबाब और मटन कोराम भी सर्व किया जाता है।

दस्तरखां

दस्तरखां

दस्तरखां रेस्तरां लखनऊ में बैठकर खाने के लिए थोड़ा आपको इंतज़ार करना पड़ेगा। यहां की दम बिरयानी की खुशबू और ग्रिल कबाब की महक आपको इंतजार करने के लिए मजबूर कर देगी। यहां का खास ख़ास मटन बिरयानी और चिकन मसाला खाना आपके मुंह में पानी ले आएगा। स्वाद में तीखी होने के बावजूद यहां की बिरयानी अपने रूप की वज़ह से भी जानी जाती है।

ओपन ऐयर रेस्तरां

ओपन ऐयर रेस्तरां

यह रेस्तरां कबाब और बिरयानी के लिए काफी मशहूर है।यह दुकान दुकान गोमती नगर में है, जिसके फैन भी कुछ कम नहीं हैं। यहां के बोटी कबाब के साथ आप मटन कोरमा भी चख सकते हैं। लेकिन यहां बैठकर खाने की जगह मिलनी ज़रा मुश्किल है।

वाहिद की बिरयानी

वाहिद की बिरयानी

अगर आप लखनऊ मे हैं....और अगर आपने वाहिद बिरयानी नहीं चखी तो आपका लखनऊ में रहना बेकार है।यहां कि लोकप्रिय बिरयानी 55 मसालों से बनाई जाती है, इसकी ग्रोथ का यही एक मुख्य कारण है। इनके अब कई आउटलेट्स हैं। चिकन बिरयानी में तीन तरह के चावलों का इस्तेमाल होता है- सफेद, हल्के भूरे और पीले। यह काफी नम, मिल्की और चिकन के टुकड़े हड्डियों तक पके होते हैं। पहली नज़र में वह आपको आकर्षित नहीं लगेगी, लेकिन इसे टेस्ट को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इसे रायता और कटी हुई प्याज के साथ सर्व किया जाता है।

अवधी बिरयानी कोर्नर

अवधी बिरयानी कोर्नर

आप इस जगह पर जाइए और यहाँ की कोई भी चीज़ ट्राइ करिए आप बिल्कुल भी उदास नहीं लौटेंगे।ख़ासकर की यहाँ की मटन बिरयानी आपके स्वाद में बढ़ोतरी करेगी।

Please Wait while comments are loading...