• Follow NativePlanet
Share
» »जम्मू-कश्मीर जाएं तो इन खास एडवेंचर का आनंद जरूर उठाएं

जम्मू-कश्मीर जाएं तो इन खास एडवेंचर का आनंद जरूर उठाएं

पृथ्वी का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर भारत आए पर्यटकों की पहली पसंद माना जाता है। यह वो पर्यटन गंतव्य है जो साल भर देशी-विदेशी सैलानियों से भरा रहता है। कश्मीर हर तरह के सैलानियों का स्वागत करता है, यहां प्रकृति प्रेमी से लेकर एडवेंचर के शौकीन सब आकर आनंद का अनुभव कर सकते हैं। कश्मीर परिवार के साथ घूमने के लिए भी एक आदर्श विकल्प माना जाता है।

यहां की हसीन वादियां, झीलें हिम पर्वत नदी-घाटी मुख्य आकर्षक का केंद्र हैं। आप यहां प्राकृतिक सुंदरता के अलावा जी भरकर एडवेंचर स्पोर्ट्स का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। इस खास लेख में जानिए उन खास एडवेंचर स्पोर्ट्स के बारे में जिनका आनंद आप कश्मीर आकर उठा सकते हैं।

शिकारा राइड

शिकारा राइड

PC- Basharat Shah

जम्मू-कश्मीर का राजधानी शहर श्रीनगर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ शिकारा राइड के लिए भी जाना जाता है। इस रोमांचक राइड का आनंद लेने के लिए आपको श्रीनगर की डल झील तक का सफर तय करना होगा।

डल झील अपनी विशेष हाऊस बोट राइट यानी शिकारा के लिए पूरे विश्व भर में जानी जाती है। शिकारा काफी सुंदर नाव होती हैं जो उपर से ढकी होती है। देश-विदेश के सैलानी इस खास राइड का अनुभव लेना काभी पसंद करते हैं।

शिकारा राइड के सहारे आप डल झील का भ्रमण कर सकते हैं, और झील के आसपास मौजूद प्राकृतिक खूबसूरती का जी भरकर आनंद उठा सकते हैं।

भारत की इन जगहों को जन्नत समझते हैं विदेशी सैलानी

पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग

शिकारा राइड के अलावा आप कश्मीर में पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं। सोनमर्ग, श्रीनगर और गुलमर्ग पौराग्लाइडिंग के लिए मुख्य तौर पर जाने जाते हैं। यहां का पौराग्लाइंडिग बाकी जगहों की तुलना में काफी खास है। क्योंकि यह किसी सपने के पूरे होने जैसा ही है कि आप कश्मीर की घाटियों को इतने करीब से देख पाओ, ऊंचाइयों से आंख मिला पाओ।

देश-विदेश के सैलानी पैराग्लाइडिंग का रोमांचक अनुभव लेना बहुत पसंद करते हैं। अगर आप इस बीच कश्मीर आएं तो इस खास एडवेंचर का आनंद जरूर लें।

ट्रेकिंग

ट्रेकिंग

पैराग्लाइडिंग के अलावा आप कश्मीर में ट्रेकिंग का रोमांचक अनुभव भी ले सकते हैं। बाकी एडवेंचर की तुलना में ट्रेकिंग का अलग ही स्थान है, क्योंकि आपको इसमें पैदल कई किमी का सफर तय करना पड़ता है, पहाड़ी और पथरीले रास्तों से होकर मंजिल तक पहुंचना होता है।

जिसके लिए शारीरिक और मानसिक सुंतलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। कश्मीर में ट्रेकिंग की खास बात यह है कि आपको यहां एक पल भी बोरियत महसूस नहीं होगी।

प्राकृतिक नजारों का आनंद लेते हुए सफर करना किसी सपने से कम नहीं। आप कश्मीर आकर तारासर-मारासर ट्रेक और कश्मीर ग्रेट लेक ट्रेक रूक का चुनाव कर सकते हैं।

कोलकाता जाकर इन सस्ते स्ट्रीट फूड्स का लुत्फ जरूर उठाएं

माउंटेन बाइकिंग

माउंटेन बाइकिंग

बाइकिंग तो आपने सड़क और समतल मैदानों में खूब की होगी, लेकिन क्या पहाड़ी दुर्गम रास्तों पर बाइकिंग का रोमांचक आनंद लिया है ? अगर नहीं तो आप कश्मीर आकर इस एडवेंचर का जी भरकर आनंद उठा सकते हैं। कश्मीर समतल मैदानों के साथ-साथ दुर्गम पहाड़ी घाटियों से भरा हुआ है, जहां बाइकिंग करना अपने आप में काफी रोमांचक एहसास है।

जम्मू-कश्मीर स्थित लेह-लद्दाख साहसिक बाइकिंग के शौकीनों का स्वागत करता है। यहां के दुर्गम रास्ते माउंटेन बाइकिंग के लिए खास माने जाते हैं। कश्मीर आए तो इस खास एडवेंचर का रोमांचक आनंद जरूर लें।

राफ्टिंग

राफ्टिंग

एडवेंचर स्पोर्ट्स में रिवर राफ्टिंग का एक अलग स्थान है, यह ऐसा एडवेंचर है जिसका रोमांच भरा आनंद अनुभव और अनुभवहीन भी ले सकते हैं। फर्क इतना है कि अनुभव राफ्टर को किसी के मार्गदर्शन की जरूरत नहीं होती लेकिन अनुभवहीनों के लिए खास मार्गदर्शन की जरूरत होती है।

कश्मीर उपरोक्त एडवेंचर के अलावा राफ्टिंग के लिए भी जाना जाता है। लद्दाख खंड की ज़ंस्कार नदी जहां सर्दियों में बर्फ से जम जाती है वहीं गर्मियों में बर्फ पिघल कर नदी अपने प्रारंभीक रूप में आ जाती है।

इस दौरान यहां राफ्टिंग की जा सकती है। अगर आप लद्दाख की बर्फीली ठंड के बीच राफ्टिंग का रोमांचक अनुभव लेना चाहते हैं तो यहां का प्लान जरूर बनाएं।

परिवार के साथ इन स्थानों पर लें एडवेंचर का रोमांचक अनुभव

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स