• Follow NativePlanet
Share
» » इन गर्मियों यहां उठाएं इन खास एडवेंचर का आनंद, लें रोमांचक अनुभव

इन गर्मियों यहां उठाएं इन खास एडवेंचर का आनंद, लें रोमांचक अनुभव

विगत कुछ वर्षों में भारत विश्व के उन चुनिंदा खास गंतव्यों में शामिल हुआ है जिसने न सिर्फ आम सैलानियों को अपनी आकर्षित किया है बल्कि दुनिया भर के एडवेंचर शौकीनों का ध्यान अपनी ओर खिंचा है। गुलमर्ग, कश्मीर, अंदमान निकोबार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, केरल और पूर्वोत्तर भारत कुछ ऐसे गंतव्य बनकर उभरे हैं जहां सबसे अधिक विदेशी सैलानियों की संख्या दर्ज की गई है।

भारत धार्मिक-प्राकृतिक पर्यटन के अलावा एडवेंचर के लिए भी एक बेस्ट डेस्टिनेशन बनकर उभरा है। आइए इसी क्रम में जानते हैं उन खास स्थलों के बारे में जहां का प्लान आप इन गर्मियों के दौरान बना सकते हैं और जी भरकर एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं। 

 हिमाचल में राफ्टिंग

हिमाचल में राफ्टिंग

एडवेंचर स्पोर्ट्स में राफ्टिंग का एक अलग स्थान है, इन गर्मियों आप हिमाचल में राफ्टिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। अप्रैल से जुलाई के बीच चंद्रभागा, भागीरथी, रावी और सतलुज नदियां अपने पूरे शबाब में बहती है। ग्लेशियर पिघलने से नदियों में पानी का बहाव ज्यादा हो जाता है, जिसमें आप राफ्टिंग कर सकते हैं।

हिमालच में कुल्लू और मनाली राफ्टिंग के लिए सबसे शानदार गंतव्य माने जाते हैं। जहां आर वाटर एडवेंचर का थ्रिलिंग अनुभव ले सकते हैं। मलानी में अनुभवहीन भी राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।

उत्तराखंड में ट्रेकिंग

उत्तराखंड में ट्रेकिंग

उत्तराखंड अध्यात्म, प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ एडवेंचर के लिए भी जाना जाता है। यहां के पहाड़ी जंगल ट्रेकिंग के रोमांचक सफर के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। राज्य का अधिकतर भाग घने पहाड़ी जंगलों से भरा है। जहां आप रॉक क्लाइंबिंग भी कर सकते है।

उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं प्रांत भारत में पर्वतारोहण, ट्रेकिंग, राफ्टिंग, हाइकिंग और रॉक क्लाइंबिंग स्पोर्ट्स के लिए एक अच्छा विकल्प माने जाते हैं। इन गर्मियों आप दोस्तों के साथ एक शानदार एडवेंचर ट्रिप का आनंद उत्तराखंड के जंगलों में ले सकते हैं।

अप्रैल-मई में बनाएं चमोली के इन खूबसूरत गंतव्यों का प्लान

केरल में फ्लाइंग फॉक्स

केरल में फ्लाइंग फॉक्स

पर्यटन और एडवेंचर के मामले में दक्षिण भारत भी एक शानदार विकल्प माना जाता है। दक्षिण भारत का केरल में इन सभी मामले में कहीं ज्यादा आगे हैं। आप यहां के समुद्री तटों में वाटर एडवेंचर के साथ आध्यात्मिक अनुभव भी ले सकते हैं। केरल के कोवलम में जाकर आप आयुर्वेदिक बॉडी मसाज का अनोखा अनुभव ले सकते हैं। और इन सब से अलग आप केरल में फ्लाइंग फॉक्स जैसे एडवेंचर का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। थेनमाला और नेल्लियैम्थी केरल के उन खास गंतव्यों में गिने जाते हैं जहां आप प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर का जी भरकर आनंद ले सकते हैं।

यहां की ऊंची पहाड़ी और ऊंचे-ऊंचे मजबूत वृक्षों के सहारे आप फ्लाइंग फॉक्स का अनुभव ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेकिंग और बाइकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

अंडमान में स्कूबा डाइविंग

अंडमान में स्कूबा डाइविंग

इन गर्मियों आप अंडमान की सैर का प्लान बना सकते है। अंडमान अपने द्वीप समूहों के अलावा शानदार अंडर वाटर एडवेंचर के लिए भी जाना जाता है। आप यहां बेहतरीन स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। हैवलॉक द्वीप अंडर वाटर एक्टिविटी के लिए सबसे खास माना जाता है। समंदर की गहराई और समुद्री जीवन को करीब से देखने के लिए हैवलॉक एक शानदार प्वाइंट के रूप में जाना जाता है।

अप्रैल-मई की चिलचिलाती गर्मियों के बीच आप राहत की सांस अंडमान में ले सकते हैं। यहां आप समुद्री आबोहवा के साथ-साथ समुद्री स्पोर्ट्स का भी जी भरकर आनंद ले सकते हैं।

दिल्ली से बनाएं उत्तराखंड के इस खास गंतव्य का प्लान

गोवा में जेट स्किंग

गोवा में जेट स्किंग

भारत के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन गंतव्यों में गोवा गिना जाता है। यह खास डेस्टिनेशन साल भर पर्यटकों से भरा रहता है। समुद्री तट यहां के मुख्य आकर्षण है। गर्मियों के बीच गोवा एक आरामदायक गंतव्य माना जाता है। जहां आप प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा वाटर स्पोर्ट्स का जी भरकर आनंद ले सकते हैं।

स्कूबा डाइविंग के साथ-साथ आप यहां जेट स्किंग जैसे रोमाचक एडवेंचर का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पैरासेलिंग, स्विमिंग, स्नॉर्केलिंग और कयाकिंग जैसे एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हैं।

गोवा आफ किसी भी समय आ सकते हैं। यहां ज्यादातर पर्यटक वीकेंड और लांग हॉलिडे मनाने के लिए भी आते हैं। एडवेंचर के साथ-साथ आप गोवा के लजीज सी फूड्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कोलकाता से उठाएं इन रिफ्रेशिंग हिल स्टेशन का आनंद

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स